×

Madhuri Lake Tawang: 15,200 फ़ीट ऊंचाई पर स्थित है यह झील, फेमस बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित पर रखा गया है नाम

Madhuri Lake Tawang: माधुरी झील एक हिमानी झील है जो आसपास के पहाड़ों में बर्फ के पिघलने से बनती है। यह बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है, जो इसकी सुरम्य सुंदरता को बढ़ाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Nov 2023 7:43 AM GMT
Madhuri Lake Tawang
X

Madhuri Lake Tawang (Image credit: social media)

Madhuri Lake Tawang: माधुरी झील, जिसे शुंगत्सेर झील के नाम से भी जाना जाता है, अरुणाचल प्रदेश में तवांग के पास स्थित एक आश्चर्यजनक ऊँचाई वाली झील है। यह झील समुद्र तल से लगभग 15,200 फीट (4,633 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित है, जो इसे क्षेत्र की सबसे ऊंचाई वाली झीलों में से एक बनाती है।

माधुरी झील का है बॉलीवुड कनेक्शन

माधुरी झील एक हिमानी झील है जो आसपास के पहाड़ों में बर्फ के पिघलने से बनती है। यह बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है, जो इसकी सुरम्य सुंदरता को बढ़ाता है। यह झील अपनी मनमोहक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। बर्फ से ढके पहाड़ों की पृष्ठभूमि में क्रिस्टल-सा नीला पानी एक मंत्रमुग्ध और शांत वातावरण बनाता है। बॉलीवुड फिल्म "कोयला" में इस झील में एक गण फिल्माया गया था। गाने में फिल्म की अभिनेत्री माधुरी दीक्षित थीं। इसके बाद ही इस झील को लोकप्रियता मिली और इसका नाम "माधुरी झील" पड़ गया। फिल्म में कैद झील की सुंदरता ने इसकी प्रसिद्धि में योगदान दिया।


कैसे पंहुच सकते हैं यहाँ और क्या है देखने का उचित समय

झील काफी ऊंचाई पर स्थित है और इस तक पहुंचने के लिए चुनौतीपूर्ण पहाड़ी इलाकों से होकर यात्रा करनी पड़ती है। पर्यटकों को अक्सर झील तक पहुंचने के लिए परमिट की आवश्यकता होती है, और यात्रा हिमालय परिदृश्य के आश्चर्यजनक दृश्य पेश करती है। गर्मियों के महीनों के दौरान जब बर्फ पिघल जाती है, आमतौर पर मई से अक्टूबर तक झील तक पहुंचा जा सकता है। सर्दियों के दौरान, क्षेत्र में भारी बर्फबारी होती है, जिससे झील तक पहुंचना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।


झील का है सांस्कृतिक महत्व

तवांग में तवांग मठ, सेला दर्रा, जसवन्त गढ़ युद्ध स्मारक और तवांग घाटी की प्राकृतिक सुंदरता सहित आस-पास के अन्य आकर्षणों के साथ अक्सर माधुरी झील का दौरा किया जाता है। तवांग के आसपास का क्षेत्र, जिसमें माधुरी झील भी शामिल है, अपने मठों, त्योहारों और स्थानीय समुदायों, मुख्य रूप से मोनपा जनजाति की अनूठी जीवन शैली के कारण सांस्कृतिक महत्व रखता है। माधुरी झील के पर्यटक शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं, आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और परिदृश्य की सुंदरता को कैद कर सकते हैं। यह प्रकृति प्रेमियों, साहसिक उत्साही लोगों और हिमालय की गोद में शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वालों के लिए एक गंतव्य है। माधुरी झील हिमालय क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता के प्रमाण के रूप में खड़ी है और उन लोगों के लिए एक यादगार अनुभव प्रदान करती है जो इसके प्राचीन परिवेश का पता लगाने का जोखिम उठाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story