×

Beautiful Airport In India: भारत के 5 खूबसूरत एयरपोर्ट 5 स्टार होटल से कम नहीं हैं ये

Most Beautiful Airport in India: चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको भारत के बेस्ट 5 एयरपोर्ट के बारे में बताएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 17 March 2024 5:15 AM GMT
Beautiful Airport In India
X

Beautiful Airport In India (Photos - Social Media)

Beautiful Airport In India : भारत में कई ऐसे एयरपोर्ट है जहां जाने से आपको ऐसा फील होगा कि आप विदेश की सैर कर रहे हैं दरअसल इसकी खूबसूरती लाजवाब है बता दे की बदलते दौर को देखते हुए एयरपोर्ट का भी विकास किया गया है जिसमें कई तरह के बदलाव भी ले गए हैं इन बीते 10 सालों में हवाई अड्डे तेजी से विकसित हुए हैं उनके लुक को फ्रेंडली डिजाइन किया गया है क्योंकि हम सभी को पता है एयरपोर्ट में फ्लाइट बोर्डिंग से पहले लगभग 3 से 4 घंटे बिताना पड़ता है इसलिए लोगों के समय को ध्यान में रखते हुए इंटीरियर और सुविधाजनक डिजाइन पर काफी ज्यादा फोकस किया गया है तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको भारत के बेस्ट 5 एयरपोर्ट के बारे में बताएंगे।

भारत का खूबसूरत एयरपोर्ट

छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट

सबसे पहले हम आपको मुंबई में स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बारे में बताएंगे जो कि अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है इस एयरपोर्ट को सिक डामोर मूविंग्स और मेरिल द्वारा डिजाइन किया गया है बाकी सभी एयरपोर्ट से इसका थीम बिल्कुल अलग है इसके अलावा टर्मिनल 2 की विशाल छत मशरूम के शॉप में बनाई गई है इस एयरपोर्ट पर 24 घंटे यात्रियों की भीड़ देखने को मिलती है यहां इंटीरियर को और बेहतरीन बनाने के लिए आर्टवर्क का भी इस्तेमाल किया गया है जो की आने वाले सभी पैसेंजर्स को काफी ज्यादा अट्रैक्ट करती है।

chatrapati shiva ji international airport


इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दिल्ली

वही हम सब ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बारे में अवश्य ही सुना है जो कि दिल्ली में स्थित है यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है यहां पर देश ही नहीं पूरे विश्व के लोग बड़ी संख्या में पहुंचते हैं इसका लुक देश के पारंपरिक सर को दर्शाता है यहां आपको भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी इसके इंटीरियर में टेक्सचर टोन और वाइब्रेट कलर्स का इस्तेमाल किया गया है इसका हर एक कोना विभिन्न तरह की सांस्कृतिक कहानियों को बयां करती है।

indira gandhi international airport


राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हैदराबाद

अब हम बात करते हैं हैदराबाद में स्थित राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की जहां 1 साल में लगभग 40 मिलियन यात्री सफर करते हैं जो की सबसे बिजी हवाई अड्डे में से एक है इसे पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए थीम बेस्ड किया गया है टर्मिनल बिल्डिंग हरे भरे आउटडोर पार्क और कपबोर्ड प्लाजा से डिजाइन किया गया है यहां का और साइड टैक्सी वे सिस्टम विमान की आवाजाही को और ज्यादा इजी बनता है।

rajiv gandhi international airport


चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट, चेन्नई

भारत के नए एयरपोर्ट में चेन्नई का नाम भी शामिल है जो की इंटरनेशनल एयरपोर्ट है इस एयरपोर्ट में आपको आर्किटेक्चर इंटीरियर प्लानिंग बहुत ही अच्छी तरीके से देखने को मिलेगी यहां हा कर में टर्मिनल को डिजाइन किया गया है जो की ट्रैवल डिस्टेंस को काम करता है यहां पर वर्टिकल गार्डन बनाया गया है जो एयरपोर्ट के लोक को और भी ज्यादा शानदार बनता है।

chennai international airport


केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरु

भारत के सबसे अच्छे एयरपोर्ट में शामिल हो चुके बेंगलुरु के केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन किया गया इसके चारों ओर बड़े-बड़े लोन और सुंदर फूलों वाले बगीचे से घिरा हुआ है इसे हा ओके डिजाइन में तैयार किया गया है टर्मिनल 1 के ड्रैमेटिक कवरिंग रफ में आपको नई सुविधा मिलेगी इसके अलावा मुख्य प्रवेश द्वार पर ड्रैमेटिक कैनोपी बना हुआ है इंटीरियर डेकोरेशन में मिरर वाइब्रेट कलर्स और कर्नाटक राज्य की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी

kempegowda airport


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story