×

Lucknow Moongphali Mandi: लखनऊ में इस जगह पर लगती मूंगफली मंडी, खाते ही कहेंगे वाह-भई-वाह, तौलना जरा ये वाली

Lucknow Moongphali Mandi: लखनऊ में एक ऐसी जगह हैं जहां पर आपको चारों-तरफ सिर्फ मूंगफली ही मूंगफली दिखाई देंगी।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Dec 2022 2:27 AM GMT
Lucknow Moongphali Mandi: लखनऊ में इस जगह पर लगती मूंगफली मंडी, खाते ही कहेंगे वाह-भई-वाह, तौलना जरा ये वाली
X

Lucknow Moongphali Mandi: नवाबों के शहर लखनऊ में एक ऐसी जगह हैं जहां पर आपको चारों-तरफ सिर्फ मूंगफली ही मूंगफली दिखाई देंगी। जमीन पर मूंगफली, बोरों में मूंगफली, ठेले में मूंगफली, दुकानों में मूंगफली यहां तक आने-जाने वाले लोगों के थैलों में भी मूंगफली। लेकिन ये नजारा आपको सर्दियों में बहुत ही भव्यता के साथ दिखाई देगा। जब तीन-तीन चार-चार और तो और पांच दानों वाली मूंगफली लेने के लिए लोग यहां पर दूर-दूर से आते हैं और किलो-किलो भर मूंगफली खरीद कर ले जाते हैं।

मूंगफली, जिसे गरीबों का बादाम कहा जाता है ये लगभग सभी को बहुत पसंद होती है। क्योंकि मूंगफली खाने के बहुत सारे फायदे भी होते हैं। मूंगफली वजन कम करने के काम आती हैं। मूंगफली में प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, फाइबर और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। मूंगफली खाने से शरीर को ताकत यानी ऊर्जा मिलती है।

मूगंफली मंडी

अब आप कहेंगे कि यहां पर इतनी मूंगफली सब एक ही जगह क्यों बिकती हैं। तो बता दें, कि ये लखनऊ की मूंगफली मंडी है। यहां पर पूरे लखनऊ के विक्रेता कुंटलों मूंगफली यही से खरीदकर ले जाते हैं। यहां पर आपने हर तरह की क्वालिटी की मूंगफली मिलेगी। छोटी से लेकर बड़ी तक सभी, लेकिन उनके दामों में फर्क होगा। लोग अपनी पसंद के अनुसार यहां से मूंगफली खरीदकर ले जाते हैं।

दरअसल लखनऊ का ये पूरा बाजार ही मूंगफली को समर्पित है। यहां से चाहे आप भुनी हुई मूंगफली खरीदें, जिसे चाट मसाला के साथ, हरी चटनी के साथ या फिर सादी भी खा सकते हैं। 40 से ज्यादा थोक विक्रेता हैं जो अपनी तम्बू वाली दुकानों में एक तरफ मूंगफली के बड़े बोरे सजाते हैं और दूसरी तरफ गरमा-गरम कढ़ाई में मूंगफली भुनने के लिए डालते हैं।

(Image Credit- Social Media)

इस मंडी में मूंगफली की दुकानों लगाने के वालों में से कुछ विक्रेता आसपास के गांवों से आते हैं जो मौसमभर यहां दुकान लगाते हैं फिर वापस अपने गांव लौट जाते हैं। यहां पर मूंगफली के साथ सर्दियों का खजाना जैसे मूंगफली-गुड़ पट्टी, लईया गुड़ पट्टी, गजक, गुड़ पापड़, गुड़ सेव समेत बहुत सारी चीजें मिलती हैं।

वैसे तो यहां पर बाजार सालभर लगा रहता है लेकिन अक्टूबर से जनवरी तक यहां की रौनक कुछ और ही रहती है। तो आपका ताजा गरमा-गरम मूंगफली खरीदने का दिल कर रहा है जिसे आप चटपटे नमक के साथ या हरी चटनी के साथ खाना चाहते हैं तो दौड़े-दौड़े चले आइए लखनऊ की इस मूंगफली मंडी में।

बाजार लगने का समय: सुबह 8.30 बजे से रात 10 बजे तक।

स्थान: नबीउल्लाह रोड, सिटी स्टेशन के पास, लखनऊ



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story