×

Mirzapur Vindhyachal Dham: मिर्जापुर में है विंध्यवासिनी का धाम, जानें माता के अद्भुत चमत्कार

Mirzapur Vindhyachal Dham: भारत में विंध्यवासिनी देवी का चमत्कारिक मंदिर विंध्याचल की पहाड़ी श्रृंखला के मध्य (मिर्जापुर, उत्तर) पतित पावनी गंगा के कंठ पर बसा हुआ है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 March 2024 10:29 AM GMT
Maa Vindhyavasini Vindhyachal
X

Maa Vindhyavasini Vindhyachal (Photos -Social Media)

Mirzapur Vindhyachal Dham: मिर्ज़ापुर (Mirzapur) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मिर्ज़ापुर ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है। इस जगह पर भगवान राम ने पश्चिम दिशा की ओर भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित की थी। इसी कारण यह जगह रामेश्‍वर नाम से प्रसिद्ध हुई और इस जगह को शिवपुर के नाम से जाना जाता है।

मिर्जापुर क्यों प्रसिद्ध है

यह अपने कालीन और पीतल के बर्तन उद्योगों के लिए जाना जाता है। यह शहर कई पहाड़ियों से घिरा हुआ है और मिर्ज़ापुर जिले का मुख्यालय है और विंध्याचल, अष्टभुजा और काली खोह के पवित्र मंदिर और देवरहवा बाबा आश्रम के लिए प्रसिद्ध है।

Maa Vindhyavasini Vindhyachal

प्रसिद्ध है विद्यावसिनी धाम

विंध्यवासिनी, महामाया या योगमाया माँ दुर्गा के एक परोपकारी स्वरूप का नाम है। उनकी पहचान आदि पराशक्ति के रूप में की जाती है। उनका मंदिर उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे मिर्ज़ापुर से 8 किमी दूर विंध्याचल में स्थित है। एक तीर्थस्थल उत्तर प्रदेश में स्थित है, जिसे बंदला माता मंदिर भी कहा जाता है।

बाय एयर

सबसे निकटतम हवाई अड्डा लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, बाबतपुर में, वाराणसी, उत्तर प्रदेश, जो लगभग माही विंध्यवासिनी मंदिर, विंध्याचल से लगभग 72 किलोमीटर हैं।

Maa Vindhyavasini Vindhyachal

ट्रेन द्वारा

नजदीकी रेलवे स्टेशन 'विंध्याचल' (भारतीय रेलवे कोड-बीडीएल) है, लगभग एक किलोमीटर मा विंध्यवासिनी मंदिर, विंध्याचल से है। 'विंध्याचल' रेलवे स्टेशन बहुत व्यस्त दिल्ली-हावड़ा मार्ग और मुंबई-हावड़ा मार्ग पर स्थित है। हालांकि सभी नहीं, लेकिन उचित ट्रेनों की संख्या 'विंध्याचल' रेलवे स्टेशन पर रुकती है। ट्रेनों के अधिक विकल्पों के लिए, रेलवे स्टेशन 'मिर्जापुर' (भारतीय रेलवे कोड-एमजेडपी) चुनें, मा विंध्यवासिनी मंदिर, विंध्याचल से लगभग नौ किलोमीटर।

सड़क के द्वारा

सड़क से विंध्याचल तक पहुंचने का सबसे सुविधाजनक तरीका राष्ट्रीय राजमार्ग 2 (एनएच 2) के माध्यम से है, जिसे दिल्ली-कोलकाता रोड के रूप में जाना जाता है। नेशनल हाईवे 2 (एनएच 2) रोड पर, जो एशियाई राजमार्ग 1 (एएच 1) का संयोग है, गोपीगंज या औरई में, इलाहाबाद और वाराणसी के बीच दोनों जगहों पर, पवित्र नदी गंगा पार करने के बाद, शास्त्री पुल के माध्यम से, राज्य राजमार्ग 5 के माध्यम से, आप आसानी से विंध्याचल तक पहुंच सकते हैं हम आपको राज्य राजमार्ग 5 सड़क की दयनीय स्थिति के बारे में विशेष रूप से सतर्क करना चाहते हैं, जो राष्ट्रीय राजमार्ग 2 (एनएच 2) को शास्त्री ब्रिज से जोड़ता है। औरई और मा विंध्वासिनी मंदिर के बीच की दूरी, विंध्याचल केवल लगभग 19 किलोमीटर है; और गोपीगंज और मा विंधहसनी मंदिर के बीच की दूरी, विंध्याचल लगभग 25 किलोमीटर है, लेकिन सड़क के खराब परिस्थिति के कारण इन छोटी दूरी लगभग एक घंटे लग जाते हैं। वाराणसी और मा विंधहसनी मंदिर के बीच की दूरी, विंध्याचल लगभग है 63 किलोमीटर, और इसमें लगभग एक से दो से दो घंटे की ड्राइव होती है। यदि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन बसों की पर्याप्त संख्या इलाहाबाद और वाराणसी से उपलब्ध है, यूपीआरसीटीसी संपर्क नंबरों से इसका सही समय पता लगाया जा सकता है।

माता के चमत्कार

भारत में मां विंध्यवासिनी की पूजा और साधना का बहुत प्रचलन है। उनकी साधना तुरंत ही फलित होती है। नागवंशीय राजाओं की कुलदेवी हैं माता विंध्यवासिनी। जिस समय श्रीकृष्‍ण का जन्म हुआ था उसी समय माता यशोदा के यहां एक पुत्री का जन्म हुआ था। यही पुत्री मां विंध्यवासिनी हैं।

श्रीकृष्‍ण और यशोदा की पुत्री को आपस में एक ही रात में अदल बदल कर लिया गया था। यशोदा की पुत्री कारागार में चली गई थी और श्रीकृष्ण यशोदा के पालने में।

शिव पुराण अनुसार मां विंध्यवासिनी को सती माना गया है। सती होने के कारण उन्हें वनदुर्गा कहा जाता है। श्रीमद्भागवत पुरा में देवी योगमाया को ही विंध्यवासिनी कहा गया है जबकि शिवपुराण में उन्हें सती का अंश बताया गया है।

गर्गपुराण के अनुसार भगवान कृष्ण की मां देवकी के सातवें गर्भ को योगमाया ने ही बदलकर कर रोहिणी के गर्भ में पहुंचाया था, जिससे बलराम का जन्म हुआ। बाद में योगमाया ने यशोदा के गर्भ से जन्म लिया था।

मां विंध्यवासिनी को कृष्णानुजा भी कहते हैं। इसका अर्थ यह की वे भगवान श्रीकृष्ण की बहन थीं। इस बहन ने श्रीकृष्ण की जीवनभर रक्षा की थी। इन्हीं योगमाया ने कृष्ण के साथ योगविद्या और महाविद्या बनकर कंस, चाणूर और मुष्टिक आदि शक्तिशाली असुरों का संहार कराया, जो कंस के प्रमुख मल्ल माने जाते थे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story