×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Mau Famous Food: पकौड़े की खुशबू से खिंचे चले आते हैं लोग, इस्तेमाल किया जाता है खास मसाला

Mau Famous Pakoda: मऊ जिले के पहसा बाजार स्थित भोले की दुकान पर बनने वाली ऐसी ही पकौड़ी के बारे में बताएंगे जिसे खाने के लिए दूर से लोग पहुंचते हैं

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 May 2024 11:46 AM GMT
Mau Famous Pakoda
X

Mau Famous Pakoda (Photos - Social Media)

Mau Famous Pakoda Shops: भारतीय खाने की ख़ासियत है कि यहाँ पर हर क्षेत्र की खासी पहचानदार खाद्य वस्तुओं की विविधता होती है। पूर्वांचल की सुगंध पकौड़ी इसी महत्वपूर्ण सूची में आती हैं। यह एक प्रसिद्ध और चटपटी पकौड़ी है जो पूर्वांचल के लोगों के लिए अद्वितीय और पसंदीदा है। इसकी खासियत उसके गहरे स्वाद और मसालेदार तड़के में होती है। भारत में ऐसी अनेक पकौड़ियाँ हैं जो अपने रूचिकर और विशेष स्वाद के लिए मशहूर हैं, और पूर्वांचल की सुगंध पकौड़ी उनमें से एक है। लेकिन आज हम आपको ऐसे पकौड़ी की बात बताने जा रहे हैं जो बेसन और कुछ मसाले के साथ लिप्त प्याज जब तेल के सिंक से निकलती है, तो यह लोगों के जब पर इस कदर चढ़ती है कि लोगों के मुंह से बस बाबा निकलता है। दरअसल, आज हम आपको मऊ जिले के पहसा बाजार स्थित भोले की दुकान पर बनने वाली ऐसी ही पकौड़ी के बारे में बताएंगे जिसे खाने के लिए दूर से लोग पहुंचते हैं उनकी पकौड़ी की इतनी ज्यादा डिमांड है कि यहां पर ₹200 किलो आराम से पकौड़ी बिक जाती है बता दें कि दुकान आजमगढ़ बलिया मार्ग पर स्थित है।

रोज लगभग 40 से 50 किलो पकौड़ियां बनाते हैं

दुकान के मालिक भोले का कहना है कि वह शुद्ध चने का बेसन बनाते हैं जिसमें वह कुछ खास मसाले को ऐड करते हैं इसके बाद इस पेस्ट से वह पकौड़ी को तैयार करते हैं बता दे कि उनका बेसन घर में ही पीसा जाता है इसके अलावा वह तेल में शुद्ध सरसों तेल का इस्तेमाल करते हैं जब इन पकौड़ियों को डीप फ्राई किया जाता है तो इससे निकलने वाली खुशबू बहुत अच्छी होती है कई किलोमीटर दूर से ही लोग उनकी दुकान की ओर खिंचे चले आते हैं बता दे कि इस दुकान में रोज लगभग 40 से 50 किलो पकौड़ी बनाई जाती है और यह एकदम सफाचट हो जाती है|

Mau Famous Pakoda

200 रुपए किलो आराम से बिक जाती हैं

वहीं ग्राहकों की बात करें तो इनके दुकान में कुछ ग्राहक के नियमित है इनमें से एक राहुल सिंह ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि वह इस दुकान पर लगभग 10 सालों से आ रहे हैं और यहां की पकौड़ियों का लुफ्त उठाते हैं। उनकी पकौड़ियों का स्वाद ही अलग है जो इनकी दुकान के अलावा कहीं नहीं मिलती साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। इसलिए वह 15 किलोमीटर दूर रहते हुए भी पकौड़ी खाने के लिए यहां पर आते हैं। इनके पकौड़ी की इतनी डिमांड है कि 200 रुपए किलो आराम से बिक जाती हैं.

पता - मऊ जिले के पहसा बाजार स्थित भोला की दुकान पर. आजमगढ़ बलिया मार्ग पर स्थित

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story