×

Mathura Famous Markets: मथुरा में खरीदारी करने के लिए ये मशहूर बाजार, यहां मिलेगा सब कुछ

Mathura Famous Markets: मथुरा भगवान कृष्ण की जन्मस्थली है। उत्तर प्रदेश में स्थित मथुरा और वृंदावन को जुड़वां शहर माना जाता है।

Vidushi Mishra
Published on: 7 Jan 2023 2:00 AM GMT
Mathura Famous Markets
X

मथुरा की फेमस बाजारें (फोटो- सोशल मीडिया)

Mathura Famous Markets: मथुरा हिंदू धर्म के सात पवित्र शहरों में से एक है। मथुरा भगवान कृष्ण की जन्मस्थली है। उत्तर प्रदेश में स्थित मथुरा और वृंदावन को जुड़वां शहर माना जाता है। जोकि एक-दूसरे से करीबन 10 किमी दूर स्थित हैं। मथुरा एक छोटा सा शहर है जहां कई प्राचीन मंदिर हैं और यहां पर दुनिया भर से पर्यटक सालभर आते हैं। यमुना नदी के किनारे बसा मथुरा 25 घाटों से घिरा हुआ है। भोर के बाद यहां पर भव्य यमुना आरती होती है और सैकड़ों दीए जलाए जाते हैं। धार्मिक स्थलों के साथ ही यहां का स्वादिष्ट भोजन पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। साथ ही मथुरा की बाजार में मिलने वाला रंग-बिरंगा दूर से आकर्षित करता है।

यहां पर मंदिरों और कुछ रोमांचक पर्यटन स्थलों के साथ आप मथुरा के बाजारों की सैर भी कर सकते हैं। अच्छी खरीदारी करने के लिए ये वाकई में बहुत सही है। यहां आप लोकप्रिय चीजें खरीद सकते हैं। जिसमें अष्टधातु की भगवान की छोटी मूर्तियां और खूबसूरत नक्काशीदार और पीतल के मंदिर, पूजा के बर्तन, भगवान का सिंघासन, दीपक, घंटियां, मंदिर की मूर्तियों के लिए श्रृंगार के कपड़े, बुने हुए माला समेत और भी बहुत कुछ। आइए आपको मथुरा की बाजारों के बारे में बताते हैं।

मथुरा की मशहूर बाजार
Mathura's Famous Market

तिलक द्वार बाजार
Tilak Dwar Market

तिलक द्वार बाजार मथुरा में खरीदारी के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। विशेष रूप से धार्मिक वस्तुओं के लिए। पतली गलियों में छोटी-छोटी दुकानों में भरा रंग-बिरंगा सामान आपको खूब ही पसंद आएगा।

कुछ बेहतरीन पीतल की मूर्तियां, पीतल के वाद्य यंत्र आप यहां खरीद सकते हैं। इसके अलावा यहां से आप मथुरा के स्वादिष्ट पेड़े भी खरीद सकते हैं।

पता: तिलक द्वार, मथुरा।

क्या खरीदें: धार्मिक वस्तुएं, मंदिर की मूर्तियों के लिए श्रृंगार के कपड़े, माला की माला, पीतल के मंदिर के सामान और मिठाइयाँ।

समय: प्रातः 11.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक

(Image Credit- Social Media)

बंगाली घाट

Bengali Ghat

मथुरा में खरीदारी के लिए बंगाली घाट भी सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है। यहां बाजार में आपको फूड स्टॉलों के अलावा पूजा का सामान, पीतल की मूर्तियां और पूजा के बर्तनों के साथ-साथ घंटियां, श्रृंगार के कपड़े आदि काफी मात्रा में देखे और खरीदे जा सकते हैं।

पता: बंगाल घाट, मथुरा।

क्या खरीदें: धार्मिक वस्तुएं, मूर्तियों के श्रृंगार के कपड़े, पीतल की मूर्तियां, मंदिर का सामान और मिठाइयां।

समय: सुबह 10.00 बजे से रात 8.00 बजे तक

छत्ता बाजार
Chatta Bazar

विश्राम घाट के निकट स्थित इस बाजार में आप घाट से वापस आते समय सैर कर सकते हैं। स्थानीय रूप से मथुरा के सबसे पुराने बाजारों में से एक के रूप में जाना जाता है, इसमें कपड़े, स्मृति चिन्ह और यहां चांदी की पायल की कई दुकानें हैं। इनमें कुछ बेहतरीन डिजाइन हैं जो आपने कभी नहीं देखे होंगे।

प्रसिद्ध कन्हैया कपड़ा बाजार भी यहाँ स्थित है। जो विभिन्न प्रकार के परिधानों और कपड़ों की पेशकश करती हैं। यहां से आप अलग-अलग ड्रेस मटेरियल भी ले सकते हैं। यहां मिठाई की दुकानें भी बहुत सारी है।

पता: चौबे पारा, विश्राम घाट के पास, तिलक द्वार के पास, मथुरा।

क्या खरीदें: स्मृति चिन्ह, पोशाक सामग्री, परिधान, चांदी की पायल, आभूषण, धार्मिक वस्तुएं, मूर्तियों के लिए श्रृंगार के कपड़े और मिठाइयाँ।

समय: प्रातः 11.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक

कृष्णा नगर मार्केट
Krishna Nagar Market

यदि आप कुछ ब्रांडेड परिधान लेने की सोच रहे हैं तो कृष्णा नगर बाजार आपके लिए सही रहेगी। डिजाइनर परिधान, जूते, बैग, पर्स, घड़ियां और आभूषण समेत ऐसी बहुत सारी चीजें आपको यहां बहुत ही अच्छी हाई क्वालिटी में मिलेंगी। इस बाजार में विशेष रूप से महिलाओं के लिए बहुत सारी दुकानें हैं। जिसमे वह चूड़ियाँ, कंगन, सौंर्दय का सारा सामान खरीद सकती हैं।

पता: कृष्णा नगर, मथुरा।

क्या खरीदें: स्मृति चिन्ह, पोशाक सामग्री, परिधान, आभूषण, जूते, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, चमड़े के सामान और यात्रा सहायक उपकरण।

समय: प्रातः 11.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story