×

Shiva Temples In Bihar: बिहार से 5 चमत्कारी महादेव मंदिर, जरूर करे दर्शन

Shiva Temples In Bihar : आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे जोकि बिहार में स्थित है और यहां की महिमा बहुत ही निराली है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 March 2024 5:54 AM GMT
Shiva Temples In Bihar
X

Shiva Temples In Bihar (Photos - Social Media)

Shiva Temples In Bihar : 8 मार्च को पूरे देश भर में महाशिवरात्रि का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा इसके लिए अभी से ही तैयारी शुरू कर दी गई है। बता दें कि इस दिन सुबह से ही मंदिरों में भीड़ देखने को मिलती है। इस दिन का शिव भक्तों को बड़ी बेसब्री से इंतजार होता है। इस दिन वह सुबह ही मंदिर में पहुंचकर शिवलिंग का रुद्राभिषेक कर विधिपूर्वक उनकी पूजा-अर्चना करते हैं। बिहार में कई महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध शिवलिंगों में से कुछ हैं जिनकी महिमा विशेष है। ये शिवलिंग भगवान शिव को समर्पित हैं और इनके प्रशंसकों की भक्ति और श्रद्धा महादेव की कृपा और आशीर्वाद को प्राप्त करती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे जोकि बिहार में स्थित है और यहां की महिमा बहुत ही निराली है। यहां पर महाशिवरात्रि के दिन भक्तों की भारी भीड़ इकट्ठा होती है।

गरीब नाथ मंदिर (Baba Garib Nath)

सबसे पहले हम बात करेंगे बिहार में स्थित बाबा गरीब नाथ मंदिर की जोकि काफी ज्यादा फेमस है। यहां लोग शिवरात्रि के पहले रात से ही दर्शन के लिए लंबी लाइन लगते हैं। सबसे पहले पहलेजा घाट से गंगाजल लेकर हाजीपुर के रास्ते एवं मुजफ्फरपुर पहुंचने हैं।

Baba Garib Nath


कोटेश्वर नाथ धाम (Koteshwar Nath Dham)

बिहार में स्थित कोटेश्वर नाथ धाम महाशिवरात्रि के दिन काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। इसका इतिहास 100 साल पुराना है। इसे बाणासुर की बेटी उषा ने बनवाया था, जिसके पीछे काफी बड़ी मान्यता है। इस दिन ऐसा कहा जाता है कि यहां मन्नत मांगने वाले लोगों की चीज जरूर पूर्ण होती है।

Koteshwar Nath Dham


अजगैबीनाथ मंदिर (Ajgaivinath Temple)

अजगैबीनाथ मंदिर तो आपने सुना ही होगा यह पश्चिम सुल्तानगंज में स्थित है। यहां पहुंचने के लिए आपको भागलपुर से 26 किलोमीटर दूर जाना होगा। इसके लिए आप ऑटो या बस ले सकते हैं जोकि बिहार की खास मंदिरों में से एक है। यहां सच्चे मन से पूजा करने वालों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

Ajgaivinath Temple


ब्रह्मेश्वरनाथ मंदिर (Baba Brahmeshwar Nath Temple)

बाबा ब्रह्मेश्वरनाथ मंदिर इस मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है। यह मंदिर बक्सर जिले के बेरहामपुर में स्थित है जोकि बक्सर से 40 किलोमीटर दूर है। यहां का इतिहास लगभग 500 साल पुराना है।

Baba Brahmeshwar Nath Temple


हरिहरनाथ मंदिर (Baba Hariharnath Temple)

आप बिहार में स्थित बाबा हरिहरनाथ मंदिर भी जा सकते हैं। यहां ब्रह्मा जी ने भगवान विष्णु और शिव को नजदीक लाने के लिए इस मंदिर की स्थापना की थी। हरिहरनाथ मंदिर के अंदर एक बड़ा और भव्य शिवलिंग स्थापित है, जिसे हरिहरनाथ के रूप में पूजा जाता है। मंदिर का स्थापना स्थान अत्यंत पवित्र माना जाता है और यहाँ पर शिवरात्रि और कार्तिक पूर्णिमा जैसे धार्मिक उत्सव मनाए जाते हैं।

Baba Hariharnath Temple


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story