Lucknow To Vaishnav Devi Train: लखनऊ से जाना चाहिए हैं वैष्णो देवी धाम, ट्रेन से पूरा करें सफर

Lucknow To Vaishnav Devi Train Details : लखनऊ से वैष्णो देवी की यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए ट्रेन एक बेहतरीन विकल्प है। चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे ट्रेन से यहां पहुंच सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Jun 2024 3:59 PM GMT
Lucknow To Vaishnav Devi Train Details
X

Lucknow To Vaishnav Devi Train Details (Photos - Social Media)

Lucknow To Vaishnav Devi Train Details : लखनऊ शहर उत्तर भारत की सांस्कृतिक राजधानी बन गया, और इसके नवाब, जिन्हें उनकी परिष्कृत और असाधारण जीवनशैली के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है , कला के संरक्षक थे। उनके प्रभुत्व में संगीत और नृत्य का विकास हुआ और कई स्मारकों का निर्माण हुआ। इस शहर में कई मुख्य ऐतिहासिक स्थल हैं, जैसे कि बड़ा इमामबाड़, रूमी दरगाह, लखनऊ कैंट, हुसैनाबाद इत्यादि। इतना ही नहीं यहां का खास व्यंजन टुंडे कबाब, इमरती, दही भल्ले, मक्खन मलाई इत्यादि है।

हिन्दू मान्यता अनुसार, माँ आदिशक्ति दुर्गा स्वरूप माँ वैष्णो देवी जिन्हे त्रिकुटा और वैष्णवी नाम से भी जाना जाता है, देवी को समर्पित मुख्य पवित्रतम हिन्दू मंदिरों में से एक है, जो भारत केेे जम्मू और कश्मीर के जम्मू सम्भाग में त्रिकुट पर्वत पर स्थित है। इस धार्मिक स्थल की आराध्य देवी, वैष्णो देवी को सामान्यतः माता रानी, वैष्णवी, दुर्गा तथा शेरावाली माता जैसे अनेक नामो से भी जाना जाता है। यहा पर आदिशक्ति स्वरूप महालक्ष्मी, महाकाली तथा महासरस्वती पिंडी रूप मे त्रेता युग से एक गुफा मे विराजमान है और माता वैष्णो देवी स्वयं यहां पर अपने शाश्वत निराकार रूप मे विराजमान है। वेद पुराणो के हिसाब से ये मंदिर 108 शक्ति पीठ मे भी शामिल है। यहां पर लोग 14 किमी की चढ़ाई करके भवन तक पहुँचते है। घोड़ा, पिठु, पालकी, हेलिकॉप्टर, ट्राम रोपवे जैसी अनेक सुविधाए यहाँ पर उपलब्ध है। यहा पर पहुँचने के लिए मुख्य दो साधन है - रेलवे और रोडवे जिसमे से जादातार लोग रेलवे अर्थार्थ ट्रेन से आना पसंद करते है। यहा का रेलवे स्टेशन श्री माता वैष्णो देवी कटरा पूरे भारत से जुड़ा हुआ है। चलिए आपको कटरा के लिए लखनऊ से ट्रेन बताते हैं।

लखनऊ से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच हर रोज़ कितनी ट्रेनें चलती हैं?

लखनऊ से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच हर रोज़ 2 ट्रेन चलती हैं।

ट्रेन द्वारा लखनऊ से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच यात्रा की अनुमानित दूरी क्या है? - लखनऊ से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच यात्रा की अनुमानित दूरी 1056 किलोमीटर है।

लखनऊ में कितने रेलवे स्टेशन हैं? - लखनऊ में रेलवे स्टेशनों की संख्या 18 है

लखनऊ से श्री माता वैष्णो देवी कटरा तक कितनी ट्रेनें हफ़्ते में एक बार चलती हैं? - लखनऊ जंक्शन से सबसे पहले कौन से ट्रैन चलती है ? पहली ट्रैन लखनऊ जंक्शन और श्री माता वैष्णो देवी कटराके बीच है वाराणसी श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्पेशल (04623) जिसका चलने का समय है 12.10 और यह ट्रैन चलती है

Lucknow To Vaishnav Devi Train Details


लखनऊ जंक्शन से सबसे आखरी में जाने वाली ट्रैन कौन सी है ? - आखरी ट्रैन लखनऊ जंक्शन और श्री माता वैष्णो देवी कटराके बीच है गाज़ीपुर सिटी श्री माता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस (14611) जिसका चलने का समय है 17.20 और यह ट्रैन चलती है शु.

लखनऊ जंक्शन और श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच सबसे तेज़ चलने वाली ट्रैन कौन सी है ? - लखनऊ जंक्शन और श्री माता वैष्णो देवी कटराके बीच सबसे तेज़ चलने वाली ट्रैन है गाज़ीपुर सिटी श्री माता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस (14611) जिसका चलने का समय है 17.20 और यह ट्रैन चलती है on शु. और ये 1056 किलोमीटर की दूरी 19.05 घंटे में तय करती है .

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story