Mahakumbh 2025: 2019 से कैसे बेहतर होगा इस साल का महाकुम्भ? जानिए क्या-क्या होगा इस बार नया

हर 6 साल के बाद महाकुम्भ का आयोजन किया जाता है वहीँ अब ऐसी खबर आ रही है कि इस साल ये और भी ज़्यादा भव्य होने वाला है। आइये जानते हैं क्या होगा इस बार खास।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Sep 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 10 Sep 2024 1:30 AM GMT)
Mahakumbh 2025
X

Mahakumbh 2025 (Image Credit-Social Media)

Mahakumbh 2025: कहा जा रहा है कि इस साल का कुम्भ मेला साल 2019 से भी भव्य होने वाला है वहीँ मुख्यमंत्री योगी भी इसे लेकर कई तरह की तैयारियां करते नज़र आ रहे हैं। वहीँ अगर महाकुंभ के इतिहास की बात करें तो मान्यताओं और हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि, देवताओं और राक्षसों के बीच अमरता के अमृत के लिए समुद्र मंथन के दौरान कुंभ से अमृत नामक तरल की कुछ बूंदें गिर गईं। भगवान विष्णु ने अमृत की चार बूंदें पृथ्वी पर गिराईं जो चार स्थानों पर गिरीं जिनके नाम हैं - हरिद्वार, प्रयाग (इलाहाबाद), उज्जैन और त्र्यंबक-नासिक। ऐसा माना जाता है कि ज्योतिषीय शुरुआत के अनुसार इन पवित्र नदियों का पानी अमृत में बदल गया। इन चार स्थानों को वर्तमान कुंभ मेले का पवित्र स्थान माना जाता है। वहीँ इस अब साल 2025 के जनवरी महीने में इसकी शुरुआत होगी। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कितना भव्य होगा इस बार का महाकुंभ 2025

महाकुम्भ मेला एक ऐसा त्योहार है जिसका आनंद सभी हिन्दू उठाते हैं। आपको बता दें कि हर 6 साल में कुम्भ मेला लगता है। अगर किसी को हिंदू धर्म का जश्न मनाने का सबसे पवित्र और भव्य तरीका अनुभव करना है, तो ये उनके लिए सही जगह है। कुंभ मेला 14 जनवरी, 2025 से 26 फरवरी, 2025 तक इलाहाबाद (प्रयाग) में आयोजित होने जा रहा है। आइये जानते हैं इस साल इसकी थीम क्या है।

कुंभ मेला 2025 की थीम

साल 2025 में महाकुंभ प्रारंभ होने जा रहा है ऐसे में आपको बता दें कि इस साल इसकी थीम "चलो कुम्भ चलो-चलो कुम्भ चलो" है।

इस साल इसे पिछले साल से भी ज़्यादा भव्य बनाने का प्रयास किया जायेगा। वहीँ आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस बार इसको लेकर काफी एक्टिव नज़र आ रहे हैं। उन्होंने इसकी तैयारी के लिए निर्देश देने भी जारी कर दिए हैं। खबर है कि इस बार इसको लेकर हर गतिविधि पर मुख्यमंत्री की नज़रें रहेंगीं। अब ये कितना भव्य होने वाला है इस बात को लेकर लोग काफी ज़्यादा उत्सुक हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story