×

Mathura Best Ashrams: मथुरा के इन आश्रमों में भक्तों को मिलेगी शांति और आशीर्वाद, यहां करें विजिट

Mathura Best Ashrams: आइए आपको मथुरा के शांत और सुंदर स्थान पर ले चलते हैं जहाँ लोग श्रद्धेय मंदिरों से शांति और आशीर्वाद पाने के लिए आते हैं। चाहे वह जयगुरुदेव आश्रम हो या भगवान कृष्ण मंदिर, सभी जगह श्रद्धालुओं को बहुत मनोरम और सुखमय अनुभव मिलता है।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Nov 2022 8:59 AM GMT
ashrams in mathura
X

मथुरा में आश्रम (फोटो- सोशल मीडिया)

Mathura Best Ashrams: मथुरा उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी है। यहां पर सालभर श्रद्धालुओं और विदेशी कृष्ण भक्तों को तांता लगा रहता है। वहीं श्रीकृष्णजन्माष्टमी में इस कदर भीड़ उमड़ती है कि प्रशासन द्वारा संभालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी मथुरा जाने का प्लान बना रहे हैं तो आइए आपको मथुरा के शांत और सुंदर स्थान पर ले चलते हैं जहाँ लोग श्रद्धेय मंदिरों से शांति और आशीर्वाद पाने के लिए आते हैं। चाहे वह जयगुरुदेव आश्रम हो या भगवान कृष्ण मंदिर, सभी जगह श्रद्धालुओं को बहुत मनोरम और सुखमय अनुभव मिलता है।

शांति और आशीर्वाद पाने के लिए मथुरा में 3 बेस्ट आश्रम

जयगुरुदेव आश्रम, मथुरा
Jaigurudev Ashram, Mathura

जयगुरुदेव आश्रम जयगुरुदेव मंदिर के अंदर स्थित है जो बाबा जय गुरुदेव को समर्पित है। प्रसिद्ध बाबा जय गुरुदेव भक्तों के बीच एक श्रद्धेय गुरुजी हैं और वे मथुरा में धर्मार्थ संगठन और आश्रम भी चलाते हैं। मंदिर एक वार्षिक भंडार उत्सव का आयोजन होता है।

बता दें, इसे नाम योग साधना मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। जयगुरुदेव मंदिर दिल्ली और आगरा के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर स्थित बाबा जय गुरुदेव को समर्पित है। मंदिर का प्रबंधन जय गुरु देव आश्रम द्वारा किया जाता है। यहां प्रवेश करने के लिए जनता से कोई शुल्क नहीं लिया जाता हैं।

देश भर से शांति और ज्ञान प्राप्त करने वाले आगंतुक इस मंदिर में गुरु जी की पूजा करने के लिए आते हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे उन्हें अमरता के मार्ग पर ले जाते हैं। केवल तीर्थयात्री और भक्त ही इस मंदिर में नहीं आते हैं बल्कि जय गुरुदेव मंदिर की स्थापत्य सुंदरता कई वास्तुकला प्रेमियों को भी आकर्षित करती है, जो ताजमहल से मिलते-जुलते मंदिर को देखने के लिए आते हैं।

गीता मंदिर आश्रम, मथुरा
Gita Mandir Ashram, Mathura

गीता मंदिर आश्रम मथुरा में गीता मंदिर के अंदर स्थित है। इस मंदिर में लक्ष्मी नारायण, राम और सीता के साथ भगवान कृष्ण की एक भव्य मूर्ति स्थापित है। मंदिर परिसर और आश्रम के भीतर भी जटिल नक्काशी और पेंटिंग देखी जा सकती हैं।

वृंदावन-मथुरा रोड पर स्थित प्रसिद्ध बिड़ला मंदिर है, जिसे गीता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल है जो भगवान लक्ष्मी नारायण - विष्णु के अवतार को समर्पित है। मंदिर की वास्तुकला इसकी भव्यता और इसकी भव्यता की उत्कृष्ट नक्काशी और चित्रों को आकर्षित करती है।

मथुरा बिड़ला मंदिर का निर्माण जुगल किशोर बिड़ला ने अपने माता-पिता की याद में और मंदिर के खंभों पर खुदी हुई संपूर्ण भगवद गीता की याद में करवाया था। यह बड़ा मंदिर लाल बलुआ पत्थर से बना है। संगमरमर की दीवारों में देवी-देवताओं के चित्र हैं। तीर्थयात्रियों के लिए एक शांत वातावरण से परिपूर्ण गीता मंदिर के पूरे क्षेत्र को अच्छी तरह से बनाए रखा गया है।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर, मथुरा
Sri Krishna Janmabhoomi Temple Complex, Mathura

ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर उस स्थान पर स्थित है जहां भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। मंदिर परिसर में विभिन्न छोटे मंदिर और एक आश्रम है। श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर मथुरा में स्थित है। यह जेल की कोठरी के चारों ओर बनाया गया है जिसमें भगवान कृष्ण के माता-पिता, माता देवकी और वासुदेव को उनके दुष्ट मामा कंस ने कैद किया था। हिंदुओं के लिए इस मंदिर का बहुत महत्व है क्योंकि इसे भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है।

जेल की कोठरी के अलावा, कृष्ण जन्मस्थान मंदिर परिसर के भीतर भगवान को समर्पित अन्य मंदिर भी हैं। मंदिर में प्रवेश करने पर, दिव्य वातावरण और इसकी पवित्रता हृदय को इस विश्वास से भर देती है कि वास्तव में यही वह स्थान है जहाँ भगवान कृष्ण ने स्वयं को प्रकट किया था। कई राजाओं द्वारा कई बार नष्ट किया गया, अंततः इसे उद्योगपतियों की आर्थिक मदद से बनाया गया। जन्माष्टमी, बसंत पंचमी, होली और दीपावली जैसे त्योहारों के समय कृष्ण जन्मस्थान मंदिर की यात्रा अधिक मनभावन हो जाती है, जो बहुत उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।






Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story