×

Lucknow Picnic Spots: लखनऊ में घूमने की सबसे बेस्ट जगहें, कम बजट में करें वीकेंड एंजॉय

Lucknow Picnic Spots: अगर आप भी पिकनिक मनाने के लिए लखनऊ में बेस्ट पिकनिक स्पॉट का विकल्प तलाश कर रहें हैं तो यहां लखनऊ की कुछ फेमस और बेस्ट पिकनिक स्पॉट के बारे में बताए गए हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 30 Nov 2022 12:54 AM GMT
Best lucknow picnic spot
X

Lucknow picnic spot (Image: Social Media)

Lucknow Picnic Spots: परिवार के साथ छुट्टियां मनाने या दोस्तों के साथ पार्टी करने के लिए अक्सर हम बेस्ट और सेफ जगहों की तलाश करते हैं। ऐसे में अगर आप भी पिकनिक मनाने के लिए लखनऊ में बेस्ट पिकनिक स्पॉट का विकल्प तलाश कर रहें हैं तो यहां लखनऊ की कुछ फेमस और बेस्ट पिकनिक स्पॉट के बारे में बताए गए हैं। आप इन पिकनिक स्पॉट में से किसी भी जगह जाकर वीकेंड या त्योहारों पर हॉलीडे एंजॉय कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं लखनऊ में बेस्ट पिकनिक स्पॉट (Picnic Spots in Lucknow) के बारे में:

ये हैं लखनऊ में फेमस पिकनिक स्पॉट

British Residency and Residency Complex

इस पिकनिक स्पॉट को राष्ट्रीय स्मारकों के रूप में जाना जाता है, और साल 1857 का विद्रोह इसी जगह से शुरू हुआ था। यह हरे-भरे बगीचों से घिरा हुआ है और बड़ी संख्या में पर्यटकों को यह जगह आकर्षित करता है। परिवार या दोस्तों के साथ यह पिकनिक एंजॉय कर सकते हैं।

Timing: सोमवार- से रविवार, सुबह 10:00 से शाम 5:00 तक

Lucknow Zoo (Nawab Wajid Ali Shah Prani Udyan)

लखनऊ चिड़ियाघर का क्षेत्र 71.6 एकड़ भूमि है। यह साल 1921 में वेल्स के राजकुमार के स्वागत के लिए बनाया गया था। इस चिड़ियाघर में पक्षियों, जानवरों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियाँ हैं। दरअसल यह चिड़ियाघर सफेद बाघ आदि के प्रजनन के लिए प्रसिद्ध है। यहां भी आप वीकेंड पर पिकनिक एंजॉय कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यहां पालतू जानवरों को ले जाना मना है।

Timing: सोमवार से शुक्रवार,सुबह 10:30 se 4:30 शाम तक, शनिवार से रविवार, सुबह 10:30 से 4:30 शाम तक

Ambedkar Memorial Park

यह पार्क करीब 107 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। बता दें यह डॉ. भीम राव अम्बेडकर की स्मृति में बनाया गया एक मॉडर्न स्थापत्य स्मारक है। इस स्मारक में लाल बलुआ पत्थर का इस्तेमाल किया गया है। दरअसल यह लखनऊ के सबसे पॉश इलाके गोमती नगर में स्थित है। इसकी खूबसूरती पर्यटकों का मन मोह लेती है।

Timing: Sunset के समय बेस्ट

Anandi Water Park

वीकेंड पर आप वाटर पार्क जाकर हॉलीडे एंजॉय कर सकते हैं। आपको बता दें कि लखनऊ में स्थित आनंदी वाटर पार्क भारत के सबसे बड़े वाटर पार्क के रूप में माना जाता है।

Anandi water park

दरअसल आनंदी वाटर पार्क में कई प्रकार के राइड्स हैं, जिनमें झूलकर आपको मजा आएगा। यहां दूर दूर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

Timing: सोमवार से रविवार

Janeshwar Mishra Park

जनेश्वर मिश्र पार्क उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर में स्थित है। यह पार्क आसपास के इलाके में पिकनिक के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती है। जनेश्वर पार्क करीब 370 एकड़ में फैला है। यहां थीम गार्डन, फव्वारे, विभिन्न प्रकार के पौधे आदि आकर्षण के केंद्र हैं। बता दें यहां छोटा प्रशासन भवन भी बनाया गया है। वहीं पार्क के दूसरे छोर में लगभग 40 एकड़ में खूबसूरत झील है, जो कि पर्यटकों का मन मोह लेता है।

Timing: सोमवार से रविवार, कभी बंद नहीं होता

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story