Madrasi Dosa in Mathura: मथुरा में लें साउथ इंडियन फूड का आनंद, 40 साल पुरानी है दुकान

Madrasi Dosa in Mathura : साउथ इंडियन फूड आइटम्स खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। अगर आप खाने पीने के शौकीन है तो हम आपको कुछ फूड आइटम्स की जानकारी देते हैं जो आपको मथुरा में मिल जाएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 July 2024 6:27 AM GMT
Madrasi Dosa in Mathura
X

Madrasi Dosa in Mathura (Photos - Social Media)

Madrasi Dosa in Mathura : मथुरा भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा ज़िले में स्थित एक नगर है। मथुरा ऐतिहासिक रूप से कुषाण राजवंश द्वारा राजधानी के रूप में विकसित नगर है। लोगों की मान्यता है की उससे पूर्व भगवान कृष्ण के समय काल से भी पूर्व अर्थात लगभग 7500 वर्ष से यह नगर अस्तित्व में है.यह धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। साउथ इंडियन खाना हर किसी को पसंद आता है और यह देश के लगभग हर इलाके में मिलता है। अगर आप साउथ इंडियन खाने के शौकीन है तो आप भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा में भी साउथ इंडियन व्यंजन का आनंद ले सकते हैं। चलिए आज हम आपके यहां की दुकान के बारे में बताते हैं जहां बेस्ट साउथ इंडियन फूड मिलता है।

40 साल पुरानी है दुकान (The Shop Is 40 Years Old)

मथुरा में मद्रास कैफे नाम की दुकान है जो 40 साल पुरानी है। 40 साल पहले इस दुकान पर ₹5 प्लेट में साउथ इंडियन फूड शुरू किया गया था लेकिन बदलते हुए समय के साथ अभियान की कीमत ₹50 प्लेट पहुंच चुकी है। इस कैफे को लोगों तक किफायती दाम में खाना पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।


मद्रास कैफे में मिलती है ये चीजें (You Will Get This Food iteam In Madras Cafe)

इस दुकान पर इडली सांभर और अन्य साउथ इंडियन फूड आइटम्स मिलते हैं। इडली, सांभर नारियल की चटनी सब कुछ विशेष तौर पर तैयार किया जाता है जिनका स्वाद लाजवाब होता है। दुकान संचालक के मुताबिक रोजाना लगभग 125 प्लेट इडली सांभर बिक जाता है। मद्रास कैफे पर इडली खाने आए रमन यादव ने बताया कि यहां की इडली बेहद ही सॉफ्ट और स्वादिष्ट है

कहां है मद्रास कैफे ( Madras Cafe Address)

भगवान श्री कृष्ण जन्मभूमि के गेट नंबर-1 के सामने यह दुकान स्थित है। दुकानदार के मुताबिक 2 घंटे लगभग सांभर बनाने में लगते हैं और एक घंटा इडली बनाने में लगता है। सांभर बनाने के लिए ग्रीन वेजिटेबल्स का उपयोग किया जाता है। यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है और लोगों को नुकसान भी नहीं करती।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story