×

Famous Market in Lucknow: लखनऊ की नाका हिंडोला मार्केट से खरीदें बेशकीमती झूमर, इलेक्ट्रॉनिक सामान की पूरी बाजार

Lucknow Naka Hindola Market: लखनऊ के सबसे व्यस्त इलाकों में से एक है। नाका-हिंडोला जंक्शन लखनऊ की करीबन 30 साल से ज्यादा पुरानी मार्केट है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Dec 2022 1:17 PM GMT (Updated on: 15 Dec 2022 1:17 PM GMT)
Lucknow Naka Hindola Market
X

लखनऊ नाका हिंडोला मार्केट (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Naka Hindola Market: राजधानी लखनऊ की नाका हिंडोला मार्केट का नाम आपने बहुत सुना होगा। यहां पर आपके घर को जगमगाने वाली तरह-तरह की लाइटों के साथ इलेक्ट्रॉनिक का सभी सामान मिलता है। इस बाजार में आपको हर तरफ सिर्फ इलेक्टॉनिक के सामान की दुकानें ही दिखाई देंगी। हर क्वालिटी के स्पीकरों से लेकर महंगे-महंगे झूमर, अलग-अलग तरह के पंखें, एसी, मोबाइल का सामान, वॉशिंग मशीन, टेलीविजन समेत इलेक्ट्रॉनिक के नए से नए सामान और पुराने से पुराने सामान आपको लखनऊ की इस नाका हिंडोला मार्केट में मिल जाएंगें।

लखनऊ के सबसे व्यस्त इलाकों में से एक है। नाका-हिंडोला जंक्शन लखनऊ की करीबन 30 साल से ज्यादा पुरानी मार्केट है। यहां पर सुबह से लेकर रात तक खरीदारों की भीड़ लगी रहती है। आइए आपको इस बाजार के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं।

ये से खरीदें ये सामान

1. इलेक्ट्रॉनिक स्पेयर पार्ट्स
Electronic Spare Parts

यदि आपको अपने मिक्सर-ग्राइंडर के लिए कोई जरूरी सामान या पुर्जा लेना है या फिर अपना टेलीविजन पैनल बदलना चाहते हैं तो यहां पर दुकानें मिल जाएंगी, जहां पर आप अपने मिक्सर ग्राइंडर से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

बेस्ट दुकान: गुप्ता रेडियो

2. घरेलू उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स (खुदरा)
Home Appliances and Electronics (Retail)

टीवी और डबल-डोर रेफ्रिजरेटर जैसी बड़ी खरीदने से लेकर इलेक्ट्रिक केटल्स और स्टीम आयरन जैसी छोटी चीजें, इस बाजार में यह सब कुछ है। बाजार में कुछ मीटर अंदर जाने पर, सड़क के दोनों ओर इन सामानों की बहुत सारी दुकानें हैं। आपके पास चुनने के लिए कई तरह के ब्रांड के सामान यहां मिलेंगे- सैमसंग, एलजी, फिलिप्स, केनस्टार आदि। हालांकि बाजार की कुछ दुकानों में डुप्लीकेट सामान भी मिलता है इसलिए देखकर समझकर ही सामान खरीदें।

खरीदारी करने के लिए टिप्स- यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका खरीदा हुआ सामान असली है या नकली, तो बस ब्रांड लोगो पर अपनी उंगली फिराएं। एक असली ब्रांड लोगो आपको सामान पर उकेरे जाने का एहसास कराएगा जबकि नकली केवल एक स्टिकर होगा।

बेस्ट दुकानें: याराना सेल्स कॉर्पोरेशन, जी कुमार

3. घरेलू उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स (थोक)
Home Appliances and Electronics (Wholesale)

बाजार के इस हिस्से को खोया मंडी के रूप में जाना जाता है और यहां ऐसी दुकानें हैं जो मुख्य रूप से इन सामानों के थोक विक्रेता हैं। दिलचस्प बात यह है कि इन व्यापारियों को कटर कहा जाता है क्योंकि ये हर सौदे में अपना 'कट' या 'कमीशन' रखते हैं। यह खरीदार पर निर्भर है कि वह जितना हो सके उतना अच्छा सौदा करे।

बेस्ट दुकानें: शिव इलेक्ट्रॉनिक्स, केएन इलेक्ट्रॉनिक्स

4. फ़ोन
Phones

नाका हिंडोला इलाके में आगे जाने पर अंबर मार्केट और प्रीत मार्केट हैं, जो मोबाइल फोन, लैंडलाइन फोन, फोन रिपेयर और फोन एक्सेसरीज जैसे ईयरफोन, फोन चार्जर, फोन यूएसबी, स्क्रैच गार्ड आदि सामान रखते हैं। आपको प्लेस्टेशन जैसे लोकप्रिय गेमिंग कंसोल भी मिलेंगे। दुकानें खुदरा और थोक दोनों में सौदा करती हैं। आमतौर पर यह बाजार गुरुवार को बंद रहता है।

बेस्ट दुकानें: जीएच मार्केटिंग, ज़ी इलेक्ट्रॉनिक्स

5. इलेक्ट्रिकल्स
Electricals

इलेक्ट्रिकल्स से संबंधी दुकानों की बात करें तो गुरुद्वारा रोड पर इसी की बाजार है, जो बिजली और बिजली की फिटिंग में माहिर है। आपको यहां लाइट के कई सारे ऑप्शन मिल जाएंगें - लैंपशेड, झूमर, विभिन्न प्रकार के बल्ब और ट्यूब-लाइट के साथ-साथ उत्सव की सजावट के लिए चमकते हीरे जैसी रोशनी भी।

बेस्ट दुकान: जी सेल्स, भारतीय इलेक्ट्रिकल्स

6. सीडी
CDs

नाका में पायरेटेड फिल्म सीडी का बहुत ही चर्चित बाजार है, यहां आप अपेक्षाकृत नई रिलीज फिल्मों की सीडी भी प्राप्त कर सकते हैं। खरीदारी करते-करते अगर आप थक गए हैं तो आप नाका गुरुद्वारा के बगल में स्थित टिक्की चाट, समोसा, छोले पुरी या बहुत लोकप्रिय वेज कबाब पराठा और वेज बिरयानी का आनंद उठा सकते हैं।

समय: सभी बाजार पूरे सप्ताह सुबह 10.00 बजे से देर रात 11 बजे तक खुले रहते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story