×

Lucknow Top 5 Biryani Shops: लखनऊ में यहां खाए मुगलई स्वाद वाली बिरयानी

Top 5 Famous Place For Biryani: चलिए हम आपके लिए लखनऊ में बिरयानी के लिए प्रसिद्ध टॉप 5 फेमस जगह की लिस्ट लेकर आए है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 29 March 2024 8:06 AM GMT
Lucknow Famous Biryani
X

Lucknow famous Biryani (Pic Credit-Social Media)

Lucknow Famous Top 5 Place For Biryani: लखनऊ और हैदराबाद अपनी लाजवाब बिरयानी के लिए जाने जाते हैं। बिरयानी की पाक कला लखनऊ में बड़े - बड़े दुकानदारों द्वारा अपनी समृद्धि उस्तादों, और उनके वंशावली से प्राप्त करते हैं। जो इसे सदियों से बनाते आ रहे हैं। उस समय में पकवान की पहचान को संरक्षित करते हुए जब जल्दी से पकाए गए पुलाव को अक्सर बिरयानी के रूप में परोसा जाता है, मसालों की सुगंध और सब्जियों के स्वाद के साथ ये नॉनवेज प्रेमियों के लिए बेस्ट डिश होती है।

लखनवी बिरयानी, जिसे अवध बिरयानी के नाम से भी जाना जाता है, जिसे धीमी गति से पकाया जाता है और पूरे सुगंधित मसालों के मिश्रण के साथ 2-3 घंटे तक पकाया जाता है। जब तक कि नॉनवेज के पीस का रंग न बदल जाए और नरम न हो जाए। मसाला बनाने के बाद, चावल को इस स्टॉक के ऊपर अतिरिक्त घी डालकर पकाया जाता है। लेकिन आपको पता है कि लखनऊ में बेहतरीन बिरयानी का स्वाद कहा मिल सकता है? चलिए हम आपके लिए लखनऊ में बिरयानी के लिए प्रसिद्ध टॉप 5 फेमस जगह की लिस्ट लेकर आए है।

लखनऊ फेमस बिरयानी (Lucknow Famous Biryani)

लालबाग वाहिद बिरयानी (LalBagh Wahid Biryani)

लोकेशन: जयपुरिया इंस्टिट्यूट के सामने, हनीमन रोड, विनीत खंड 1, गोमती नगर, लखनऊ

समय: दोपहर 1 बजे से रात्रि 11 बजे तक

लालबाग वाहिद बिरयानी लखनऊ का सबसे अच्छा नॉन वेज रेस्तरां है। लालबाग वाहिद बिरयानी लखनऊ में एक मुगलई फूड प्वाइंट है। हम अपनी स्वादिष्ट बिरयानी और अन्य मुगलई व्यंजन उचित माहौल में परोसते हैं, जिससे एक अद्भुत अनुभव होता है। स्वादिष्ट बिरयानी और कबाब का एक शानदार अनुभव मिलता है।



अवध बिरयानी कॉर्नर(Avadh Biryani Corner)

लोकेशन: दैनिक जागरण चौराहा, सिविल लाइंस, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

समय: दोपहर 1 बजे से रात्रि 10 बजे तक

बिरयानी और रोल के लिए लोकप्रिय जगह है। यहां पर मेन्यू में ज्यादा विकल्प नहीं है लेकिन उनके पास जो है उसका स्वाद बहुत अच्छा है। सबसे दयालु मेज़बान के साथ शहर की सबसे अच्छी बिरयानी में से एक है ये जगह। खाने के लिए कबाब पराठा लेने और फिर अगर आप पास में रहते हैं तो घर ले जाने के लिए बिरयानी लेने के लिए बढ़िया जगह है। चिकन और मटन सहित लाजवाब बिरयानी, लाजवाब कबाब पराठा ज़रूर आज़माएँ। यह आउटलेट कई वर्षों से मौजूद है और लगभग समान गुणवत्ता की सेवा दे रहा है। यहां पर उचित कीमत पर भर प्लेट नॉनवेज मिलता हैं।



लल्ला बिरयानी(Lalla Biryani)

लोकेशन: बाल मुकुंद बाजपेयी मार्ग, चौपटियां, चौक, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

समय: शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक

लखनऊ के चौपटियां में लल्ला बिरयानी की दुकान स्वादिष्ट बिरयानी उपलब्ध कराने के लिए जानी जाती है। वैरायटी वाले मेनू के अलावा, उनकी सेवा में होम डिलीवरी भी शामिल है। यह दुकान बिरयानी में नरम और कोमल मटन के टुकड़ों के लिए जानी जाती है। कुछ समीक्षकों ने बिरयानी प्रेमियों के लिए लल्ला बिरयानी को अवश्य देखने योग्य स्थान के रूप में अनुशंसित किया।



वाहिद बिरयानी(Wahid Biryani)

लोकेशन: पुराना नजीराबाद रोड, मोहन मार्केट, ख्याली गंज, अमीनाबाद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक

वाहिद बिरयानी एक अवधी चावल की डिश है जो 55 मसालों के पैकेट सामग्री के संयोजन से बनाई जाती है, और ये सामग्रियां इस बिरयानी की सुंदरता हैं। लगभग 60 साल पहले एक सभ्य परिवार में जन्मे वाहिद अली कुरेशी ने अपना छोटा सा बिजनेस शुरू कर देश-विदेश में अपना नाम कमाया। आज वाहिद बिरयानी किसी परिचय की मोहताज नहीं है। अब वाहिद बिरयानी और उसके मुगलई व्यंजन लखनऊ के किसी भी भव्य उत्सव की शान बन गए हैं, जिसे लखनऊ में अवध की शान के रूप में जाना जाता है।



माशी बिरयानी वर्ल्ड(Mashi Biryani World)

लोकेशन: निम्बू पार्क रोड, निम्बू पार्क रोड के पीछे, खुन खुनजी गर्ल्स कॉलेज के सामने, मच्छी भवन, लखनऊ

समय: दोपहर 12 बजे से रात्रि 11 बजे तक

माशी की बिरयानी मुंह में पानी ला देने वाली सुगंध और लाजवाब स्वाद में खुद को खो दें, जिसने लखनऊ में बिरयानी के विचार में क्रांति ला दी। भोजन का स्वाद वास्तव में अच्छा था। भूल भुलैया या बड़ा इमामबाड़ा के पास स्थित एक अच्छी बिरयानी की दुकान खोज रहे है तो ये उचित विकल्प हैं। कुछ देर प्रतीक्षा करें और अंत में वेटर को ऑर्डर दें और एक बार जब अपनी मेज पर बिरयानी आएगी तो बिरयानी की सुगंध अद्भुत रहेगी। स्वाद भी लाजवाब रहेगा।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story