×

Lucknow Top 5 Temples: लखनऊ के इन मंदिरों में लें मां दुर्गा का आशीर्वाद, भक्ति का लें आनंद

Lucknow Top 5 Mata Rani Temples: अपने नवाबी अंदाज के लिए प्रसिद्ध शहर लखनऊ समृद्ध विरासत को समेटे हुए है। चलिए यहां के प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 April 2024 4:10 AM GMT
Lucknow These 5 Devi Temples
X

Lucknow These 5 Devi Temples (Photos - Social Media) 

Lucknow Top 5 Mata Rani Temple: हिंदू धर्म में मां दुर्गा को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं साल भर में चार बार नवरात्रि आती है। जिनमें से एक मार्च या अप्रैल के महीने में मनाई जाती है। जो की चैत्र नवरात्रि के नाम से जानी जाती है। इस देशभर में मनाया जाता है। वहीं नवाबों के शहर लखनऊ को उनकी नवाबी के लिए पूरे विश्व भर में जाना जाता है। उसके अलावा यहां कई सारे ऐसे ऐतिहासिक और प्राचीन मंदिर है, जो इतिहास समेटे बैठे हैं। यहां पर हिंदू और मुस्लिम के एकता की परछाई दिखाई देती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको लखनऊ के उन पांच मंदिरों के बारे में बताएंगे जहां आपको नवरात्रि पर दर्शन करने अवश्य जाना चाहिए।

कालीबाड़ी मंदिर

लखनऊ के केसर बाग घसरिया मंडी में स्थित कालीबाड़ी मंदिर आपको नवरात्रि के समय अवश्य जाना चाहिए जो की 155 साल पुराना है। ऐसी मान्यता है कि मधुसूदन बैनर्जी को माता भगवती ने सपने में आदेश दिया था कि यह मंदिर की स्थापना की जाए। इसके बाद साल 1863 में इस मंदिर की स्थापना की गई। यहां नवरात्रि के समय भक्तों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

कालीबाड़ी मंदिर

चंद्रिका देवी मंदिर

लखनऊ के गोमती नदी के किनारे स्थित मां चंद्रिका देवी मंदिर भक्तों को अवश्य जाना चाहिए। नवरात्र में यहां पर मां भवानी के जयकारों से पूरा शहर गूंज उठता है। इस मंदिर का इतिहास स्कंद पुराण में भी उल्लेखित किया गया है। ऐसी मान्यता है कि यहां के प्रसिद्ध कुंड सुधवंता कुंड में नहाने से लोगों के चर्म रोग दूर होते है।

चंद्रिका देवी मंदिर

बड़ी काली जी मंदिर

इसके अलावा आप बड़ी काली जी मंदिर जा सकते हैं, जो 700 साल पुराना है। इस मंदिर का निर्माण आदि गुरु शंकराचार्य ने करवाया था। यहां पर काली मां की पूजा होती है लेकिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की प्रतिमा इस मंदिर में स्थापित की गई है। नवरात्रि में यहां पर काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

बड़ी काली जी मंदिर

छोटी काली जी मंदिर

आप लखनऊ में स्थित छोटी काली जी मंदिर भी जा सकते हैं, जो जैन मंदिर के ठीक सामने स्थित है। जो की 400 साल पुराना मंदिर माना गया है। ऐसी मान्यता है कि यहां स्थापित मंदिर को हुए से निकल गया था और तब से ही यहां मंदिर बनाकर माता की पूजा अर्चना की जाती है।

छोटी काली जी मंदिर

दुर्गा मंदिर

आप लखनऊ के शास्त्री नगर में स्थित दुर्गा मंदिर भी जा सकते हैं। जो की नवरात्रि के समय बहुत ही अच्छे से सजाया जाता है। इस मंदिर में मां के ज्वाला रूप को पूजा जाता है। हर साल यहां नवरात्रि के अवसर पर भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें हजारों की संख्या में लोग पहुंचते हैं।

दुर्गा मंदिर


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story