Kanha National Park Timing: ये हैं कान्हा नेशनल पार्क जाने का सही समय, मौसम रहता है सुहाना और जानवर भी खूब दिखेंगे

Kanha National Park Timing: ध्यान रखें कि पार्क में सीमित संख्या में सफारी परमिट हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि पहले से योजना बनाएं और बुकिंग करें, खासकर चरम पर्यटन सीजन के दौरान।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Oct 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2023 3:01 AM GMT)
Kanha National Park
X

Kanha National Park (Image: Social Media)

Kanha National Park Timing: कान्हा नेशनल पार्क भारत के प्रमुख वन्यजीव अभयारण्यों में से एक है, जो मध्य प्रदेश में सतपुड़ा रेंज की मैकाल पहाड़ियों में स्थित है। कान्हा अपनी समृद्ध जैव विविधता और विविध पारिस्थितिक तंत्र के लिए जाना जाता है। यह विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है, जिनमें बंगाल टाइगर, भारतीय तेंदुआ, स्लॉथ भालू, बारासिंघा (दलदल हिरण), भारतीय जंगली कुत्ते और पक्षियों और सरीसृपों की कई प्रजातियाँ शामिल हैं।

नैसर्गिक सौंदर्य और कान्हा टाइगर रिजर्व

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान की विशेषता हरे-भरे जंगल, घास के मैदान और सुरम्य परिदृश्य हैं। बंजार नदी पार्क से होकर बहती है, जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाती है। यहाँ कान्हा टाइगर रिजर्व पार्क का एक हिस्सा है, जो बंगाल बाघों के संरक्षण के लिए समर्पित है। यह इन राजसी बड़ी बिल्लियों के लिए एक प्राकृतिक आवास प्रदान करता है। पार्क के अंदर कान्हा संग्रहालय क्षेत्र की वनस्पतियों और जीवों, आदिवासी जीवन और संरक्षण प्रयासों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।


बारासिंघा संरक्षण

यह पार्क दलदली हिरण की एक उप-प्रजाति, हार्डग्राउंड बारासिंघा के संरक्षण में अपने प्रयासों के लिए प्रसिद्ध है। संरक्षण पहल के कारण बारासिंघा की आबादी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

बामनी दादर (सूर्यास्त बिंदु)

बामनी दादर, जिसे सनसेट पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है, पार्क में एक लोकप्रिय स्थान है जो सूर्यास्त के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। यह वन्यजीव प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। बामनी दादर से मुक्की तक की यात्रा पार्क का पता लगाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक मानी जाती है, जो रास्ते में वन्यजीवों को देखने का अवसर प्रदान करती है।


सफ़ारी विकल्प

पर्यटक जीप सफारी और हाथी सफारी के माध्यम से पार्क का भ्रमण कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने प्राकृतिक आवास में वन्यजीवों के करीब जाने का मौका मिलेगा। ध्यान रखें कि पार्क में सीमित संख्या में सफारी परमिट हैं, इसलिए सलाह दी जाती है कि पहले से योजना बनाएं और बुकिंग करें, खासकर चरम पर्यटन सीजन के दौरान।


कान्हा नेशनल पार्क घूमने का सबसे अच्छा समय

कान्हा नेशनल पार्क की यात्रा का सबसे अच्छा समय आपकी प्राथमिकताओं और आप जिस तरह का अनुभव चाहते हैं उस पर निर्भर करता है। पार्क अक्टूबर से जून तक आगंतुकों के लिए खुला रहता है, लेकिन अलग-अलग मौसमों के दौरान मौसम की स्थिति और वन्यजीवों के दर्शन अलग-अलग हो सकते हैं। नवंबर से फरवरी कान्हा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के लिए सर्दी का समय सबसे अच्छा माना जाता है। मौसम ठंडा और सुहावना रहता है। सर्दियों के दौरान, वनस्पति कम घनी होती है, जिससे वन्यजीवों को देखना आसान हो जाता है। दिन के ठंडे घंटों के दौरान जानवर भी अधिक सक्रिय होते हैं। मानसून का मौसम क्षेत्र में भारी वर्षा लाता है। पार्क 1 जुलाई से 30 सितंबर तक बंद रहता है।

प्रत्येक सीज़न एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है, और चुनाव व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। यदि आप ठंडे मौसम और ज्यादा से ज्यादा वन्य जीवन देखना चाहते हैं तो सर्दी आदर्श समय है। हालाँकि, यदि आप हरे-भरे परिदृश्य पसंद करते हैं और गर्मी से परेशान नहीं हैं, तो वसंत ऋतु भी घूमने का एक अच्छा समय हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story