×

Lucknow to Raipur Train Details: लखनऊ से रायपुर तक ट्रेन से करें सफर, जानें कैसे तय होगी दूरी

Lucknow to Raipur Train Details: लखनऊ जो उत्तर प्रदेश की राजधानी है और रायपुर छत्तीसगढ़ की राजधानी है। चलिए इन दोनों राजधानियों के बीच चलने वाली ट्रेन के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 Jun 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2024 2:30 AM GMT)
Lucknow to Raipur Train Details
X

Lucknow to Raipur Train Details (Photos - Social Media)

Lucknow to Raipur Train Details : लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है और यह हमेशा से एक बहुसांस्कृतिक शहर रहा है। शहर के फ़ारसी-प्रेमी शिया नवाबों द्वारा संरक्षित दरबारी शिष्टाचार, सुंदर उद्यान, कविता, संगीत और बढ़िया व्यंजन भारतीयों और दक्षिण एशियाई संस्कृति और इतिहास के छात्रों के बीच अच्छी तरह से जाने जाते हैं। इतिहास में उल्लेख मिलता है कि लखनऊ के स्वरूप की स्थापना नवाब आसफउद्दौला ने 1775 में की थी। उस वक्त लखनऊ का नाम अवध हुआ करता था और यह शासकों की राजधानी हुआ करता था। राजधानी के दौरान यह काफी फेमस हुआ और 1850 में लखनऊ के अंतिम नवाब वाजिद अली शाह थे। इसके बाद, अवध पर ब्रिटिश साम्राज्य का शासन शुरू हो गया।

वहीं रायपुर भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक नगर है। यह राज्य की राजधानी है और रायपुर ज़िले का मुख्यालय है। रायपुर छत्तीसगढ़ राज्य का सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ राज्य का एक महत्वपूर्ण औद्योगिक और व्यापारिक केन्द्र है। छत्तीसगढ़ के विभाजन के पूर्व रायपुर मध्य प्रदेश राज्य का अंग था। रायपुर को व्यापार के लिए देश के सबसे अच्छे शहरों मे से एक माना जाता है। रायपुर खनिज संपदा से भरपूर है। यह देश मे स्टील एवं लोहे के बड़े बाजारों मे से एक है। लगभग 200 स्टील रोलिंग मिल, 195 स्पन्ज आयरन प्लांट, कम से कम 6 स्टील प्लांट, 60 प्लाइवुड कारखाने, 35 फेरो-अलॉय प्लांट, और 500 कृषि उद्योग हैं। इन दोनों शहरों के बीच 819.2 किलोमीटर की दूरी है। चलिए आपको बताते हैं को ट्रेन के जरिए कैसे इस दूरी को तय किया जा सकता है।

लखनऊ जंक्शन और रायपुर जंक्शन के बीच ट्रेन

लखनऊ जंक्शन और रायपुर जंक्शन के बीच 1 ट्रेन चलती हैं।

सबसे पहले कौन से ट्रैन चलती है?

पहली ट्रैन लखनऊ जंक्शन और रायपुर जंक्शनके बीच है लखनऊ रायपुर ग़रीब रथ एक्स्प्रेस (12535) जिसका चलने का समय है 14.10 और यह ट्रैन चलती है।

लखनऊ जंक्शन से सबसे आखरी में जाने वाली ट्रैन कौन सी है?

आखरी ट्रैन लखनऊ जंक्शन और रायपुर जंक्शनके बीच है लखनऊ रायपुर ग़रीब रथ एक्स्प्रेस (12535) जिसका चलने का समय है 14.10 और यह ट्रैन चलती है

Lucknow to Raipur Train Details


सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन

लखनऊ जंक्शन और रायपुर जंक्शनके बीच सबसे तेज़ चलने वाली ट्रैन है लखनऊ रायपुर ग़रीब रथ एक्स्प्रेस (12535) जिसका चलने का समय है 14.10 और यह ट्रैन चलती है on सो गु. और ये 921 किलोमीटर की दूरी 17.05 घंटे में तय करती है।

दूरी और अन्य जानकारी

लखनऊ रायपुर ग़रीब रथ एक्स्प्रेस 112535 कुल 912 किमी की दूरी तय करती है। लखनऊ रायपुर ग़रीब रथ एक्स्प्रेस 112535, लखनऊ जंक्शन से रायपुर जंक्शन तक चलती है। ये अपने मार्ग में कुल 12 स्टेशनों से होकर गुज़रती है। लखनऊ रायपुर ग़रीब रथ एक्स्प्रेस सप्ताह के 2 दिन चलती है। लखनऊ रायपुर ग़रीब रथ एक्स्प्रेस 112535, लखनऊ जंक्शन से 14:10 बजे निकलती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story