×

World's Most Beautiful Countries: ये हैं विश्व के 9 सबसे खूबसूरत देश, भारत है इस नंबर पर

World's Most Beautiful Countries: यहाँ ऐसे- ऐसे देश हैं जहाँ जाकर आप शरीर और मन से पूरी तरह शांत और प्रसन्न महसूस करेंगे। दुनिया के कुछ ऐसे देश हैं जहाँ आपको अपनी जिंदगी में जरूर घूमना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Feb 2023 8:17 AM GMT
Most Beautiful Countries
X

Most Beautiful Countries(Image credit: social media)

World's Most Beautiful Countries: ये दुनिया बहुत ही खूबसूरत है। यहाँ ऐसे- ऐसे देश हैं जहाँ जाकर आप शरीर और मन से पूरी तरह शांत और प्रसन्न महसूस करेंगे। दुनिया के कुछ ऐसे देश हैं जहाँ आपको अपनी जिंदगी में जरूर घूमना चाहिए। इन देशों की प्राकृतिक विविधता, स्थलाकृतिक विशेषताएं, यात्रा में आसानी, विरासत और संस्कृति आपको विस्मित कर देंगी। तो फिट ज्यादा भूमिका ना बनाते हुए आइये हम आपको सीधे बताते हैं कौन से वो दुनिया के टॉप 9 देश हैं जहाँ आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।


कोस्टा रिका (Costa Rica)

अपनी खूबसूरत नदी घाटियों, घास के मैदानों और रमणीय समुद्र तटों के साथ, कोस्टा रिका आप कल्पना कर सकते हैं की तुलना में अधिक वनस्पतियों और जीवों की प्रजातियों का घर है। कथित तौर पर, कोस्टा रिका के एक चौथाई भूमि क्षेत्र का भी संरक्षण किया जा रहा है। जबकि देश दुनिया के कुछ सबसे शानदार स्पा का भी घर है, यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श मेल है।


जापान (जापान)

जापान एक ऐसी जगह है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ अपने बहुत ही शहरी और समकालीन आकर्षण दोनों के साथ आपकी सांसें खींच सकती है। यह एक ऐसा देश है जो दोनों को एक साथ मिलाता है, अपने ज़ेन जीने के तरीके की एक बहुत ही उदार चुटकी के साथ। सुंदर बांस के जंगल, जीवंत चेरी ब्लॉसम, ऊंचा माउंट फ़ूजी और भी बहुत कुछ। जापान यह सब दुनिया के सबसे परिष्कृत व्यंजनों में से एक के साथ मिलकर है।


फ्रांस (France)

लैवेंडर क्षेत्रों से लेकर अंगूर के बागों से लेकर बेकहाउस और संग्रहालयों तक और भी बहुत कुछ, फ्रांस जैसी कोई जगह नहीं है। इसके अलावा, पेरिस यहाँ सोने पर सुहागा है;


इंडोनेशिया (indonesia)

पूरा इंडोनेशिया अलौकिक है। यह देश दुनिया के कुछ सबसे सुंदर द्वीपों, यूनेस्को संरक्षित स्थलों, हरे-भरे उष्णकटिबंधीय हरियाली, आश्चर्यजनक जैव विविधता वाले क्षेत्रों और बहुत कुछ का घर है। अपने बाजारों और बड़े शहरों की हलचल के बावजूद, इंडोनेशिया में सरासर जगहें आकर्षक हैं।


भारत (India)

भारत, परिदृश्य, इलाकों, संस्कृति, विरासत, अपनी विविधता के साथ, दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक के रूप में टैग किया गया है। यहाँ आश्चर्य की बात यह है कि देश में स्थलाकृति राजसी हिमालय के पहाड़ों से सुनहरी रेगिस्तानों, दूरियों वाली घाटियों, आश्चर्यजनक समुद्र तटों, उष्णकटिबंधीय जंगलों, नमक दलदल, आर्द्रभूमि और बहुत कुछ में बस एक छोटी ड्राइव या उड़ान में बदल जाती है। देश के पास सब कुछ है।


मालदीव (Maldives)

मालदीव का द्वीप राष्ट्र दुनिया के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है, और सही भी है। केवल कुछ ही स्थान ऐसे शांत नीले पानी, समृद्ध समुद्री जीवन और बहुत कुछ का दावा कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से वह जगह है जहां आप जीवन के सबसे अविस्मरणीय सूर्यास्तों में से कुछ को देख सकते हैं, इसके लिए हमारी बात मानें। मालदीव लक्ज़री हॉस्पिटैलिटी व्यवसायों के कुछ सबसे बड़े और बेहतरीन नामों का घर भी है।


तंजानिया (Tanzania)

जब आप तंजानिया में हों, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप यहां के जंगली इलाकों, विशेष रूप से प्रसिद्ध सेरेन्गेटी के कच्चे जंगल को नहीं देख पाएंगे। अगर, किसी मौके से, आप इसे खत्म कर लेते हैं, तो इसकी तटरेखा पर जाएं जो दुनिया में सबसे आश्चर्यजनक है और असली से कम नहीं दिखता है। माउंट किलिमंजारो भी यहां आपका इंतजार कर रहा है। बेशक, जगह की संस्कृति और इतिहास आपको अपने घर वापस ले जाने के लिए कई कहानियां देगा। अप्रतिरोध्य रूप से सुंदर।

न्यूज़ीलैंड (New Zealand)

यह उतना ही खूबसूरत वंडरलैंड है जितना लॉर्ड्स ऑफ द रिंग्स फिल्मों में दिखाया गया था। जबकि न्यूजीलैंड के शहर भी उतने ही सुंदर और स्वागत योग्य हैं, असली मज़ा तब शुरू होता है जब आप मुख्य केंद्रों से दूर ड्राइव करते हैं। मिलफोर्ड साउंड (यहां शूट किए गए राजसी एलओटीआर दृश्यों को याद रखें!), वेटोमो ग्लो गुफा और बहुत कुछ यहां आपका इंतजार कर रहा है। साथ ही यहां की समृद्ध संस्कृति, परंपराएं और व्यंजन भी अलौकिक हैं।


थाईलैंड (Thailand)

थाईलैंड, जिसे दुनिया के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में जाना जाता है, बेहद खूबसूरत भी है। जबकि इसके शहर रात में भी हलचल करते हैं, इसकी तटरेखा पूरी तरह से एक अलग आकर्षण रखती है। अपने खूबसूरत पगोडा, नीले पानी, सफेद रेत के समुद्र तट, हरे-भरे उष्णकटिबंधीय वर्षावन और बहुत कुछ के साथ, थाईलैंड एक ऐसा देश है जो इस सूची में किसी भी अन्य देश की तरह अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध होना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story