Lucknow To Bengaluru Flight Details: लखनऊ से बेंगलुरु की फ्लाइट से करें यात्रा, यहां जानें डिटेल्स

Lucknow To Bengaluru Flight Details: लखनऊ और बेंगलुरु दोनों ही प्रसिद्ध जगह है और बड़ी संख्या में लोग इन दो शहरों के बीच आना जाना करते हैं। दोनों शहरों के बीच चलने वाली फ्लाइट्स के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 July 2024 10:27 AM GMT
Lucknow To Bengaluru Flight Details
X

Lucknow To Bengaluru Flight Details (Photos - Social Media)

Lucknow To Bengaluru Flight Details : लखनऊ और बेंगलुरु दोनों ही बहुत खूबसूरत शहर है और अपनी अपनी खासियतों की वजह से पहचाने जाते हैं। लखनऊ में जहां आज भी नवाबी अंदाज की झलक देखने को मिलती है तुम ही बेंगलुरु तेजी से आईटी के क्षेत्र में समृद्ध होता हुआ शहर है। लखनऊ एक ऐसी जगह है जिसका इतिहास से गहरा नाता रहा है। यहां पर नवाबी इतिहास के झलक आज भी देखने को मिलती है। यहां कई सारे ऐतिहासिक स्थान मौजूद है जहां घूमने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। बेंगलुरु अपनी समृद्धि संस्कृति और आधुनिकता की वजह से पहचाना जाता है। कई युवाओं को अपना करियर बनाने के लिए यहां जाते हुए देखा जाता है। चलिए आज हम आपको इन दोनों शहरों के बीच चलने वाली फ्लाइट्स की जानकारी देते हैं। लखनऊ से बेंगलुरु तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। बेंगलुरु के लिए निकटतम हवाई अड्डा बेंगलुरु है और इसके लिए IATA कोड BLR है।

लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport Details in Hindi)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है| यह शहर के केंद्र से 14 किमी (8.7 मील) दूर अमौसी में स्थित है, और पहले इसे ''अमौसी हवाई अड्डे'' के नाम से जाना जाता था। इसका नाम भारत के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह के नाम पर रखा गया है। यह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जिसके दो परिचालन टर्मिनल (T1 और T2) हैं। अब एक नया टर्मिनल, टर्मिनल 3 है, जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की सुविधा प्रदान करेगा, तथा व्यस्त समय के दौरान इसकी क्षमता 4,000 यात्रियों को संभालने की होगी।इसका स्वामित्व और संचालन लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (LIAL) द्वारा किया जाता है, जो अडानी समूह के नेतृत्व वाला एक सार्वजनिक-निजी संघ है ।

बेंगलुरु एयरपोर्ट (Bengaluru Airport Details in Hindi)

केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में सेवा देने वाला एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। 4,000 एकड़ में फैला, यह शहर के उत्तर में लगभग 35 किलोमीटर दूर देवनहल्ली के उपनगर के पास स्थित है। इसका स्वामित्व और संचालन बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एक सार्वजनिक-निजी संघ द्वारा किया जाता है । हवाई अड्डे को मई 2008 में शहर की सेवा करने वाले मूल प्राथमिक वाणिज्यिक हवाई अड्डे, एचएएल हवाई अड्डे पर बढ़ती भीड़ के विकल्प के रूप में खोला गया था। इसका नाम बैंगलोर के संस्थापक केम्पे गौड़ा I के नाम पर रखा गया है । केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कर्नाटक का पहला पूरी तरह से सौर ऊर्जा संचालित हवाई अड्डा बन गया, जिसे क्लीनमैक्स सोलर द्वारा विकसित किया गया है। हवाई अड्डा भारत का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है , दिल्ली और मुंबई के हवाई अड्डों के पीछे । यह एशिया का 25 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है , और दुनिया का 56 वां सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। दो यात्री टर्मिनल हैं जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों परिचालनों को संभालते हैं, और दो रनवे हैं, एक कार्गो विलेज और तीन कार्गो टर्मिनल भी हैं।

Lucknow To Bengaluru Flight Details

Lucknow To Bengaluru Flight Details


लखनऊ और बेंगलुरु के बीच चलने वाली फ्लाइट्स (Flights Between Lucknow & Bengaluru)

लखनऊ से बेंगलुरु के बीच कई एयरलाइंस उड़ानें भरती हैं. इनमें इंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर इंडिया, और विस्तारा शामिल हैं| वर्तमान में, 4 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 25 उड़ानें लखनऊ से बेंगलुरु तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

किराया - लखनऊ से बेंगलुरु उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 5299 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 10899 तक जा सकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप लखनऊ बेंगलुरु राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।सीधी उड़ानों को लखनऊ से बेंगलुरु की दूरी तय करने में करीब 2 घंटे 30 मिनट लगते हैं. इस रूट पर सामान की अनुमति केबिन बैगेज के लिए 7 किलोग्राम और चेक-इन बैगेज के लिए 15 किलोग्राम है

Lucknow To Bengaluru Flight Details

Lucknow To Bengaluru Flight Details


लखनऊ और बेंगलुरु के बीच चलने वाली फ्लाइट्स की डिटेल (Lucknow To Bengaluru Flight Details)

लखनऊ से बेंगलुरु तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, इंडिगो चुनें, जो 07:15 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट एयर इंडिया एक्सप्रेस है, जो 23:00 पर प्रस्थान करती है।

इंडिगो की फ्लाइट धाम 7.50मिनिट पर चलती है और रात 10.15 पर पहुंचा देती है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट 8:50 पर निकलती है और 11:25 पर बेंगलुरु पहुंच जाती है।

इंडिगो की फ्लाइट लखनऊ से 4:16 पर निकलती है और उसके बेंगलुरु पहुंचने का समय 6:55 मिनट का है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story