×

Most Beautiful Places In India: भारत की ये खूबसूरत जगहें, दिसंबर की छुट्टियों को बिताने के लिए हैं बेहतरीन

Most Beautiful Places To Visit In December: आप दिसंबर में भारत की कुछ सबसे खूबसूरत जगहों की सैर का प्लान बना सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Dec 2022 12:50 PM GMT
MOST BEAUTIFUL TRIPS IN INDIA
X

MOST BEAUTIFUL TRIPS IN INDIA (Image credit: social media)

Most Beautiful Places To Visit In December: क्या आप इस साल को एक उच्च नोट पर समाप्त करने के लिए उत्सुक हैं? अगर हां तो आप दिसंबर में भारत की कुछ सबसे खूबसूरत जगहों की सैर का प्लान बना सकते हैं। यहां हमारे पसंदीदा की एक सूची दी गई है जो आपको जीवन भर की यादें बनाने में मदद करेगी।

आज अभी से ही अपनी योजना बनाना शुरू कर दें


शिलांग (Shillong)

सुरम्य परिदृश्य, सुंदर घाटियों और इसके आसपास की पहाड़ियों के साथ, शिलांग सर्दियों के दौरान और अधिक सुंदर हो जाता है। पूर्वोत्तर भारत में एक जगह के इस रत्न को पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है, और यह वास्तव में इस उपाधि को सही ठहराता है। दिसंबर में इस जगह की यात्रा आपको जीवन भर का अनुभव प्रदान करेगी क्योंकि यह भारत की संगीत राजधानी के रूप में भी प्रसिद्ध है।


लक्षद्वीप( Lakshadweep)

यह भारत के सबसे खूबसूरत तटीय स्थलों में से एक है जहां आप साल के किसी भी समय जाने का मन नहीं करेंगे। फिर भी, सर्दियों के दौरान एक यात्रा किसी अन्य की तरह नहीं होगी। और यदि आप दिसंबर के महीने में इस जगह की यात्रा करते हैं, जब मौसम ठंडा और शुष्क होता है, तो आपके पास अदूषित प्रवाल भित्तियों, प्राचीन लैगून और समुद्र तटों को उनके सर्वोत्तम रूप में देखने का बेहतर मौका होगा।


कोहिमा (Kohima)

यदि आप हमेशा पूर्वोत्तर भारत की यात्रा करना चाहते हैं, तो इस बार दिसंबर में कोहिमा जाने की योजना बनाएं। हम पर विश्वास करें, आप निराश नहीं होंगे। और यदि आप इसकी अच्छी तरह से योजना बना सकते हैं, तो आप बहुत प्रसिद्ध हॉर्नबिल महोत्सव का हिस्सा भी बन सकते हैं और उनकी पारंपरिक कलाओं, लोक गीतों, नृत्यों को देख सकते हैं और अद्वितीय हस्तकला की वस्तुओं को भी देख सकते हैं।


जैसलमेर (Jaisalmer)

यह भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जहां दिसंबर के महीने में आगंतुकों की संख्या में वृद्धि देखी जाती है, विशेष रूप से क्योंकि यह इस समय के दौरान चीजों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। गोल्डन सिटी के रूप में भी जाना जाता है, यह हवेलियों और प्राचीन मंदिरों से युक्त है, और यात्रा करने के लिए एक दिलचस्प जगह बनाता है।


दीव (Diu)

दीव की यात्रा का सबसे अच्छा समय दिसंबर है, जब यह एक लंबे समुद्र तट उत्सव का आयोजन करता है जो फरवरी तक चलता है। इसके अलावा, आप दुनिया भर के पर्यटकों को लुभाने वाले संगीत कार्यक्रमों, हेरिटेज वॉक और वर्कशॉप का भी हिस्सा बन सकते हैं। इस समय यहाँ का मौसम भी बहुत अच्छा रहता है, और आपको अपनी गति से आस-पास के क्षेत्रों का पता लगाने देगा।


अंडमान (Andamans)

अगर आप एक यादगार यात्रा करना चाहते हैं, तो अंडमान ट्रिक करेगा। पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग, स्नोर्केलिंग, जेट स्कीइंग, और बहुत कुछ सहित कुछ आकर्षक पानी के खेलों में शामिल हों। यह उन गंतव्यों में से एक है जहां आप अपने लिए सारी जगह प्राप्त कर सकते हैं, और जहां समुद्र तटों का अपना अनूठा खिंचाव होता है। साथ ही, इसकी प्राकृतिक सुंदरता और दूरदर्शिता आपको इस दिसंबर में अंडमान जाने के अच्छे कारण देगी।


गोवा (Goa)

दिसंबर के महीने में घूमने के लिए गोवा सबसे अधिक घूमने वाली जगहों में से एक है, और आपको इसके लिए बहुत सारे कारण मिल जाएंगे। इस महीने के दौरान, गोवा उत्सव के उत्साह में लिपटा रहता है क्योंकि यहाँ क्रिसमस भव्य तरीके से मनाया जाता है। फिर, गोवा से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती है जहां नए साल के लिए सबसे ज्यादा पार्टियां होती हैं। इनके अलावा, आप अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए विभिन्न जल गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story