×

Nawabganj Bird Sanctuary: उन्नाव के नवाबगंज पक्षी विहार में गुजारिए अपना बेस्ट टाइम, शोर-शराबे से दूर यहां सुकून

Nawabganj Bird Sanctuary: नवाबगंज पक्षी अभयारण्य लखनऊ से करीबन 43 किमी दूर है। ये उन्नाव जिले की नवाबगंज तहसील में एनएच-25 पर है।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Sep 2022 10:46 AM GMT
Nawabganj Bird Sanctuary
X

नवाबगंज पक्षी विहार (फोटो क्रेडिट- स्वप्निल रस्तोगी)

Unnao Nawabganj Bird Sanctuary: नवाबगंज पक्षी अभयारण्य, जिसे वर्तमान में शहीद चंद्र शेखर आज़ाद पक्षी अभयारण्य के रूप में जाना जाता है। नवाबगंज पक्षी अभयारण्य लखनऊ से करीबन 43 किमी दूर है। ये उन्नाव जिले की नवाबगंज तहसील में एनएच-25 पर है। कई किलोमीटर की दूरी तक फैला ये पक्षी अभयारण्य हरी-भरी वनस्पतियों और अतरंगे पक्षियों से भरा हुआ है। यहां आपको बहुत अलग तरह के और खूबसूरत पक्षी देखने को मिलेंगे। ऐसे में आप लखनऊ-कानपुर या यहीं कहीं आस-पास रहते हैं और आपको कहीं दूर पर्यावरण वाली जगह पर जाने का मन है तो आपके लिए ये जगह सुकूनभरा समय व्यतीत करने के लिए बेस्ट जगहों में से है।

नवाबगंज पक्षी विहार (फोटो क्रेडिट- स्वप्निल रस्तोगी)

नवाबगंज पक्षी अभयारण्य में 250 से अधिक प्रजातियों का घर है, जिनमें घरेलू भारतीय पक्षी और प्रवासी पक्षी जैसे सारस क्रेन, मोर, किंग क्रो, इंडियन रोलर जैसे तमाम पक्षी शामिल है। आप इस अभयारण्य में अन्य वन्यजीवों को भी देख सकते हैं। यह घने जंगल से घिरा हुआ है।

इसलिए प्रसिद्ध है नवाबगंज पक्षी अभयारण्य

1) नवाबगंज पक्षी अभयारण्य पक्षी घूमने की और वातावरण से रूबरू होने की बेस्ट जगहों में से एक है। यहां स्पूनबिल बतख, सारस क्रेन, सीटी बजाते हुए, गिद्ध, सफेद कबूतर, भारतीय रोलर पक्षी आदि सहित विभिन्न पक्षियों का निवास स्थान है।

नवाबगंज पक्षी विहार (फोटो क्रेडिट- स्वप्निल रस्तोगी)

2) यह साइबेरियन क्रेन, रेड ब्रेस्टेड पार्ट्रिज, पिंक फ्लेमिंगो आदि जैसे प्रवासी पक्षियों का घर है।

3) नवाबगंज अभयारण्य का एक छोटा खंड चित्तीदार हिरण के संरक्षण के लिए जाना जाता है। यहां आने पर आप हिरणों के विशाल झुंड को देख सकते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय:-

नवाबगंज पक्षी अभयारण्य में वैसे तो साल भर पर्यटकों का आना लगा रहता है। लेकिन प्रवासी पक्षियों को सामने से देखने के इच्छुक लोगों के लिए अक्टूबर-मार्च के बीच यहां आना बेस्ट रहेगा। क्योंकि इसी समय के दौरान जो प्रवासी पक्षी आते हैं वे अभयारण्य में रहते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां जाने पर्यटकों को काफी पसंद आता है।

नवाबगंज पक्षी विहार (फोटो क्रेडिट- स्वप्निल रस्तोगी)

पक्षियों को करीब से देखने के लिए नियमित रूप से बर्ड वाचिंग सफारी का भी आयोजन किया जाता है।

यहां पर अभयारण्य की यात्रा को यादगार बनाने के लिए और पर्यटकों के रूकने के लिए आवास गृह, रिसॉर्ट्स, रेस्टोरेंट और भोजनालय भी हैं। जिससे आप खाते-पीने हुए अभयारण्य में पिकनिक भी कर सकते हैं। अभयारण्य में पक्षियों को देखने के साथ ही एक झील भी है जहां का शांत प्राकृतिक वातावरण और पक्षियों की चु-चुआहट आपको बहुत रास आएगी।

नवाबगंज पक्षी विहार (फोटो क्रेडिट- स्वप्निल रस्तोगी)

नवाबगंज पक्षी विहार कहाँ स्थित है?

पता- एनएच 25, रावनहार, उत्तर प्रदेश 209859

Address- NH 25, Ravanhar, Uttar Pradesh 209859

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story