×

दुनिया के महानतम डेस्टिनेशन में लद्दाख और मयूरभंज शामिल

Time magazine world greatest Place Year 2023: भारत के सबसे उत्तरी भाग में स्थित लद्दाख, एक उच्च ऊंचाई वाला क्षेत्र है जो अपने लुभावने दृश्यों, क्रिस्टल-क्लियर झीलों, वीरान ठंडे मरुस्थलों और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है।

Neel Mani Lal
Published on: 19 March 2023 6:46 PM GMT
दुनिया के महानतम डेस्टिनेशन में लद्दाख और मयूरभंज शामिल
X
Time magazine world greatest Place Year 2023 (Photo-Social Media)

Time magazine world greatest Place Year 2023: टाइम मैगज़ीन ने हाल ही में 2023 के लिए दुनिया के 50 सबसे महान स्थानों की अपनी वार्षिक सूची का खुलासा किया है। इसमें उन स्थलों को हाइलाइट किया गया है जो अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं। इस वर्ष चुने गए स्थलों में भारत से दो स्थान हैं : लद्दाख और मयूरभंज।
टाइम मैगज़ीन की इस वर्ष की सूची में स्थानों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है जिसमें शांत नीले लैगून और प्राचीन मंदिरों से लेकर वह शहर तक है जहां कभी कुख्यात नार्को आतंकवादी पाब्लो एस्कोबार रहता था। चुने गए स्थान यात्रा के परिदृश्य में बदलाव को दर्शाते हैं। ये मौलिकता पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि लोग नए अनुभवों की तलाश करते हैं। टाइम की सूची उन यात्रियों के लिए प्रेरणा प्रदान करती है जो एक अविस्मरणीय रोमांच की तलाश में हैं।

बहुत खास है लद्दाख

भारत के सबसे उत्तरी भाग में स्थित लद्दाख, एक उच्च ऊंचाई वाला क्षेत्र है जो अपने लुभावने दृश्यों, क्रिस्टल-क्लियर झीलों, वीरान ठंडे मरुस्थलों और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है। इस क्षेत्र में एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। यात्री प्राचीन मठों में जाकर और त्योहारों में भाग लेकर पारंपरिक लद्दाखी संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं।

जीवंत मयूरभंज

मयूरभंज, पूर्वी में ओडिशा में स्थित एक कम प्रसिद्ध गंतव्य है। यह क्षेत्र आदिवासी समुदायों के जीवंत मिश्रण का केंद्र है। यात्री साप्ताहिक जनजातीय हाट बाजारों में जाकर और पारंपरिक नृत्य - संगीत में भाग लेकर एक अनूठी संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं।

मयूरभंज एक समय में ओडिशा का एक महत्‍वपूर्ण साम्राज्‍य था। भारत की स्वतन्त्रता के बाद भी इस राज्‍य का अस्तित्‍व बरकरार था। लेकिन 1 जनवरी 1949 में इसे ओडिशा में शामिल किया था। प्रकृति की अनुपम सुंदरता यहां बिखरी पड़ी है। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा इस स्थान को कला, जूट मिल्स, तुषार मिल, पत्थर की कारीगरी और चरखा मिल के लिए भी जाना जाता है। बुढाबलंग नदी इस क्षेत्र की सुंदरता में और वृद्धि करती है। बारीपदा, सिमलिपाल राष्ट्रीय उद्यान, खिचिं, किचकेश्वरी मंदिर, मानात्री आदि यहां के लोकप्रिय दर्शनीय स्थल हैं।

टाइम की सूची में शामिल नाम

टाइम की सूची में दुनिया भर के अन्य अविश्वसनीय गंतव्य भी शामिल हैं। ये हैं :
विलमेट वैली, ओरेगन
रियो ग्रांडे,प्यूर्टो रिको
टक्सन, एरिजोना
योसेमाइट नेशनल पार्क
कैलिफोर्निया
बोझमन
मोंटाना
वाशिंगटन डीसी
वैन्कूवर, कनाडा
चर्चिल, कनाडा
डिजॉन, फ्रांस
पैंटेलरिया, इटली
नेपल्स, इटली
आरहस, डेनमार्क
सेंट मोरिट्ज़, स्विट्जरलैंड
टिमिसोआरा
रोमानिया सिल्ट, जर्मनी
बेराट, अल्बानिया
बुडापेस्ट, हंगरी
वियना, ऑस्ट्रिया
बार्सिलोना, स्पेन
ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया
कंगारू द्वीप, ऑस्ट्रेलिया
डोमिनिका
मेक्सिको सिटी, मेक्सिको
गुआडालाजारा, मेक्सिको
टोरेस डेल पैन नेशनल पार्क, चिली
पेंटानल, ब्राजील
मेडेलिन, कोलम्बिया
ओलंतायटम्बो, पेरू
रोआटन, होंडुरास
क्योटो, जापान
नागोया, जापान
इसान, थाईलैंड
फुकेट, थाईलैंड
जाजू द्वीप, दक्षिण कोरिया
लुआंग प्रबांग, लाओस
गीज़ा और सक़कारा, मिस्र
चुलु हिल्स, केन्या
रुहेंगेरी, रवांडा
रबात, मोरक्को
डकार, सेनेगल
लोंगो नेशनल पार्क, गैबॉन
फ्रीटाउन प्रायद्वीप, सिएरा लियोन
लाल सागर, सऊदी अरब
अकाबा, जॉर्डन
यरूशलेम
शारजाह, संयुक्त अरब अमीरात
तुआमोटू द्वीपसमूह, फ्रेंच पोलिनेशिया

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story