×

Mini Goa in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में लें मिनी गोवा का आनंद, यादगार नजारे जीत लेंगे दिल

Mini Goa in Chhattisgarh: आपको छत्तीसगढ़ में स्थित सतरेंगा के बारे में बता रहे हैं जोकि कोरबा जिले में स्थित है। जिसे छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा भी कहा जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 27 Jan 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 27 Jan 2024 7:00 AM GMT)
Mini Goa in Chhattisgarh
X

Mini Goa in Chhattisgarh (Photos - Social Media)

Mini Goa in Chhattisgarh: सर्दी हो या गर्मी हर सीजन में सभी लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। सभी को घूमने का बहुत शौक भी होता है। ऐसे में यदि आपसे कोई पूछे कि आप कहां घूमने जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई समेत बहुत सारी ऐसी जगहों के नाम होठों पर आते हैं लेकिन आज हम आपको आपके ही आसपास की कुछ ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जहां पर आप कम खर्च में भी अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। जल्द ही स्कूल में बच्चों की छुट्टियां भी होने वाली है और परिवार के साथ यह सीजन घूमने के लिए सबसे अच्छा होता है। तो सभी लोग घूमने का प्लान भी बनाते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जो आपके बजट ट्रिप में फिट हो जाएगा। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमिली के साथ अपना जनवरी में इंजॉय करना चाहते हैं तो आप ट्रिप को प्लान कर सकते हैं। आइए जानते हैं यहां।


सतरेंगा

दरअसल, हम आपको छत्तीसगढ़ में स्थित सतरेंगा के बारे में बता रहे हैं जोकि कोरबा जिले में स्थित है। जिसे छत्तीसगढ़ का मिनी गोवा भी कहा जाता है। यहाँ की प्राकृतिक सौंदर्य और शांति पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां की हरियाली, सुंदर वन और छोटे-छोटे पहाड़ इस जगह को बहुत आकर्षक बनाते हैं। सतरेंगा सैलानियों के लिए पिकनिक स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है। यहाँ लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने आते हैं। सतरेंगा के आस-पास के क्षेत्र में फैले छोटे गाँव, हिल्स और नदियां खूबसूरती को बढ़ाती है। यहाँ के ठंडे पानी के कुएं और नदी के किनारे बैठने का अपना एक अलग ही मजा है।

इसके अलावा, आप गोल्डन द्वीप जा सकते हैं जोकि सूरजकुंड जलप्रपात के पास मौजूद है। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य, शांति और पिकनिक के लिए अच्छा स्पॉट माना जाता है। यह सतरेंगा से केवल कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसे गोल्डन द्वीप कहा जाता है क्योंकि इसके चारों ओर का वातावरण सूखे में भी गोल्डन रंग का होता है और सूरज के प्रकाश में यह और भी चमकता है। गोल्डन द्वीप का ब्रिज झील से जुड़ा होता है और यहाँ के चारों ओर घने वन्यजन, हरियाली और जलप्रपातों का दृश्य आपको भौंहों भरकर रह जाएगा।

Mini Goa in Chhattisgarh

ऐसे पहुंचे

रेलवे: आप यहां जाने के लिए कोरबा रेलवे स्टेशन उतरें, जहां से सतरेंगा करीब 40 किमी की दूरी पर है। यदि आप बिलासपुर रेलवे स्टेशन जाते हैं तो वहां से यह करीब 130 किमी की दूरी पर है।

हवाई मार्ग: सतरेंगा के पास स्थित बिलासपुर एयरपोर्ट से आपको करीब 130 किमी की दूरी पर पहुंचना होगा। यहां आप अपने वाहन से पहुंच सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story