×

Meerut Railway Station History: 1911 से जुड़ा है मेरठ रेलवे स्टेशन का इतिहास

Meerut Railway Station History: मेरठ उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। चलिए आज हम आपको यहां के रेलवे स्टेशन की जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 April 2024 2:26 PM GMT
Meerut Railway Stations History
X

Meerut Railway Stations History

Meerut Railway Station History: मेरठ भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय और पश्चिमी उत्तर प्रदेश का एक बड़ा शहर है। मेरठ दिल्ली से 72 किमी उत्तर पूर्व में स्थित है। मेरठ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का हिस्सा है। यहाँ भारतीय सेना की एक छावनी भी है। चलिए यहां के स्टेशन के बाते में जानते हैं। मेरठ सिटी , या मेरठ सिटी जंक्शन , मेरठ शहर का मुख्य रेलवे स्टेशन है । यह मेरठ-बुलंदशहर-खुर्जा लाइन और दिल्ली-मेरठ-सहारनपुर लाइन का जंक्शन है । मेरठ-सहारनपुर सेक्शन की डबल लाइनिंग का काम जोरों पर है। यह मेरठ-बुलंदशहर-खुर्जा लाइनों (93 किमी) का एक जंक्शन है जो हापुड जंक्शन से होकर जाता है और कोलकाता-दिल्ली लाइन और दिल्ली-मेरठ-सहारनपुर लाइन से जुड़ता है । दिल्ली से शरणपुर दोहरी विद्युतीकृत लाइन है। 2018 में मेरठ-सहारनपुर खंड का दोहरीकरण किया गया। मेरठ-सहारनपुर खंड का दोहरीकरण पूरा हो गया है। दोनों शहरों को जोड़ने के लिए मेरठ से बिजनौर तक 63 किमी (39 मील) रेल लिंक प्रस्तावित है। सर्वे हो चुका है और मेरठ के दौराला स्टेशन से बिजनौर तक लाइन बिछाई जानी है। जिन शहरों को इस रूट में शामिल किए जाने की उम्मीद है उनमें दौराला, मवाना, हस्तिनापुर, बहसूमा और दारानगर शामिल हैं।

मेरठ रेलवे स्टेशन इतिहास (Meerut Railway Station Ka Itihas)

मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन, 1865 में बना था. यह स्टेशन, कोलकाता-दिल्ली लाइन और दिल्ली-मेरठ-सहारनपुर लाइन से जुड़ता है. 2018 में, मेरठ-सहारनपुर खंड का दोहरीकरण किया गया था. मेरठ, दिल्ली से करीब 48 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित है. यह क्षेत्र, प्राचीन काल से बसा हुआ है. 1857 के विद्रोह के शुरुआती बिंदु होने के लिए यह शहर प्रसिद्ध है. मेरठ को “भारत के खेल शहर” के रूप में भी जाना जाता है. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत, मेरठ सिटी स्टेशन को विकसित किया जाएगा. इस स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज़ पर बनाया जाएगा. यहां, 24 घंटे परिवहन सेवा उपलब्ध है. साथ ही, व्हीलचेयर लाने-ले जाने की सुविधा वाले दरवाज़े, पार्किंग, और शौचालय भी हैं।

Meerut Railway Stations

यहां कितनी ट्रेन का आवागमन (Meerut Railway StationTrain Traffic)

मेरठ सिटी जंक्शन रेलवे स्टेशन पर कुल 78 ट्रेनें रुकती हैं। 8 ट्रेनें मेरठ शहर से शुरू होती हैं और यहीं समाप्त होती हैं। संगम एक्सप्रेस , नौचंदी एक्सप्रेस , राज्य रानी एक्सप्रेस प्रारंभिक ट्रेनें हैं। जो बुलंदशहर-अलीगढ़-कानपुर, इलाहाबाद से बरेली-लखनऊ और बरेली-लखनऊ होते हुए इलाहाबाद जाती हैं। तीन ख्रुजा-मेरठ पैसेंजर ट्रेनें मेरठ और खुर्जा के बीच शटल करती हैं और 1 ट्रेन उम्बाला पैसेंजर और रेवारी पैसेंजर भी मेरठ शहर से निकलती हैं। लगभग 60 ट्रेनें दिल्ली, मुंबई, मदुरै, कोचुवेली, देहरादून , अमृतसर, जम्मू तवी, ओखा, बिलासपुर, पुरी, इंदौर, उज्जैन तक दैनिक, द्विसाप्ताहिक या साप्ताहिक चलती हैं।

Meerut Railway Stations

सुविधाएं (Meerut Railway Station Facilities)

सिटी रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे का क्लास-ए रेलवे स्टेशन है। यह अधिकांश सार्वजनिक सुविधाओं जैसे रेस्तरां, वेटिंग रूम, रिटायरिंग रूम, पुलिस स्टेशन, डाकघर आदि से सुसज्जित है। स्टेशन पूरी तरह से विकलांगों के अनुकूल है। प्लेटफ़ॉर्म 1 और 2-3 के बीच यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट लगाए जा रहे हैं। स्टेशन के प्रवेश द्वार पर पीएनबी और एसबीआई एटीएम भी उपलब्ध हैं। स्टेशन परिसर में रेलवे कर्मचारियों के लिए एक रेलवे अस्पताल भी है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story