×

Luxury Cruises in India: अब क्रूज पर बिताएं छुट्टियां, सुकून-शांति के साथ आएगी खूब मजा, देखें भारत के टॉप 10 समुद्री जहाज

Luxury Cruises in India: अगर आप भारत में शानदार क्रूज की तलाश में हैं तो आपको बता दें, कि भारत में घूमने के लिए कई सारे खूबसूरत लग्जरी क्रूज यानी समुद्री जहाज है। जहां पर छुट्टियां बिताने का आप प्लान बना सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Jan 2023 2:11 AM GMT
Luxury Cruises in India: अब क्रूज पर बिताएं छुट्टियां, सुकून-शांति के साथ आएगी खूब मजा, देखें भारत के टॉप 10 समुद्री जहाज
X

Luxury Cruises in India: छुट्टियों में किसी सुकूनभरी जगह पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो लग्जरी क्रूज आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। यहां आपके चारों तरफ सिर्फ शांत पानी होगा, जहां पर आप बिना किसी शोर-शराबे और दखलनदाजी के आरामदायक समय बिता सकते हैं। वातावरण को बेहद पास से महसूस करना, आराम करना, स्वादिष्ट भोजन का आनंद उठाना आपको बहुत सुकून देगा। तो अगर आप भारत में शानदार क्रूज की तलाश में हैं तो आपको बता दें, कि भारत में घूमने के लिए कई सारे खूबसूरत लग्जरी क्रूज यानी समुद्री जहाज है। जहां पर छुट्टियां बिताने का आप प्लान बना सकते हैं।

भारत में लग्जरी क्रूज

1.गंगा विलास क्रूज
Ganga Vilas Cruise

भारत की शान गंगा विलास क्रूज उत्तर प्रदेश के वाराणसी में है। गंगा विलास क्रूज विश्व की सबसे लंबा रिवर क्रूज है। भारत के इस लग्जरी क्रूज का एक दिन का सफर 51 दिन का होगा। जिसमे ये 3200 किमी का सफर तय करेगा। इन 51 दिनों के दौरान ये क्रूज भारत के 5 राज्यों से होकर गुजरेगा। जिसमें 27 नदी प्रणालियों भी रास्ते में पड़ेंगी। इसके साथ ही 51 दिनों की यात्रा में विश्व धरोहर स्थल से जुड़ी 50 से ज्यादा जगह पर रूकेगी। जिनमें सुंदरबन डेल्टा और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान समेत अन्य कई अभयारण्य है।

यूपी के काशी में दुनिया के सबसे लंबे ऐतिहासिक रिवर क्रूज गंगा विलास की दुनियाभर में प्रसिद्ध है। ये रिवर क्रूज गंगा विलास उत्तर प्रदेश के वाराणसी से चलकर बांग्लादेश के ढाका होते हुए असम के डिब्रूगढ़ तक का यात्रियों का सफर कराएगा।

बनारस के गंगा विलास क्रूज में यात्रियों का मन उबे न, इसलिए इसमें जिम, स्पा सेंटर, लेक्चर हाउस, लाइब्रेरी की सुविधाएं भी हैं। यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए 40 क्रू मेंबर भी क्रूज में है।

किराए की बात करें तो क्रूज की सवारी के लिए एक दिन का किराया आपको 50,000 रुपए देना होगा। इस हिसाब से अगर एक यात्री 51 दिन का सफर तय करता है तो उसे 25 लाख रुपए देने होंगे। क्रूज में बुकिंग के लिए पर्यटक गंगा विलास क्रूज की वेबसाइट के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

2. अलकनंदा नॉर्डिक क्रूज लाइन
Alaknanda Nordic Cruise Line

अलकनंदा नॉर्डिक क्रूज लाइन सुबह और शाम वाराणसी की सैर कराती है। ये क्रूज लगभग डेढ़ घंटे की सवारी कराता है। मॉर्निंग क्रूज़ सूर्योदय और 84 घाटों का शानदार अद्भुत नजारा दिखाता है। इवनिंग क्रूज़ सूर्यास्त के समय घाटों पर होने वाली गंगा आरती का अवसर प्रदान करता है।

अगर आप नदी पर एक मजेदार पार्टी करना चाहते हैं तो अलकनंदा नॉर्डिक क्रूज लाइन आपके लिए बिल्कुल सही जगह है। यहां पर आपको नि: शुल्क-वाईफाई की सुविधा, डीजे, स्टेज और स्वादिष्ट व्यंजनों के खाने-पीने की सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा बोतलबंद पानी, कुकीज और चाय/कॉफी मॉर्निंग और इवनिंग क्रूज राइड दोनों के दौरान कॉम्प्लिमेंट्री हैं।

अलकनंदा नॉर्डिक क्रूज लाइन वाराणसी के सबसे महत्वपूर्ण पारंपरिक अनुष्ठानों में से एक, रुद्राभिषेक के लिए भी अपनी सेवाएं प्रदान करती है, जहां एक पारंपरिक पुजारी सभी यात्रियों के शामिल होने के लिए स्वागत के साथ पूजा करता है।

3. अंडमान द्वीप क्रूज
Andaman islands cruise

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के माध्यम से यात्रा करते समय, आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है क्रूज के लिए। इनमें से कुछ हैं अंडमान डॉल्फिन क्रूज, एम.वी. मकरुज़ लक्ज़री क्रूज़, और आइलैंड एक्सप्लोरर। आप उस क्रूज को सेलेक्ट कर सकते हैं जो आपके बजट में हो।

अंडमान क्रूज अपने मेहमानों के आनंद लेने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं और गतिविधियां प्रदान करते हैं। ये क्रूज जितना बड़ा उतनी ही सुविधाएं भी प्रदान करता है। कई क्रूज लाइनें हैं जो आपको अंडमान द्वीप समूह के हरे-भरे परिवेश में ले जाएंगी। आप स्नॉर्कलिंग, फिशिंग, कैनोइंग, कयाकिंग और अन्य वाटर स्पोर्ट्स जैसी ऑफ-शोर गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

4. सुंदरबन लक्ज़री क्रूज़
Sunderbans Luxury Cruise

सुंदरबन दुनिया का सबसे बड़ा रॉयल बंगाल टाइगर रिजर्व और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है जो निश्चित रूप से देखने लायक है। मैंग्रोव इको-सिस्टम के माध्यम से क्रूज की यात्रा करें और स्थानीय गांवों का दौरा करते हुए ग्रामीणों द्वारा समृद्ध लोक नाट्य प्रदर्शन को भी देख सकते हैं।

(Image Credit-Social Media)

आपको बता दें, पश्चिम बंगाल का सुंदरवन फेमस रॉयल बंगाल टाइगर का घर तो है ही, साथ ही भारत का सबसे बड़ा नेशनल पार्क भी है। वैसे तो ये जगह पूरी तरह से मैन्ग्रोव्स से भरी हुई है। ऐसे में विवाडा क्रूज सुंदरवन टाइगर रिजर्व के जंगलों के बीच से होकर गुजरता है। जो बहुत ही शानदार अनुभव दिलाता है। इस क्रूज पर चार दिन की यात्रा आपको बहुत पसंद आएगी। यहां आने के लिए आपको मिलेनियम पार्क तक पहुंचना होगा।

अगर आप दो लोग इस क्रूज पर जाते हैं तो 4 दिन और 3 रातों का किराया 48,500 रुपये है। जबकि एक बच्चे के लिए 9,000 रुपये किराया देना होगा।

5. ​अंग्रीया क्रूज, मुंबई से गोवा
Angriya Cruise

आंग्रीया क्रूज एक 7-डेक लक्ज़री क्रूज है। जो आपको मुंबई-गोवा की यात्रा कराएगा। इस क्रूज में एक साथ 400 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। कोंकण तट के साथ लुभावने दृश्य और शाही किलों को दिखाता है। इस क्रूज में यात्रा का समय आपको अरब सागर में सूर्यास्त और कोंकण तट के साथ सूर्योदय के शानदार दृश्य देखने का मौका मिलेगा।

6. ​ओबेरॉय मोटर वेसल वृंदा क्रूज, केरल
Kerala Backwater Cruise

ओबेरॉय मोटर वेसल वृंदा क्रूज से यात्रा करने पर आपको केरल टूर और भी जबरदस्त हो जाएगा। केरल का ये फाइब स्टार क्रूज अल्लेपी के बैक वॉटर्स के शानदार दृश्य को दिखाता है। आप अल्लेपी से वेम्बानाड तक क्रूज से यात्रा करने पर भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

ओबेरॉय क्रूज पर दो लोगों के लिए 4 दिन और 3 रातों का खर्च 1,33,500 रुपये है। अगर आपके साथ 1 बच्चा भी है तो आप 20,000 रुपये देना पड़ेगें।

ओबेरॉय एम.वी वृंदा केरल के बैकवाटर में सबसे शानदार आवास प्रदान करता है। लक्ज़री क्रूज आपको केरल के सबसे बड़े बैकवाटर, वेम्बनाड झील और एलेप्पी के बैकवाटर से ले जाता है। यात्रियों को इस जगह के आश्चर्यजनक दृश्यों को देखने का मौका मिलता है जिसमें प्रचुर मात्रा में हरियाली, शांत वातावरण मिलता है।

ये क्रूज 24/7 चलती हैं। इसमें पर्यटकों को हाई-स्पीड वाई-फाई और इंजॉय करने के लिए बहुत सारी सुविधाएं मिलती है। इन-हाउस रेस्तरां पूरे दिन स्वादिष्ट भोजन परोसता है। साथ ही क्रूज में किंग साइज बेड, एलसीडी टेलीविजन, डीवीडी प्लेयर, इलेक्ट्रॉनिक तिजोरी समेत डीलक्स केबिन मिलते हैं।

7. ब्रह्मपुत्र नदी परिभ्रमण
Brahmaputra River Cruise

एमवी महाबाहु एक लक्जरी क्रूज जहाज है जो यात्रियों को ब्रह्मपुत्र नदी की सैर कराता है जो असम राज्य से होकर बहती है और बंगाल की खाड़ी में समाप्त होती है। क्रूज मेहमानों को विभिन्न प्राकृतिक आकर्षणों जैसे रहस्यमय जंगलों, असम के विशाल चावल के खेतों और उत्कृष्ट बौद्ध मठों और हिंदू गुरुकुलों को देखने का मौका देता है। क्रूज में सुइट्स, बालकनी, सुपीरियर केबिन में आपको आरामदायक रूकने का मौका मिलेगा। हैं। मुंह में पानी लाने वाले बहु-व्यंजन का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा क्रूज में लाइब्रेरी, मनोरंजक बोर्ड गेम, कायाकल्प स्वास्थ्य स्पा, आरामदेह मालिश सुविधाएं समेत बहुत कुछ है।

8. लक्षद्वीप द्वीप क्रूज
Lakshadweep Island Cruise

एम.वी. कवारत्ती लक्षद्वीप द्वीप समूह में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया एक शानदार क्रूज जहाज है। लक्षद्वीप समुद्री जीवन की मनमोहक विविधता और नीले पानी के साथ आश्चर्यजनक रेतीले समुद्र तटों के साथ भारत में सबसे सौंदर्य स्थलों में से एक है। क्रूज के अलावा, यात्री नौका विहार, कयाकिंग, जेट-स्कीइंग, समुद्री तैराकी, स्नोर्केलिंग और गहरे समुद्र में गोताखोरी जैसी विभिन्न जल क्रीड़ा गतिविधियां भी कर सकते हैं।

(Image Credit-Social Media)

इस क्रूज में आपको कैफेटेरिया, 100 सीटर डाइनिंग हॉल, एक व्यायामशाला, एक मनोरंजन कक्ष, एक स्विमिंग पूल और एक निजी हेलीपैड की सुविधा मिलेगी। क्रूज में 100 डीलक्स बर्थ और 70 फर्स्ट क्लास के बर्थ हैं। मेहमानों को शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए रसोइये कुछ वास्तव में मनोरम व्यंजन परोसते हैं। ऑन-कॉल डॉक्टर समेत कई सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

9. रिवर गंगा हैरिटेज क्रूज
River Ganges Heritage Cruise

एमवी परमहंस सर्वश्रेष्ठ लक्ज़री क्रूज़ में से एक है, जो यात्रियों को पवित्र गंगा नदी के विरासत भ्रमण पर ले जाता है। क्रूज के यात्रा कार्यक्रम में विभिन्न स्थल शामिल हैं जो गंगा के किनारे स्थित हैं। पर्यटकों को प्लासी का युद्धक्षेत्र, नवद्वीप का पवित्र स्थल, चंदनगर का खूबसूरत फ्रांसीसी शहर जैसे प्रसिद्ध स्थान देखने को मिलते हैं। वे कोलकाता, दक्षिणेश्वर, बेलूर, कालना, मायापुर और मुर्शिदाबाद के ऐतिहासिक शहरों और कस्बों से भी गुजरते हैं। भव्यता, आराम और शैली, जो इस असाधारण क्रूज को परिभाषित करती हैं।

इस क्रूज पर पर्यटक उत्कृष्ट समय बिता सकते हैं। मसाज पार्लर, जिम और आधुनिक पुस्तकालय जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। भोजन के शौकीनों के लिए, जहाज पर रसोइये कुछ सबसे स्वादिष्ट और मनोरम व्यंजन तैयार करते हैं। क्रूज में 32 विशाल पूरी तरह से सुसज्जित कमरे हैं, जिनमें टेलीफोन कनेक्शन, पढ़ने की सामग्री, चाय और कॉफी बनाने की मशीन आदि जैसी सभी सुविधाएं हैं।

10. कोस्टा विक्टोरिया क्रूज
Costa Victoria Cruise

2000 से अधिक पर्यटकों को एक साथ यात्रा कराने की क्षमता रखने वाला कोस्टा विक्टोरिया एक उल्लेखनीय क्रूज है जो मुंबई से कोचीन तक जाता है। अनुभवी हॉस्पिटैलिटी टीम और इस जहाज पर दी जाने वाली सुविधाओं के जानी जाती है।

अरब सागर का मंत्रमुग्ध कर देने वाला परिदृश्य और पश्चिमी घाट को बनाने वाले हरे-भरे परिवेश निश्चित रूप से आपको अच्छी तस्वीरें क्लिक करने के कई मौके देंगे। इस क्रूज में आपको जिम, स्पा, लाइब्रेरी, वाई-फाई समेत कई सुविधाएँ मिलेंगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story