×

Moradabad Famous Food: लजीज खाना मुरादाबाद में यहां मिलेगा, इन जगहों पर जाना बिल्कुल न भूलिएगा

Moradabad Famous Food:अगर आप अपने किसी काम से या फिर घूमने के लिए मुरादाबाद गए हैं तो आइए आज हम आपको मुरादाबाद के फेमस फूड के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 30 Aug 2022 12:42 PM GMT
Famous Food
X

मुरादाबाद फेमस फूड (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Moradabad Famous Food: उत्तर प्रदेश का मुरादाबाद शहर रामगंगा नदी के तट पर स्थित है। इसे पीतल के शहर के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यहां पर प्रमुखता से पीतल के हस्तशिल्प का काम बड़े पैमाने पर किया जाता है। इस वजह से साल के हर दिन यहां पर व्यापारियों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में अगर आप अपने किसी काम से या फिर घूमने के लिए मुरादाबाद गए हैं तो आइए आज हम आपको मुरादाबाद के फेमस फूड के बारे में बताते हैं।

वैसे तो मुरादाबाद कुख्यात मुरादाबाद की चिकन बिरयानी, मुरादाबाद की मूंग दाल, कबाब आदि जैसे कई भारतीय व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। शहर में खाद्य पदार्थ मुगल और अन्य व्यंजनों का स्वाद मुंह में पानी ला देता है।

मुरादाबाद में फेमस फूड

शर्मा शुद्ध भोजनालय

ऐसे मे अगर आप लंबी यात्रा करके मुरादाबाद पहुंचे हैं और आपको जोरों की भूख लगी है तो सबसे पहले आप शर्मा शुद्ध भोजनालय में पहुंचिए। मुरादाबाद रेलवे स्टेशन के ठीक सामने ही शाकाहारी भोजन परोसने वाला भोजनालय आपको मिल जाएगा। यहां पर 100 से 140 रूपए तक भी थाली मिलती है। ये भोजनालय सन् 1942 से चल रहा है।

आलम बिरयानी

नॉन वेज खाने के शौकीनों के लिए मुरादाबाद में आलम बिरयानी बेस्ट जगह है। आलम बिरयानी पर सुबह हो चाहे शाम हो या फिर दोपहर या रात हो, हर समय कदरदानों की भीड़ लगी ही रहती है। मुरादाबाद में आलम बिरयानी और मारूफ़ का चिकन सबसे ज़्यादा मशहूर नॉन वेज देता है। यहां पर दूर दूर से लोग खाने आते हैं।

मारूफ़ चिकन

नॉन वेज खाने वालों के लिए मारूफ़ चिकन कार्नर बेस्ट जगह है। यहां पर रोस्टेड और फ्राई चिकिन के साथ अन्य कई नॉन वेज डिशेश का स्वाद भी चखने को मिलता है।

फोटो- सोशल मीडिया

मुल्तानी छोले चावल

मुल्तानी छोले चावल मुरादाबाद के कोर्ट रोड पर गुरहट्टी चौराहे के नजदीक ही है। ये दुकान छोले चावल की सबसे मशहूर दुकान है। यहां पर खाने वालों की भीड़ हमेशा लगी रहती है। इस दुकान की शुरूआत सन् 1947 में हुई थी। यहां आपको 15 से 35 रूपए में भरपेट खाना मिल जाएगा।

मनोज समोसे

मुरादाबाद में बारिश हो रही हो और मनोज के समोसे मिल जाएं तो कहना ही क्या है। मनोज समोसे आपको मुरादाबाद रोडवेज बस अड्डे के पीछे बस चंद कदमों पर दूरी पर मिल जाएगी। समोसों के अलावा यहां पर फास्ट फूड और मिठाई भी मिलती है।

हाफिज़ जी का हलवा पराठा

मुरादाबाद में हाफिज जी के हलवा पराठा के बहुत चर्चे हैं। मुरादाबाद का ये एकमात्र ऐसा होटल है जहां आपको पूरे साल हलवा पराठा खाने को मिलेगा। दूर दूर से लोग यहां का हलवा पराठे का स्वाद चखने आते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story