Maldives Travel Guide Plan: मालदीव घूमने का बना रहे हैं प्लान, इन जगहों की करें सैर, यहां मिलेगी ठहरने और खाने की सुविधा

Maldives Travel Guide Plan: हर भारतीय एक बार विदेश की सैर ज़रूर करना चाहता है। भारतीयों की पसंदीदा जगहों में शुमार हो चुका एक देश है मालदीव।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 July 2024 8:49 AM GMT
Maldives Travel Guide
X

Maldives Travel Guide (Photos - Social Media)

Maldives Travel Guide : अगर आप पहली बार विदेश घूमने की सोच रहे हैं तो मालदीव से अच्छी कोई जगह नहीं है। मालदीव सैलानियों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहाँ एक बार जो आता है, उसका बार-बार आने का मन करता है। मालदीव वो जगह है जिसके बारे में सुनकर ही आप खुशी से झूम उठेंगे। मालदीव की आधुनिकता और प्राकृतिक सौंदर्य दोनों ही बेजोड़ हैं। इन सारी खूबियों के बावजूद किसी भी नई जगह पर जाने से पहले, उसके बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। मालदीव कैसे जाएँ, कब जाएँ, क्या देखें और कहाँ रूकें - मालदीव जाने से पहले इन सारे सवालों के जवाब आपके पास होने चाहिए। अगर आपको मालदीव के बारे में ज्यादा नहीं पता है तो वो परेशानी हम दूर कर देते हैं जिससे आपको मालदीव के सफ़र में कोई समस्या नहीं आएगी।

मालदीव दुनिया में सबसे लक्जरी स्थलों में से एक है, जहां भव्य रिसॉर्ट्स और जेट-सेट हनीमून मनाने वालों की समुद्र तट के विला में आराम करने और नीलमणि पानी में तैरने की छवियां मन में आती हैं। जबकि मालदीव उन सभी चीज़ों का घर है और मौज-मस्ती के लिए एक शानदार गंतव्य के रूप में जाना जाता है, बैंक को पूरी तरह से तोड़े बिना भी यहां जाना संभव है। हिंद महासागर में स्थित, 1,192 द्वीपों और 26 प्रवाल प्रवाल द्वीपों का यह सुदूर देश विश्व स्तरीय गोताखोरी और स्नॉर्कलिंग से भरपूर है। होटल रिज़ॉर्ट बबल के बाहर घूमने और इस उष्णकटिबंधीय स्वर्ग की सुंदर दूरदर्शिता का आनंद लेने के ढेर सारे अवसर हैं। अत्यधिक बेहतर नाव स्थानांतरण प्रणाली और स्वतंत्र गेस्टहाउसों के खुलने के कारण, मालदीव एक (थोड़ा अधिक) बजट-अनुकूल अवकाश स्थल के रूप में विकसित हो रहा है। मालदीव के लिए यह यात्रा मार्गदर्शिका आपको अपनी यात्रा की योजना बनाने, पैसे बचाने और इस भव्य उष्णकटिबंधीय पलायन में अपना अधिकतम समय बिताने में मदद कर सकती है!

मालदीव के लिए वीजा और फ्लाइट्स (Visa & Flights To Maldives)

वीजा - मालदीव जाने के लिए भारतीयों को पहले से वीज़ा के लिए आवेदन करने की ज़रूरत नहीं होती. सभी राष्ट्रीयताओं के पर्यटकों को आगमन पर 30 दिनों का वीज़ा मुफ़्त में मिल सकता है. इस वीज़ा को 3,045 रुपये के शुल्क के साथ 60 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है. वीज़ा पाने के लिए, आपको ये दस्तावेज़ देने होंगे: वैलिड पासपोर्ट, वैलिड टिकट, मालदीव में किसी होटल या रिसॉर्ट में रुकने का प्रमाण, मालदीव में रहने के दौरान किए गए खर्चों को कवर करने वाले एक्सपेंस का प्रमाण

फ्लाइट्स - इस बात का ध्यान रखें की आप टिकट का बेस्ट प्राइस पाने के लिए मालदीव के लिए टिकट पहले से बुक कर लें। नई दिल्ली (भारत) से माले (मालदीव) के लिए फ्लाइट टिकट में प्रति व्यक्ति लगभग 20000 रुपए खर्च हो सकते हैं। नई दिल्ली से मालदीव पहुंचने के लिए सीधी उड़ान में लगभग चार घंटे लगते हैं।

Maldives Travel Guide


मालदीव में कहां घूमें (Where To Visit In Maldives)

मालदीव में घूमने के कई बेहतरीन जगहें हैं, जिनमें से कुछ ये हैं:

माले सिटी - मालदीव की राजधानी, जहां सुल्तान पार्क, फ़्राइडे मस्जिद, आर्टिफ़िशियल बीच, और नेशनल म्यूज़ियम जैसी जगहें हैं. यहां कई ऐतिहासिक स्मारक भी देखने को मिलते हैं. साथ ही, खरीदारी और नाइटलाइफ़ का भी लुत्फ़ उठाया जा सकता है.

बा एटोल - माले से सिर्फ़ 35 मिनट की सीप्लेन दूरी पर स्थित यह यूनेस्को बायोस्फ़ियर रिजर्व है. यहां बेहतरीन डाइविंग की सुविधा मिलती है.

नॉर्थ माले एटोल - यहां भी कई डाइविंग साइट्स हैं.

रा एटोल - दुनिया के सबसे बड़े और सबसे गहरे एटोल में से एक

मालदीव में कई तरह की वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज़ का भी मज़ा लिया जा सकता है, जैसे कि कयाकिंग, फ़िशिंग, पैरासेलिंग, जेट स्कीइंग, और स्नॉर्कलिंग. इन गतिविधियों की व्यवस्था ज़्यादातर प्राइवेट द्वीपों पर होती है, लेकिन कीमत ज़्यादा हो सकती है. स्थानीय द्वीपों के छोटे समुद्र तटों पर भी सस्ती कीमतों पर कई गतिविधियां मिलती हैंI

Maldives Travel Guide


मालदीव कब जाएँ? (When To Go Maldives?)

मालदीव घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से अप्रैल के बीच होता है, जब यहां गर्मियां होती हैं और मौसम शुष्क रहता है. इस दौरान बारिश कम या बिलकुल नहीं होती दिसंबर-अप्रैल: ये महीने मालदीव में गर्मियों के होते हैं और यह पर्यटकों के लिए सबसे अच्छा मौसम भी होता है। दिसंबर से अप्रैल के बीच, द्वीप शुष्क मौसम का दावा करता है। इस दौरान बहुत कम या बिलकुल भी बारिश नहीं होगी, इसलिए यह पर्यटकों के लिए यात्रा करने के लिए आदर्श है।

Maldives Travel Guide


मालदीव में कहाँ ठहरें? (Where To Stay In Maldives?)

मालदीव में हॉस्टल लगभग न के बराबर हैं इसलिए कम बजट वाले लोग ज्यादातर गेस्टहाउस और छोटे होटलों में रुकते हैं। शुरुआत करने और पैसे बचाने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

ड्रीम इन (थुलुस्धू)

सैंड्स एक्सोटिक होटल (थुलसधू)

हनीफारू ट्रांजिट इन (धरावंधू)

Maldives Travel Guide


मालदीव में क्या खाएं (What To Eat In Maldives)

गरुड़िया - मालदीव के मेन्यू में पाए जाने वाले सबसे पारंपरिक व्यंजनों में से एक, गरुड़िया टूना से बना एक साफ़ मछली का शोरबा है।

मास हुनि - मास हुनी एक पारंपरिक मालदीवियन नाश्ता है जो ट्यूना, प्याज, कसा हुआ नारियल और मिर्च के मिश्रण से बनाया जाता है।

फ़िहुना मास - फिहुना मास मालदीव में मिलने वाला एक आम व्यंजन है जिसमें एक पूरी मछली को ओवन में या गर्म कोयले पर ग्रिल किया जाता है।

बाजिया - बाजिया मालदीव में चाय के समय का पारंपरिक नाश्ता है और इसे समोसे की तरह माना जा सकता है क्योंकि इसमें एक पतला आटा भरा जाता है और इसे कुरकुरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story