5 New Districts Of Ladakh: लद्दाख में नए जिले बनाने जा रही मोदी सरकार, 1999 के कारगिल युद्ध से है इनका संबंध

5 New Districts Of Ladakh: भारतीय जनता पार्टी द्वारा लद्दाख में 5 नए जिले बनाने का ऐलान किया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 Aug 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2024 4:00 AM GMT)
5 New Districts Of Ladakh
X

5 New Districts Of Ladakh (Photos - Social Media)

5 New Districts Of Ladakh : भारतीय जनता पार्टी द्वारा लद्दाख में 5 नए जिले बनाने का ऐलान किया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी है। टूरिज्म के मामले में लद्दाख काफी फेमस है और दुनिया भर से लोग यहां घूमने के लिए पहुंचते हैं। जिन लोगों को घूमना फिरना पसंद है उनके लिए बाइक से पहुंचने का बहुत ही प्रसिद्ध स्थान है।

लद्दाख में बनाए जाएंगे 5 जिले

लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का ऐलान किया गया है, जिसके बाद यहां पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा होगा। वैसे तो लद्दाख में कई सारे झील, मंदिर और मठ हैं लेकिन जल्दी बताते हैं कि एडवेंचर की शौकीनों को इन नए जिलों में क्या देखने को मिलेगा।

5 New Districts Of Ladakh

जांस्कर (Zanskar)

सालों से पर्यटक घूमने के लिए यहां पर पहुंच रहे हैं और अपनी खूबसूरती से यह जगह लोगों को आकर्षित करती है। यहां पर खूबसूरत बर्फ से ढके हुए पहाड़, सुहाना मौसम, चमकती नदियां और झील देखी जा सकती है। ये जगह लेह से 105 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है।

द्रास (Dras)

भारतीय सेवा के जापान को श्रद्धांजलि देने के लिए द्रास में कारगिल वॉर मेमोरियल का निर्माण किया गया है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक पहुंचता है। हर साल 26 जुलाई को यहां शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया जाता है। इस जगह को 1999 में हुए कारगिल युद्ध के लिए पहचान जाता है।

5 New Districts Of Ladakh

शाम घाटी (Shaam Valley)

श्याम घाटी में आपको नेचर का एक अलग ही रूम देखने को मिलेगा और यह बहुत ही खूबसूरत है। यह घाटी अपने खूबसूरत नजारे सांस्कृतिक विरासत और गांव के लिए पहचानी जाती है। यहां के स्थानीय लोग आज भी प्राचीन चीजों का इस्तेमाल करते हैं

नुब्रा और चांग थांग (Nubra And Chang Thang)

इस घाटी पर आपको सदियों पुराने और मठ और मंदिर देखने को मिल जाएंगे। यहां ऊंचाई वाले रेट के टीले, गर्म सल्फर झरने, पहाड़, नदी और रेगिस्तान का अनोखा संगम मिलता है। यहां के अलग क्लाइमेट के कारण यहां पर वन्य जीव की अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती है।

5 New Districts Of Ladakh


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story