×

Lucknow Places to Visit: लखनऊ की इन जगहों पर जाना न भूलें, एतिहासिक इमारतों में आज भी इतिहास की झलक

Lucknow Places to Visit: आइए आपको बताते हैं लखनऊ की फेमस जगहों के बारे में।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Sep 2022 7:00 AM GMT
places to visit in Lucknow
X

लखनऊ में घूमने की जगह  (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow Places to Visit: उत्तर प्रदेश की राजधानी और 'नवाबों के शहर' लखनऊ में भारत के सबसे प्राचीन और बहुसांस्कृतिक पर्यटन स्थल हैं। अवध के नवाबों के शासनकाल में यह शहर मुख्य रूप से 18वीं और 19वीं शताब्दी के दौरान भारत के एक कलात्मक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित हुआ। यह शहर उत्तर भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर और देश का 11वां सबसे बड़ा शहर भी है। शहर के ऐतिहासिक स्मारकों, लाजवाब व्यंजनों की चर्चाएं दूर-दूर तक है। यहां लोग आकर पहले यहां के स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद लेते हैं उसके बाद आगे का काम करते हैं। आइए आपको बताते हैं लखनऊ की फेमस जगहों के बारे में।

1. बड़ा इमामबाड़ा

सन् 1784 में नवाब आसफ-उद-दौला द्वारा निर्मित बड़ा इमामबाड़ा लखनऊ की सबसे बड़ी इमारतों में से एक है। 'बड़ा इमामबाड़ा' नाम एक उर्दू शब्द है, जिसमें 'बारा' शब्द का अर्थ है बड़ा और 'इमाम्बारा' का अर्थ है तीर्थ परिसर। असफी मस्जिद में आसफ-उद-दौला का मकबरा है, और भूलभुलैया भारत में एकमात्र ऐसी संरचना है जो भूमिगत सुरंगों के लिए जानी जाती है।

फोटो-सोशल मीडिया

2. छोटा इमामबाड़ा

छोटा इमामबाड़ा 1838 में नवाब मुहम्मद शाह अली द्वारा बनाया गया था। यह परिसर नवाब के मकबरे के रूप में जाना जाता है। यहीं पर उनकी मां के साथ उन्हें दफनाया गया है। परिसर के ठीक बाहर 4 मंजिला सतखंड भी है, जो एक अधूरा वॉचटावर या वेधशाला है, जिसमें 7 कहानियां होनी चाहिए थीं। नवाब कुतुब मीनार जितना ऊंचा एक टावर बनाना चाहता था और डिजाइन में पीसा की झुकी हुई मीनार की तरह है।

3. ब्रिटिश रेजीडेंसी

ब्रिटिश रेजीडेंसी को राष्ट्रीय स्मारक के रूप में माना जाता है और यह 1857 के विद्रोह के प्रमुख स्थलों में से एक है और ऐतिहासिक लड़ाई जिसे लखनऊ की घेराबंदी के रूप में जाना जाता है। यह स्थल ब्रिटिश रेजिडेंट जनरल का निवास स्थान था, जिस पर युद्ध के दौरान धावा बोल दिया गया था। हालांकि युद्ध के बाद खंडहर में संरचना अभी भी गोलियों की चराई वाली दीवारों के साथ संरक्षित है और बगीचों से घिरा हुआ है जो बड़ी संख्या में पर्यटकों की भीड़ को आकर्षित करती है।

4. लखनऊ चिड़ियाघर

फोटो-सोशल मीडिया

लखनऊ चिड़ियाघर को प्रिंस ऑफ वेल्स जूलॉजिकल पार्क के नाम से भी जाना जाता है और यह 71.6 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। चिड़ियाघर 1921 में प्रिंस ऑफ वेल्स के आगमन का स्वागत करने के लिए बनाया गया था और इसमें पक्षियों, जानवरों और सरीसृपों की कई प्रजातियां शामिल हैं। चिड़ियाघर लुप्तप्राय प्रजातियों जैसे व्हाइट टाइगर, इंडियन वुल्फ और हॉग डियर आदि के प्रजनन और आवास के लिए प्रसिद्ध है।

5. हजरतगंज

खरीदारी करने के लिए हजरतगंज बेस्ट जगहों मे से एक है। हजरतगंज के पारंपरिक भारतीय बाजारों में कई दुकानें हैं जो गहने, हस्तशिल्प, हथकरघा, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल से लेकर सभी सामान मिलते हैं। इसके अलावा यहां कई शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, मूवी थिएटर और एक पुस्तकालय शामिल हैं।

6. कॉन्स्टेंटिया हाउस

लखनऊ की ऐसी साइट जिसे पहले कॉन्स्टेंटिया हाउस के नाम से जाना जाता था, अब ला मार्टिनियर कॉलेज रख दी गई है। इमारत एक सीढ़ीदार स्थान पर स्थित है जो किसी समय एक झील थी। वास्तुकला मिश्रित शैली है जो इतालवी वास्तुकला की विभिन्न तकनीकों को जोड़ती है। कॉलेज लखनऊ की घेराबंदी के दौरान अपनी भूमिका के कारण युद्ध सम्मान प्राप्त करने वाले एकमात्र शैक्षणिक संस्थानों में से एक है।

7. डॉ. अम्बेडकर पार्क

107 एकड़ भूमि के क्षेत्र में फैला, आधुनिक स्थापत्य स्मारक डॉ. बी.आर. अम्बेडकर पार्क है। पूरा स्मारक लाल बलुआ पत्थर से बनाया गया है। पार्क गोमती नगर में स्थित है जो लखनऊ के सबसे पॉश इलाकों में से एक है।

8. लखनऊ संग्रहालय

लखनऊ राज्य संग्रहालय उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे पुराना और सबसे बड़ा संग्रहालय है। प्राचीनतम प्राचीन वस्तुएँ गुप्त काल की हैं, साथ ही बड़ी संख्या में अन्य कलाकृतियाँ, मिट्टी के बर्तन, उपकरण और हथियार, पांडुलिपियाँ आदि भी हैं।

9. रूमी दरवाजा

रूमी दरवाजा, जिसे तुर्की गेट के नाम से भी जाना जाता है, 1784 में नवाब आसफ-उद-दौला द्वारा बनाया गया था। स्मारक एक विशाल प्रवेश द्वार है जो अवधी शैली की वास्तुकला के सर्वोत्तम नमूनों में से एक है। डिजाइन में स्मारक की भव्यता की तुलना अक्सर रोम और ओटोमन साम्राज्य से की जाती है और यह पुराने शहर लखनऊ के प्रवेश द्वार को चिह्नित करता है।

10. छत्तर मंजिल

छत्तर मंजिल नाम का शाब्दिक अर्थ अम्ब्रेला पैलेस है और अवध के नवाबों और उनके उत्तराधिकारियों का निवास स्थान था। महल का निर्माण 1780 के दशक में किया गया था और 1857 के विद्रोह के दौरान क्रांतिकारियों के प्रमुख गढ़ों में से एक बन गया।

11. बेगम हजरत महल पार्क

बेगम हजरत महल पार्क 1962 में अवध की बेगम हजरत महल की याद में बनाया गया था, जिन्होंने 1857 के विद्रोह में अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह किया था। पार्क का नाम बदलकर बेगम हजरत महल पार्क कर दिया गया और एक संगमरमर का स्मारक बनाया गया, जिस पर अवध शाही परिवार का कोट ऑफ आर्म्स है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story