Lucknow To Mumbai Flights Details: अब सस्ते में फ्लाइट से करें लखनऊ से मुंबई की यात्रा, यहां जानें डिटेल्स

Lucknow To Mumbai Flights Details: लखनऊ और मुंबई दोनों ही प्रसिद्ध शहर है जिनकी अपनी खासियत है। अगर आप उत्तर प्रदेश के लखनऊ से मुंबई जाना चाहते हैं तो फ्लाइट का सहारा ले सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 16 July 2024 12:49 PM GMT
Lucknow To Mumbai Flights Details
X

Lucknow To Mumbai Flights Details (Photos - Social Media) 

Lucknow To Mumbai Flights Details : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और प्रसिद्ध जगह है। यह शहर अपने नवाबी अंदाज और शानो शौकत के लिए पहचाना जाता है। यहां पर आज भी नवाबी अंदाज की झलक देखने को मिलती है। खानपान रहन-सहन बोलचाल सब कुछ यहां नवाबी अंदाज का आपको आज भी देखने को मिलेगा। वहीं अगर मुंबई की बात करें तो मुंबई यह कैसी जगह है जो सबसे तेज तर्रार शहर के रूप में पहचान हो जाती है। वैसे यह भारत के आर्थिक राजधानी है और आपके यहां पर बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां मिल जाएगी। इसके अलावा इस शहर को अपनी चला चौंध से भारी बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए पहचाना जाता है। इस शहर में आपको 24 घंटे सभी तरह की सुविधा मिलेगी। अब अगर आप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से मुंबई जाना चाहते हैं तो हाल ही में एक और उड़ान की सुविधा बढ़ने वाली है। चलिए हम आपको इसकी जानकारी देतेहैं।

लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport Details in Hindi)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है| यह शहर के केंद्र से 14 किमी (8.7 मील) दूर अमौसी में स्थित है, और पहले इसे ''अमौसी हवाई अड्डे'' के नाम से जाना जाता था। इसका नाम भारत के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह के नाम पर रखा गया है। यह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जिसके दो परिचालन टर्मिनल (T1 और T2) हैं। अब एक नया टर्मिनल, टर्मिनल 3 है, जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की सुविधा प्रदान करेगा, तथा व्यस्त समय के दौरान इसकी क्षमता 4,000 यात्रियों को संभालने की होगी।इसका स्वामित्व और संचालन लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (LIAL) द्वारा किया जाता है, जो अडानी समूह के नेतृत्व वाला एक सार्वजनिक-निजी संघ है ।

मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport Details in Hindi)

छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र सांता क्रूज़, मुंबई में स्थित है। इसका ICAO कोड है VABB और IATA कोड है BOM। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित हाँ है। इसका रनवे पेव्ड है। इसकी प्रणाली यांत्रिक हाँ है। इसकी उड़ान पट्टी की लंबाई 11400 फी. है। घरेलू उड़ानों के लिए सांताक्रूज़ में टर्मिनल 1 और अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ानों के लिए सहार में टर्मिनल 2 है। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र सांता क्रूज़, मुंबई में स्थित है। इसका ICAO कोड है VABB और IATA कोड है BOM। अडानी एंटरप्राइजेज मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित सात हवाई अड्डों का स्वामित्व और संचालन करता है, जिसका उसने 2021 में अधिग्रहण किया था। इसने 2019 में सरकार के पहले निजीकरण अभियान के तहत छह हवाई अड्डों को जीता था |

Lucknow To Mumbai Flights Details

लखनऊ से मुंबई की उड़ान (Lucknow To Mumbai Flights Details)

अगर आपको लखनऊ से मुंबई के लिए उड़ान भरनी है तो आकाश एयरलाइन एक सीधी उड़ान 4 अप्रैल से शुरू कर चुकी है। रोजाना यह फ्लाइट लखनऊ से मुंबई के बीच सफर कर रही है।

1st फ्लाइट QP 1527 मुंबई से दोपहर 2:50 पर रवाना होकर शाम 4:50 पर अमौसी पहुंचती है। वापसी में अमौसी से 5:25 पर उड़ान भरती है और 7:45 पर मुंबई पहुंच जाती है।

2nd फ्लाइट QP 1526 अमौसी से सुबह 11:35 पर निकलती है और दोपहर 1:50 पर मुंबई पहुंच जाती है। मुंबई से फ्लाइट नंबर 1451 सिर्फ शनिवार के दिन चलती है। यह दोपहर 2:50 पर मुंबई से उड़ान भरती और शाम 4:50 पर अमौसी में लैंड कर जाती है।

Lucknow To Mumbai Flights Details

कितना है लखनऊ से मुंबई की उड़ान का किराया (How Much Flight Fare From Lucknow to Mumbai)

फ्लाइट के किराए की बात करें तो वैसे तो समय के मुताबिक किराया बदलता रहता है लेकिन यात्रा करने के लिए आपको करीबन 5318 रुपए का टिकट लेना होगा। फ्लाइट्स की टिकट 5518 और 5639 रुपए के बीच मिल सकती है। अलग-अलग वेबसाइट पर आपको उनके अलग-अलग किराया भी देखने को मिल सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story