×

Lucknow Top 5 Famous Dishes: लखनऊ के इन पांच व्यंजनों का देश-विदेश में है नाम, जायका जरूर आजमाएं

Lucknow Top 5 Famous Dishes: लखनऊ के समृद्ध इतिहास और संस्कृति का अनुभव करना भी है। आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए लखनऊ के पांच व्यंजनों के बारे में बताएँगे जो ना सिर्फ लखनऊ बल्कि देश- विदेश तक में फेमस हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2023 5:30 AM GMT)
Famous Lucknow Dishes
X

Famous Lucknow Dishes (Image credit: social media)

Lucknow Top 5 Famous Dishes: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, भोजन प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। यह अपने समृद्ध और स्वादिष्ट अवधी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, जो अपने सुगंधित मसालों, धीमी गति से पकने वाली करी और मुंह में पानी ला देने वाले कबाब के लिए जाना जाता है।

लखनऊ की पाक विरासत मुगलई, अवधी और पारंपरिक भारतीय स्वादों का मिश्रण है। शहर के भोजन परिदृश्य की खोज करना न केवल आपकी स्वाद कलियों को संतुष्ट करना है बल्कि इसके समृद्ध इतिहास और संस्कृति का अनुभव करना भी है। आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए लखनऊ के पांच व्यंजनों के बारे में बताएँगे जो ना सिर्फ लखनऊ बल्कि देश विदेश तक में फेमस हैं।

लखनऊ अपने समृद्ध और स्वादिष्ट अवधी व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। यहां लखनऊ के पांच मुख्य व्यंजन हैं जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए:


लखनऊवी बिरयानी ( Lucknawi Biryani)

लखनऊ अपनी खुशबूदार और जायकेदार बिरयानी के लिए प्रसिद्ध है। लखनऊवी बिरयानी आमतौर पर सुगंधित लंबे दाने वाले बासमती चावल, मांस के कोमल टुकड़ों (अक्सर मटन या चिकन) और सुगंधित मसालों के मिश्रण से बनाई जाती है। इसे पूरी तरह से धीमी गति से पकाया जाता है और अक्सर इसे तले हुए प्याज और ताजा धनिये से सजाया जाता है।


टुंडे कबाबी (Tunday Kababi)

टुंडे कबाबी लखनऊ का एक प्रसिद्ध भोजनालय है जो अपने गलौटी कबाब के लिए प्रसिद्ध है। ये मुंह में घुल जाने वाले कबाब बारीक कीमा (आमतौर पर मटन) को मसालों के गुप्त मिश्रण के साथ मिलाकर बनाए जाते हैं। इन्हें पारंपरिक रूप से रुमाली रोटी और पुदीने की चटनी के साथ परोसा जाता है।


गलावटी कबाब (Galawati Kebabs)

गलावटी कबाब लखनऊ की एक और खासियत है। ये नरम और स्वादिष्ट कबाब बारीक पिसे हुए मांस (आमतौर पर मटन या बीफ) और विभिन्न प्रकार के सुगंधित मसालों का उपयोग करके बनाए जाते हैं। वे अविश्वसनीय रूप से कोमल होते हैं और अक्सर रूमाली रोटी या नान के साथ परोसे जाते हैं।


लखनऊवी निहारी (Lucknawi Nihari)

निहारी एक धीमी गति से पकाया जाने वाला, स्वादिष्ट स्टू है जो मांस के कोमल टुकड़ों (आमतौर पर मटन या चिकन) और सुगंधित मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। लखनऊवी निहारी एक नाश्ते का व्यंजन है जिसका आनंद नान या परांठे के साथ सबसे अच्छा लिया जाता है।


अवधी कोरमा (Awadhi Korma)

लखनऊ अपने समृद्ध और मलाईदार कोरमा के लिए जाना जाता है। धीमी गति से पकने वाली इन करी में स्वादिष्ट और हल्के मसालेदार दही-आधारित ग्रेवी में पकाए गए मांस के कोमल टुकड़े (अक्सर चिकन या मटन) होते हैं। अवधी कोरमा को आमतौर पर तले हुए प्याज और मेवों से सजाया जाता है।

ये व्यंजन लखनऊ के पाक आनंद का एक छोटा सा हिस्सा दर्शाते हैं। शहर का भोजन अपनी जटिल तैयारी विधियों, सुगंधित मसालों के उपयोग और समृद्ध और स्तरित स्वाद विकसित करने के लिए धीमी गति से खाना पकाने की कला के लिए जाना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story