×

Lucknow Street Foods: लखनऊ के 10 बेहतरीन स्ट्रीट फ़ूड जिसके स्वाद की कायल है पूरी दुनिया

Best street foods in Lucknow: यहाँ पर रसीले कबाब से लेकर स्वादिष्ट बिरयानी से लेकर मलाई माखन तक, आपके लिए यहां आजमाने के लिए अंतहीन स्वादिष्ट विकल्प हैं। सर्वोत्तम नवाबी पाक दावतों का स्वाद लेने के लिए लखनऊ में कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड के लिए यहाँ कुछ सुझाव आपको दिए गए हैं :

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 3 Aug 2022 2:55 PM GMT
Best street foods in Lucknow
X

Best street foods in Lucknow (Photo Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Best street foods in Lucknow: नवाबों का शहर लखनऊ, एक ऐसा शहर जो अपने अवधी और मुगलई व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध एक समृद्ध इतिहास, संस्कृति, भोजन और सड़कों का दावा करता है। मुंह में पानी लाने वाले टुंडे कबाब, बिरयानी, चिकन मसाला कुछ ऐसा है जो लखनऊ के बारे में सोचते ही हमारे दिमाग में आता है। लखनऊ की सड़कें खाने के शौकीनों का जन्नत हैं, हर 100 मीटर पर एक अलग स्टॉल, एक अलग सुगंध और एक गुप्त नुस्खा है जो आपके दिमाग को उड़ा देगा।

बता दें कि दुनिया भर से लोग स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए लखनऊ की यात्रा करते हैं, जो पीढ़ियों से परिपूर्ण हैं और यह हमेशा पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प रहा है, खासकर अपने भोजन के लिए। यहाँ पर रसीले कबाब से लेकर स्वादिष्ट बिरयानी से लेकर मलाई माखन तक, आपके लिए यहां आजमाने के लिए अंतहीन स्वादिष्ट विकल्प हैं। सर्वोत्तम नवाबी पाक दावतों का स्वाद लेने के लिए लखनऊ में कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड के लिए यहाँ कुछ सुझाव आपको दिए गए हैं :

लखनऊ के 10 सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीट फूड

इदरीस की बिरयानी से लेकर रहीम की कुलचा निहारी तक, हमारी सूची में नवाबों के शहर में आपके द्वारा आजमाए जा सकने वाले सभी बेहतरीन भोजन के विकल्प शामिल हैं।

1. लखनऊ का कबाब (Best kebab in Lucknow)

लखनऊ की सड़कों पर सदियों से राज कर रहे कबाब कुछ ऐसे हैं, जो शहर के लिए बहुत पवित्र हैं और निश्चित रूप से लखनऊ में सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड है। इन स्वादिष्ट कबाबों को आजमाए बिना इस शहर की आपकी यात्रा पूरी नहीं होगी। एक कुरकुरी बाहरी परत के अंदर एक नरम भरने के साथ, इन कबाबों को तब तक पकाया जाता है जब तक कि वे आपके मुंह में घुलने के लिए पर्याप्त न हों। रुमाली रोटी के साथ सबसे अच्छा पूरक, इस व्यंजन के लिए शाकाहारी विकल्प भी मिल सकते हैं। गलौटी कबाब, टुंडे कबाब, और वेज शमी कबाब कुछ अवश्य ही आजमाए जा सकते हैं।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: टुंडे कबाबी

लागत: ₹50 प्रति प्लेट

2. बिरयानी

नवाबी संस्कृति और व्यंजनों का दावा करने वाले शहर के लिए, बिरयानी एक ऐसी चीज़ है जिसे यहाँ याद नहीं किया जा सकता है। लखनऊ में सबसे अच्छे भोजन की हमारी सूची में एक और प्रसिद्ध व्यंजन बिरयानी है। अपनी सुगंध और स्वाद के लिए प्रसिद्ध, मसालों, सब्जियों और मांस के टुकड़ों के साथ धीमी गति से पका हुआ चावल, जब आप पहली बार काटेंगे तो आपका दिमाग चकरा जाएगा। मटन से लेकर चिकन से लेकर वेज बिरयानी तक आपके लिए यहां ट्राई करने के लिए कई विकल्प हैं। वेज हांडी दम बिरयानी, अवधी बिरयानी और मटन बिरयानी जरूर ट्राई करें।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: वाहिद बिरयानी, अमीनाबाद, या इदरीस

लागत: ₹100-150 प्रति प्लेट

3. लखनऊ में टोकरी चाट (Best Basket chat Lucknow)

कोई भी स्ट्रीट फूड लिस्ट इसमें चाट को शामिल किए बिना पूरी नहीं हो सकती। तीखा, चटपटा और चटपटा स्वाद आपके स्वाद को तृप्त करने के लिए काफी है। लखनऊ की सड़कों का एक और प्रसिद्ध भोजन टोकरी चाट है। मैश किए हुए आलू, तीखी चटनी, ढेर सारी सब्ज़ियाँ, और मटर से भरा एक खस्ता आलू का छिलका। लखनऊ में सबसे अच्छा स्ट्रीट फ़ूड, बास्केट चाट एक कोशिश है अगर आप एक स्वादिष्ट लेकिन स्वादिष्ट स्नैक की तलाश में हैं।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: हजरतगंज में रॉयल कैफे या शुक्ला चाट हाउस

लागत: ₹120 प्रति प्लेट

4. लखनऊ में कुलचा निहारी (Best Nihari Kulcha in Lucknow)

निश्चित रूप से सभी नॉन-वेज प्रेमियों के लिए एक दावत, कुलचा निहारी लखनऊ की गलियों से एक प्रसिद्ध मुलघई व्यंजन है। निहारी एक गाढ़ी, स्वादिष्ट ग्रेवी में परोसा जाने वाला मांस है, जिसमें सामान्य पंजाबी कुलचा के विपरीत, कुलचा नरम ब्रेड होता है। इस शाही व्यंजन का वास्तविक स्वाद पाने के लिए, लखनऊ में चौक में अकबरी गेट में रहीम खाने के लिए सबसे अच्छी जगह है। 125 साल पुरानी यह दुकान सुबह जल्दी खुलती है और हमेशा देर रात तक लोगों से भरी रहती है।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: रहीमस (Rahim 's )

लागत: ₹60 एक प्लेट के लिए

5. लखनऊ मलाई मखनी (Makhan Malai Lucknow)

ज्यादातर सर्दियों के मौसम में परोसा जाता है, मलाई माखन लखनऊ की विशिष्टताओं में से एक है। क्रीम मक्खन के रूप में सबसे अच्छा वर्णित, यह उपचार अनसाल्टेड मक्खन के साथ बनाया जाता है जिसे रात भर एक बाल्टी में लटका दिया जाता है और फिर उस मलाईदार हवा जैसी बनावट प्राप्त करने के लिए पीटा जाता है। इसके बाद इसके ऊपर खोया डाला जाता है, जो इसे अनूठा बनाता है। लखनऊ में सर्दी मलाई माखन के बिना अधूरी है, लखनऊ में यह निश्चित रूप से सबसे अच्छा भोजन है। गोले दरवाजा के बाहर, चौक, छप्पन भोग और राम अर्से इसे आजमाने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान हैं।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: राम असर या छप्पन भोग

लागत: ₹360/किग्रा

6. लखनऊ के छोले बटुरे (Best chole bhature in Lucknow)

लखनऊ के सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड की बात करें तो छोले बटुरे को हम मिस नहीं कर सकते। लगभग सभी स्ट्रीट फूड का एक हिस्सा, हम उनमें से कभी भी पर्याप्त नहीं पा सकते हैं। चने की सब्जी को अतिरिक्त मसालों से बनाया जाता है और कुरकुरे भटूरे के साथ परोसा जाता है, इसका विरोध करना मुश्किल है। लेकिन लखनऊ के छोले बटुरे की एक खास बात है जो शहर की हर गली में एक खास स्वाद के साथ आसानी से मिल जाते हैं। इसके साथ परोसी जाने वाली लस्सी और मसालेदार प्याज स्वाद में चार चांद लगा देते हैं।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: सरदार के छोले भटूरे

लागत: ₹35- 100 प्रति प्लेट

7. लखनऊ में शीरमल (Sheermal Lucknow)

अपने मुगलई व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध, लखनऊ विभिन्न प्रकार की रोटी प्रदान करता है, प्रत्येक में थोड़ा सा मोड़ होता है। शीरमल एक मीठा नान है जिसे दूध या शीर के साथ बनाया जाता है, इस मीठे स्वाद वाले नान को मसालेदार करी के साथ परोसा जाता है ताकि पकवान का स्वाद और बढ़ सके। इन नान को तंदूर में पकाया जाता है और इलायची या केसर के दूध के साथ छिड़का जाता है, आप इसका आनंद खुद या एक कप चाय के साथ भी ले सकते हैं। अगर आप कोशिश करना चाहते हैं, तो लखनऊ में शीरमल चौक खाने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: चौक

लागत: ₹10 के बाद, शीरमल की किस्म के आधार पर

8. लखनऊ में कुल्फी फालूदा (Kulfi Faluda in Lucknow)

लखनऊ में एक और सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड कुल्फी फालूदा है, जो गर्मियों की गर्मी की लहरों को मात देने के लिए एकदम सही है। यह उपचार आपके मीठे दाँत को तृप्त करने के लिए एकदम सही है। यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है और आप इसे गली के हर कोने में आसानी से पा सकते हैं। कुल्फी दूध के साथ बनाई जाती है, इसमें नट्स और फ्लेवर मिलाए जाते हैं, जिसे बाद में स्वाद बढ़ाने के लिए फालूदा और अन्य सिरप के साथ डाला जाता है। अमीनाबाद में प्रकाश की कुल्फी इसे आजमाने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: प्रकाश की कुल्फी

लागत: ₹120 (आधा) और ₹60 (पूरा)

9. वेज कबाब परांठा (best veg kabab paratha in lucknow)

सभी मांसाहारी विकल्पों के अलावा, लखनऊ में शाकाहारियों के लिए भी कुछ बेहतरीन विकल्प हैं और वेज कबाब पराठा उनमें से एक है। लखनऊ में सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक, इस व्यंजन का आनंद नाश्ते के लिए या एक कप चाय के साथ भी लिया जा सकता है। कुरकुरे कबाब से भरी हुई नरम रुमाली रोटी, जो स्वाद से भरपूर होती है, आपको लंबे समय तक याद रहेगी। वेज कबाब रोल और कबाब पराठा प्लेट दो प्रकार हैं जिन्हें आप यहां आजमा सकते हैं।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: छप्पन भोग या कपूरथला

लागत: ₹25 एक प्लेट

10. लखनऊ की कचौरी (Best Kachori In Lucknow)

लखनऊ में एक अद्भुत नाश्ता विकल्प और लोकप्रिय स्ट्रीट फूड। खस्ता कचौरी निश्चित रूप से लखनऊ की सड़कों पर सबसे लोकप्रिय और किफायती विकल्पों में से एक है। यह स्थानीय लोगों और यहां तक ​​कि पर्यटकों के बीच नाश्ते के विकल्प के रूप में लोकप्रिय है। तली हुई आलू की सब्जी और सफेद चने की सब्जी के साथ परोसी जाने वाली कुरकुरी कचौरी आपका पेट भरने के लिए काफी है। इन्हें आजमाने के लिए अमीनाबाद में रत्ती लाल सबसे अच्छी जगह है।

लुत्फ़ उठाने के लिए सबसे अच्छी जगह: रति लाल की खस्ता कचौरी

लागत: ₹14 प्रति पीस

उल्लेखनीय है कि लखनऊ में स्ट्रीट फूड के बारे में लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उसका सटीक जवाब

लखनऊ का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

जब खाने की बात आती है तो लखनऊ अद्भुत विकल्पों से भरा होता है। टुंडे कबाब, इरडिस की बिरयानी, चिकन मसाला, मलाई माखन, खस्ता कचौरी लखनऊ के कुछ प्रसिद्ध भोजन हैं।

उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड क्या है?

नाश्ते के लिए विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट फूड विकल्पों की पेशकश करते हुए, लखनऊ अपने कबाब, पाया, शीरमल और बिरयानी के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

क्या कोविड की स्थिति को देखते हुए लखनऊ जाना सुरक्षित है?

हां, लखनऊ की यात्रा करना सुरक्षित है क्योंकि आप सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हैं और जहां भी आवश्यक हो आवश्यक सावधानी बरतें। हर समय मास्क पहनना सुनिश्चित करें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और वायरस के प्रसार से बचने के लिए अपने हाथों को नियमित रूप से साफ करें।

लखनऊ की प्रसिद्ध मिठाई कौन सी है?

माखन मलाई लखनऊ की विशेषता है, जिसे झागयुक्त मलाई से बनाया जाता है जिसे बाद में सूखे मेवे, केसर और चीनी के साथ शीर्ष पर रखा जाता है।

स्वस्थ स्ट्रीट फूड विकल्प क्या हैं?

दही बड़ा, ढोकला, डोसा, इडली, कबाब, मक्का, शकरकंद चाट कुछ स्वस्थ स्ट्रीट फूड विकल्प हैं।

गुजरात के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ क्या हैं?

खमन ढोकला, थेपला, खाखरा, फाफड़ा-जलेबी, खांडवी, गाठिया, सुरती-उंधियू गुजरात के कुछ प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं।

भारत की खाद्य राजधानी कौन सी है?

अंतहीन भोजन विकल्पों के साथ, स्ट्रीट फूड से लेकर फैंसी रेस्तरां तक। दिल्ली को भारत की खाद्य राजधानी के रूप में जाना जाता है।

भारत के किस शहर में सबसे स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड मिलता है?

भारत अपनी कई संस्कृतियों और परंपराओं के लिए जाना जाता है। और विभिन्न संस्कृतियों के साथ अलग-अलग भोजन विकल्प आते हैं। स्ट्रीट फूड के लिए कुछ प्रसिद्ध स्थान दिल्ली, अमृतसर, कोलकाता, लखनऊ और इंदौर हैं।

तो अगर आप भी हैं नए जायकों के स्वाद के शौक़ीन तो नवाबों का शहर लखनऊ आपके लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है। यहाँ बेहतरीन स्वाद के व्यंजनों की वैराईटी आपके तन , मन और आत्मा को भी तृप्त कर देंगे। तो देर किस बात की आइये नवाबो के शहर लखनऊ में और मुस्कुराते हुए उठाइये लुफ्त यहाँ के बेहतरीन cuisine का। मुस्कुराना इसलिए जरुरी क्योंकि आप लखनऊ में हैं। जहाँ की दीवारों पर लिखा है " अरे जनाब , मुस्कुराइए ! आप लखनऊ में हैं। "

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story