Places Print On Currency: भारतीय नोट पर बने सभी स्मारक के बारे में यहां जानें..

Indian Currency Places: भारतीय नोट पर भारत के महत्वोर्ण स्मारकों को प्रदर्शित किया गया है, चलिए जानते है इनके महत्व के बारे में...

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 26 July 2024 3:10 PM GMT
Monuments Print on Indian Currency
X
Monument Print On Indian Currency (Pic Credit-Social Media)

This Places are Pride of India: भारत की प्राकृतिक सुंदरता वास्तव में अतुलनीय है। यह एक ऐसा देश है जहाँ हर धर्म, संस्कृति और परंपरा का वहां के लोगों द्वारा स्वागत और सम्मान किया जाता है। आप भारत के स्मारकों में विविधता देख सकते हैं। यहाँ तक कि भारतीय मुद्रा पर भी, कुछ आश्चर्यजनक स्मारक बैंकनोट के पीछे की तरफ छपे होते है। हमें भारत की मुद्रा की नई रंगीन श्रृंखलाएँ देखने को मिलती हैं। नीचे वे स्मारक दिए गए हैं जिन्हें आप भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किए गए नवीनतम बैंकनोटों पर देख सकते हैं।

भारतीय नोट पर बने स्मारक

सूर्य मंदिर: 10 के नोट पर

कोणार्क का सूर्य मंदिर 10 रुपये के भारतीय नोट पर मूल भाव के रूप में छपा है। कोणार्क का सूर्य मंदिर उड़ीसा की धरती पर स्थित एक भव्य मंदिर है। यह मंदिर रथ के आकार में बना है और भगवान सूर्य को समर्पित है। हिंदू धर्म दुनिया का एकमात्र ऐसा धर्म है जो प्रकृति को गले लगाता है और हर दिन उनकी पूजा करता है। सूर्य मंदिर इस हिंदू परंपरा का एक उपयुक्त उदाहरण है। इसमें 24 पहिए हैं जो दिन के 24 घंटों को दर्शाते हैं और 7 घोड़े सप्ताह के दिनों को दर्शाते हैं। वर्ष 1984 में, सूर्य मंदिर को यूनेस्को द्वारा भारत का विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

एलोरा की गुफाएं: 20 के नोट पर

एलोरा की आकर्षक गुफाओं को 20 रुपये के नोटों के पीछे की तरफ छपा हुआ देख सकते हैं। एलोरा की गुफाएँ 34 चट्टानों को काटकर बनाई गई गुफाओं की एक श्रृंखला है, जो 6वीं से 8वीं शताब्दी के दौरान खुदे हिंदू, बौद्ध और जैन मंदिरों का घर है। एलोरा का सबसे उल्लेखनीय गुफा मंदिर कैलासा है जो हिमालय के कैलाश पर्वत श्रृंखला को समर्पित है। एलोरा की गुफाओं के बारे में सबसे आकर्षक तथ्य यह है कि इन गुफाओं के अंदर स्थित कैलासा मंदिर को एक ही पत्थर से तराशा गया था। इसे बनाया नहीं गया था, बल्कि चरणंद्री पहाड़ियों की चट्टानों को काटकर तराशा गया था। वर्ष 1983 में इसे यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज घोषित किया है।

हम्पी: 50 के नोट पर

हम्पी मंदिर भारतीय मुद्रा के 50 रुपये के पीछे छपा हुआ है। कर्नाटक में स्थित हम्पी शहर में लगभग 250 प्राचीन स्मारक और मंदिर हैं। यह स्थान भारत में शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। 1500 ई. में, हम्पी विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी और उस समय इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर कहा जाता था। समय बीतने के साथ, हम्पी ने राजधानी के रूप में अपना महत्व खो दिया और अब पर्यटक हम्पी के खंडहरों को देख सकते हैं जिनमें लगभग 500 स्मारक और मंदिर हैं। हम्पी को वर्ष 1986 में यूनेस्को द्वारा भारत में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था।

रानी की वाव: 100 के नोट पर

यह 100 के नोट पर छपा हुआ है। रानी की वाव भारत में घूमने और 11वीं शताब्दी की समृद्ध संस्कृति को देखने के लिए एक अनोखी जगह है। यह गुजरात के पाटन शहर में स्थित है और इसे वर्ष 2014 में भारत में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। यह एक सीढ़ीदार कुआं है जिसे रानी उदयमती ने अपने पति की याद में बनवाया था। सरस्वती नदी में बाढ़ आने के बाद, यह स्थल कई वर्षों तक गाद से भरा रहा और बाद में 1980 के दशक में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा इसकी खोज की गई।

सांची का स्तूप: 200 के नोट पर

इसे 200 रुपये के बैंक नोट के पीछे की तरफ मुद्रित किया गया है। सांची स्तूप मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है और इसकी सुरम्य सुंदरता मनमोहक है। सांची स्तूप के निर्माण के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। सम्राट अशोक ने 262 ईसा पूर्व में कलिंग की लड़ाई लड़ी थी। युद्ध में हुए रक्तपात को देखने के बाद, उन्होंने बौद्ध धर्म अपनाने और दुनिया में शांति फैलाने का फैसला किया। सांची स्तूप का निर्माण उनके आदेश पर और बुद्ध के अवशेषों पर किया गया था

लाल किला: 500 के नोट पर

यह 500 के नोट पर छपा हुआ है, लाल किला राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित है। इसे वर्ष 1639 में मुगल सम्राट शाहजहाँ ने बनवाया था, जो मुगल वंश के पाँचवें शासक थे। जब से भारत को स्वतंत्रता मिली है, तब से हर साल भारत के प्रधानमंत्री लाल किले से स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराते हैं और राष्ट्र को संबोधित करते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story