×

Moradabad Ka Famous Laddu: बहुत फेमस है मुरादाबाद के बारीक बूंदी के लड्डू

Moradabad Ka Famous Laddu Ki Dukan: अगर आप मीठा खाने के शौकीन है और उत्तर प्रदेश जा रहे हैं या फिर वही रहते हैं ।तो आपको एक बार मुरादाबाद के बारीक बूंदी के लड्डू जरूर ट्राई करना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 12 April 2024 10:00 AM GMT (Updated on: 12 April 2024 10:00 AM GMT)
Moradabad Famous Laddu
X

Moradabad Famous Laddu (Photos - Social Media)

Moradabad Famous Laddu : कुछ लोगों को मीठा खाने का बहुत शौक होता है। अब जीने मीठा खाने का शौक है उन्होंने बूंदी के लड्डू तो जरूर खाए होंगे। जिन लोगों को शौक नहीं भी होता है उन्होंने भी बूंदी के लड्डू का स्वाद जरूर चखा होगा। वैसे तो सभी ने बंदी के लड्डू खाए हैं लेकिन आज हम आपको उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में मिलने वाले बारीक बूंदी के लड्डू के बारे में बताते हैं जो बहुत ही खास रहते हैं। यह इतने स्वादिष्ट होते हैं कि इन्हें देखकर ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। मुरादाबाद के लड्डू प्रयागराज, मेरठ, दिल्ली गाजियाबाद समय दूर-दूर तक मशहूर है। यह फेमस लड्डू जहां पर मिलते हैं वह दुकान बहुत पुरानी है। बहुत ही खास रेसिपी से इन लड्डुओं को बनाया जाता है जिसकी वजह से उनका स्वाद लजीज हो जाता है। दूर-दूर से लोग यहां बारिश बूंदी के लड्डू खाने के लिए पहुंचते हैं।

कहां है दुकान

सबसे पहले तो हम आपको यह बता देते हैं की बारीक बूंदी के लड्डू की यह दुकान मुरादाबाद के टाउन हॉल पर मौजूद है। आशु अग्रवाल इस दुकान का संचालन करते हैं। इस दुकान का नाम टेस्ट स्वीट्स है और यहां पर बारीक बूंदी के लड्डू तैयार किए जाते हैं। 1983 से यह दुकान चल रही है और तभी से देसी घी से बनाए जाने वाले लड्डू लोगों के फेवरेट है। अगर मुरादाबाद में कहीं भी बारीक बूंदी के लड्डू का जिक्र होता है तो इसी दुकान का नाम सामने आता है।

Moradabad Famous Laddu


ऐसे बनता है लड्डू

यहां मिलने वाले लड्डुओं की खासियत यह है कि इसमें महीन दाने का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें जीरो नंबर के दाने का प्रयोग करते हैं। फिर इसके साथ बेसन, शुगर, पानी, इलायची समेत कई चीज डाली जाती है और इन्हें तैयार किया जाता है। इस दुकान के लड्डू न सिर्फ मुरादाबाद बल्कि गाजियाबाद, दिल्ली, मेरठ समेत विभिन्न जगहों पर जाते हैं। 540 रुपए प्रति किलो के हिसाब से यह लड्डू मिल जाते हैं।

Moradabad Famous Laddu


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story