×

Lucknow Sheermal wali Gali: शीरमाल का असली आनंद तो लखनऊ की इस गली में, जहां धीमी-धीमी सुगंध मोहित कर देती है

Lucknow Sheermal wali Gali: नवाबों का पसंदीदा व्यंजन शीरमाल पूरे लखनऊ में इसी गली का पसंद किया जाता है। विशेष तकनीक से बनाए जाने वाले शीरमाल का स्वाद चखते ही रह जाएंगे।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Dec 2022 3:14 AM GMT
Sheermal
X

शीरमाल (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow Sheermal wali Gali: लखनऊ का नखास और चौक इलाका हमेशा से अपनी चहर-पहल के लिए जाना जाता है। शोर-शरााबे के अलावा आपको यहां की हर गली में कुछ न कुछ विशेष चीज जरूर मिलेगी। पतली-पतली गलियों में सामानों के साथ ही स्वादिष्ट व्यंजनों की भी धीमी-धीमी सुगंध आती रहती है। जिनको खाने से आप खुद को ज्यादा देर तक रोक नहीं पाएंगे। इन्हीं गलियों में एक बहुत ही चर्चित गली शीरमाली वाली गली है। इसके बारे में बताया जाता है कि इस नवाबों के जमाने में स्थापित किया गया था।

नवाबों का पसंदीदा व्यंजन शीरमाल पूरे लखनऊ में इसी गली का पसंद किया जाता है। विशेष तकनीक से बनाए जाने वाले शीरमाल का स्वाद चखते ही रह जाएंगे। इस शीरमाल वाली गली में आपको और भी कई तरह की रोटियां जैसे नान, रूमाली रोटी, शीरमाल समेत और भी बहुत से व्यंजन मिलते हैं। तो आइए आपको बताते हैं शीरमाल के बारे में कुछ स्पेशल बातें।

शीरमाल क्या है?

शीरमल को पारंपरिक रूप से दूध या 'शीर' से गूंधा जाता है। शीरमल के लिए आटे को घी, आटा और खमीर से तैयार किया जाता है और बाकी सामग्री आवश्यकतानुसार मिलाई जाती है। इसके बाद इसे 'लोहे के तंदूर' में पकाया जाता है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसे पकाते समय तंदूर में दूध छिड़का जाता है, जिसमें कभी-कभी दूध में इलाइची (इलायची) या केसर (केसर) मिलाई जाती है। जिससे शीरमल अच्छे से पके। कबाब और निहारी की पसंदीदा संगत, शीरमाल अपने आप में इतना स्वादिष्ट होता है कि कई लोग नाश्ते में एक कप चाय के साथ इसका आनंद लेते हैं।

(Image Credit- Social Media)

शीरमाल के प्रकार

शीरमाल गली शीलमाल के चाहने वालों के लिए स्वर्ग जैसी जगह है। यहां पर कई तरह के स्वादों, आकारों के शीलमाल आपको मिलेंगे। जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

रोज शीरमाल: थोड़ा मीठा शीरमाल बेहद लोकप्रिय लगता है। बहुत लोग रोज शीरमाल के शौकीन होते हैं।

बकरखानी शीरमाल: यह एक्स्ट्रा लार्ज साइज में आपका रोज का शीरमल है। लगभग 10 इंच या उससे अधिक व्यास का ये शीरमाल केसर युक्त होता है।

हाजरी शीरमाल: इसकी सबसे पतली परत होती है जिसे मुहर्रम के दौरान ज्यादा खाया जाता है।

जफरानी शिरमाल: इनमें से सबसे अमीर शीरमाल जिसमें केसर का हल्का स्वाद होता है। जोकि हल्का पीले रंग का होता है। यह कबाब के साथ बहुत जमता है।

शीरमाल वाली गली में, शीरमाल को आपकी पसंद के अनुसार भी कस्टमाइज किया जा सकता है।

सबसे बेस्ट दुकान: अली हुसैन शिरमल (ये सबसे पुरानी दुकान है।)

समय: सुबह 9 बजे से रात 11 बजे तक।

स्थान: नखास पुलिस चौकी के पास, नखास






Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story