×

Majuli in Assam: माजुली को कहा जाता है असम की सांस्कृतिक राजधानी, यह है दुनिया का सबसे बड़ा रिवर आइलैंड

Majuli in Assam: माजुली एक अनोखा गंतव्य है जो सांस्कृतिक अनुभव, प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक विश्राम का मिश्रण प्रदान करता है, जो इसे घूमने के लिए एक यादगार जगह बनाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Dec 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2023 4:00 AM GMT)
Majuli in Assam
X

Majuli in Assam (Image: Social Media)

Majuli in Assam: माजुली, पूर्वोत्तर राज्य असम में स्थित, दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित यह सुरम्य द्वीप अपनी अनूठी संस्कृति, समृद्ध जैव विविधता और शांत परिदृश्य के लिए जाना जाता है। माजुली द्वीप असम के जोरहाट शहर से 20 किमी दूर स्थित है

माजुली की सांस्कृतिक विरासत, प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व का अनूठा मिश्रण इसे भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से में एक प्रामाणिक और गहन अनुभव की तलाश करने वालों के लिए एक अवश्य यात्रा गंतव्य बनाता है। माजुली अपने पारंपरिक हथकरघा और हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है। आगंतुक कुशल कारीगरों को जटिल हाथ से बुने हुए वस्त्र, मुखौटे, मिट्टी के बर्तन और बांस शिल्प बनाते हुए देख सकते हैं। हस्तशिल्प द्वीप की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं।


माजुली है असम की सांस्कृतिक राजधानी

माजुली को असम की सांस्कृतिक राजधानी कहा जाता है। यह द्वीप विभिन्न स्वदेशी समुदायों का घर है, और इसका सांस्कृतिक परिदृश्य पारंपरिक असमिया गांवों, मठ और जीवंत त्योहारों से भरा हुआ है। पारंपरिक मिशिंग और देवरी जनजातियाँ माजुली की सांस्कृतिक विविधता को बढ़ाती हैं। माजुली अपने प्राचीन वैष्णव मठों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। ये मठ न केवल धार्मिक केंद्र हैं बल्कि असमिया कला, नृत्य, संगीत और साहित्य के भंडार भी हैं। यहाँ के भिक्षुओं को सत्रिया जैसे पारंपरिक नृत्य रूपों के प्रदर्शन के लिए जाना जाता है।


माजुली में होता है रास लीला महोत्सव

माजुली वार्षिक रास लीला उत्सव की मेजबानी करता है, जो भगवान कृष्ण और राधा के बीच प्रेम का उत्सव है। इस उत्सव में पारंपरिक नृत्य और संगीत का प्रदर्शन होता है, जो पूरे क्षेत्र के कलाकारों और उत्साही लोगों को आकर्षित करता है। इस द्वीप की विशेषता प्राकृतिक परिदृश्य हैं, जिनमें हरी-भरी हरियाली, घुमावदार नदियाँ और सुरम्य गाँव शामिल हैं। ब्रह्मपुत्र नदी माजुली को चारों ओर से घेरे हुए है, जो आश्चर्यजनक दृश्य प्रदान करती है और इसके शांत वातावरण में योगदान करती है।


बर्डवॉचर्स के लिए स्वर्ग है माजुली

माजुली पक्षी प्रेमियों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। यह द्वीप कई पक्षी प्रजातियों का घर है, जिनमें प्रवासी पक्षी भी शामिल हैं जो आर्द्रभूमि और जल निकायों में आते हैं। पक्षी जीवन की विविधता इसे पक्षी अवलोकन के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य बनाती है। अपनी सांस्कृतिक और प्राकृतिक समृद्धि के बावजूद, माजुली को चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, मुख्य रूप से ब्रह्मपुत्र नदी के कारण होने वाले कटाव के कारण। पिछले कुछ वर्षों में द्वीप सिकुड़ रहा है, और कटाव स्थानीय आबादी के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बना हुआ है।


माजुली कैसे पहुँचें

माजुली पहुंचने के लिए आपको सड़क और नदी परिवहन दोनों का सहारा लेना पड़ेगा। माजुली का निकटतम हवाई अड्डा असम के जोरहाट में रोवरिया हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से, आप निमती घाट तक जा सकते हैं, जो माजुली के लिए मुख्य नौका बिंदु है। वहीँ निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन जोरहाट रेलवे स्टेशन है। रेलवे स्टेशन से, आप माजुली के लिए नौका सेवाओं के लिए निमती घाट तक पहुंचने के लिए टैक्सी या अन्य स्थानीय परिवहन ले सकते हैं। जोरहाट सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और आप निमाती घाट के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या बस ले सकते हैं, जो लगभग 14 किमी दूर है। निमती घाट से, आपको माजुली के लिए नौका लेनी होगी। ब्रह्मपुत्र नदी पर नौका की सवारी से नदी और आसपास के परिदृश्य के सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। नौका यात्रा में लगभग 1 से 1.5 घंटे का समय लगता है।


माजुली जाने का सबसे अच्छा समय

माजुली की यात्रा का सबसे अच्छा समय सर्दियों और मानसून के बाद के महीनों, अक्टूबर से मार्च तक है। इस अवधि के दौरान, मौसम सुहावना होता है और तापमान 10°C से 25°C तक होता है। सर्दियों के महीनों में आसमान साफ़ रहता है, जो सांस्कृतिक समृद्धि की खोज, पक्षियों को देखने और माजुली की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए आदर्श है। मानसून के मौसम (जून से सितंबर) से बचें क्योंकि भारी वर्षा से बाढ़ आ सकती है और ब्रह्मपुत्र नदी परिवहन चुनौतियों का कारण बन सकती है। ध्यान रखें कि माजुली तक पहुंच नौका सेवाओं पर निर्भर है, और अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले नौका कार्यक्रम और मौसम की स्थिति की जांच करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story