×

Lucknow-Jaipur Road Trip: लखनऊ से जयपुर के रोड ट्रिप का लें आनंद, घूमे इन जगहों पर यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

Lucknow To Jaipur Road Trip: लखनऊ से जयपुर के हाईवे पर क्या क्या आता है, कितने टोल आते हैं कौन सा बेस्ट होटल या ढाबा है इत्यादि।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 March 2024 5:45 AM GMT
Lucknow To Jaipur Road Trip
X

Lucknow To Jaipur Road Trip (Photos - Social Media)

Lucknow To Jaipur Road Trip: घूमना फिरना सभी को पसंद है। लोग हर समय कही न कही घूमने की प्लानिंग करते ही रहते हैं। कोई एयर यात्रा करता है तो कोई ट्रेन या कोई रोड ट्रिप पर जाता हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में लखनऊ से जयपुर के रोड ट्रिप की यात्रा के बारे में कुछ बताने वाले हैं। जैसे लखनऊ से जयपुर के हाईवे पर क्या क्या आता है, कितने टोल आते हैं कौन सा बेस्ट होटल या ढाबा है इत्यादि।

खूबसूरत हैं रास्ता

लखनऊ से जयपुर जाने के लिए हाईवे का रूट हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर उन यात्रियों के लिए जो रोड ट्रिप का आनंद लेना पसंद करते हैं। इस रूट पर यात्रा करना एक अनुभव है जो आपको शहरों के बीच की सुंदरता का अनुभव कराता है। यहां आपको प्राकृतिक खूबसूरती, खास खास खाद्य स्थल, और महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों का अनुभव मिलता है। यह रूट लखनऊ से शुरू होती है और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से आगरा तक आपको ले जाती है। आगरा से आप आगरा-ग्वालियर हाईवे का इस्तेमाल करते हुए अपना मंजिल जयपुर की ओर बढ़ सकते हैं।

Lucknow To Jaipur Road Trip

लखनऊ से जयपुर की दुरी (Lucknow To Jaipur Distance)

लखनऊ से जयपुर तक की सड़क यात्रा की दूरी 582 किलोमीटर है। इस यात्रा के लिए कुल 9 घंटे 11 मिनट का समय और औसत गति 722.48 किलोमीटर प्रति घंटा की आवश्यकता है। लखनऊ और जयपुर के बीच का शहर आगरा है। यह लखनऊ से 4 घंटे और जयपुर से 3 घंटे की दूरी पर है।

Lucknow To Jaipur Road Trip

मिलेंगे ये खूबसूरत शहर

लखनऊ से जयपुर तक कई शहरों के माध्यम से रास्ता जाता है। यह मुख्यतः आगरा, ग्वालियर, जयपुर जैसे शहरों के माध्यम से जाता है। लखनऊ से जयपुर की ओर यात्रा करते समय, आप लखनऊ से आगरा तक यमुना एक्सप्रेसवे और फिर आगरा के बाद आगरा-ग्वालियर हाईवे का इस्तेमाल करके जयपुर पहुंच सकते हैं। यह रास्ता लखनऊ से जयपुर तक आसान और सुरक्षित होता है और आपको कई शहरों के दर्शन करने का अवसर भी प्रदान करता है। इस रास्ते पर कई महत्वपूर्ण शहर और पर्यटन स्थल होते हैं, जिन्हें आप अपनी यात्रा के दौरान देख सकते हैं।

लखनऊ से जयपुर के रास्ते में कई टोल प्लाज़ा हैं (Lucknow To Jaipur Toll Plaza)

आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर दो टोल प्लाज़ा हैं. एक लखनऊ में और दूसरा आगरा में. अगर आप लखनऊ की तरफ़ जा रहे हैं, तो आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे टोल प्लाज़ा आगरा में प्रवेश पर है, लखनऊ से जयपुर के रास्ते आपको टोटल 5 टोल गेट मिलेंगे जिसमे आपको कुल टोल लागत 290 रूपये लगेगा

Lucknow To Jaipur Road Trip

लखनऊ से जयपुर के बीच होटल (Lucknow To Jaipur Highway Near Hotels)

लखनऊ से जयपुर के बीच कई होटल हो सकते हैं, जो आपको अपनी यात्रा के दौरान आरामदायक ठहरने की सुविधा प्रदान करते हैं। यहां कुछ होटलों के नाम दिए जा रहे हैं:

लखनऊ: रेडिसन लखनऊ, टाज महल होटल, लेक पलेस लखनऊ

आगरा (आधे रास्ते पर): टाज गैंड आगरा, ओबेरॉय अमरविलास, होटल मांडीरा पलास

जयपुर: रामबाग पैलेस, जैम्स मंगलम पैलेस, ओबेरॉय राजविलास

लखनऊ से जयपुर के बीच कुछ प्रमुख ढाबे शामिल हो सकते हैं:

लखनऊ से जयपुर के बीच कुछ प्रमुख ढाबे (Lucknow To Jaipur Highway Dhaba)

महाराजा ढाबा, आगरा

अनोखी ढाबा, आगरा

बाबू के ढाबे, ग्वालियर

नारेला ढाबा, शहपुरा

Lucknow To Jaipur Road Trip

घूमे ये जगह

लखनऊ से जयपुर के बीच कई रोमांचक और पर्यटन स्थल हैं जहां आप अपनी यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

आगरा: ताजमहल, आगरा का किला, अकबर का मकबरा, इतिमाद-उद-दौला का मकबरा।

जयपुर: हवा महल, अमेर क़िला, जल महल, जंतर मंतर, सिटी पैलेस।

जोधपुर: मेहरांगढ़ क़िला, उमेड भवन, जसवंत थड़ी, जोधा की छातरी।

उदयपुर: सहेलियों की बाड़ी, सिटी पैलेस, लेक पिचोला, जग मंदिर।

जयसलमेर: सोनार क़िला, पटवा हवेली, बादल महल, सलीम सिंह की हवेली।

भरतपुर: केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, लोहगढ़ फोर्ट, दीग पैलेस, राजा के सरोवर।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story