×

Most Beautiful Railway Station: ये हैं भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, जिनके आगे टूरिस्ट प्लेस भी कुछ नहीं

Most Beautiful Railway Station: भारत में घूमने के लिए बहुत सारी जगह हैं जहां हर रोज विदेशों से हजारों सैलानी आते हैं। भारत के कई टूरिस्ट प्लेस दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 4 Nov 2022 3:46 AM GMT
Most Beautiful Railway Stations in India
X

Most Beautiful Railway Stations (Image: Social Media)

Most Beautiful Railway Station: भारत में घूमने के लिए बहुत सारी जगह हैं जहां हर रोज विदेशों से हजारों सैलानी आते हैं। भारत के कई टूरिस्ट प्लेस दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जिनकी खूबसूरती के आगे टूरिस्ट प्लेस भी कुछ नहीं है। तो आइए जानते हैं रेलवे स्टेशन के इन सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन के बारे में:

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST Railway Station) Mumbai

भारत के सबसे अद्भुत और खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST Railway Station) शामिल है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई शहर का यह रेलवे स्टेशन अपनी अद्भुत संरचना और भारत में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस वास्तु शैलियां गोथिक कला का एक आदर्श उदाहरण पेश करता है।


बता दें CST मुंबई का निर्माण साल 1878 में शुरू किया गया था और वर्ष 1887 में इसका निर्माण कार्य पूरा हुआ। वहीं साल 1997 में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई को यूनेस्को (UNESCO) के तहत विश्व विरासत स्थल में शामिल किया गया था।

दूधसागर रेलवे स्टेशन (Dudhsagar Railway station) Goa

भारत के गोवा राज्य में स्थित दूधसागर रेलवे स्टेशन दक्षिण गोवा का एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगी।


दूधसागर रेलवे स्टेशन फेमस रेलवे स्टेशन में से एक है। दूधसागर रेलवे स्टेशन के बाईं ओर राजसी झरने के एक बहुत ही सुंदर नजारा पेश करते हैं। दरअसल यह रेलवे स्टेशन चारों ओर हरे-भरे सागों के माध्यम से चलने वाले एक ग्रे ट्रैक जैसा दिखता है।

त्रिवेंद्रम सेंट्रल (Trivandrum Central) Kerala

भारत के सबसे आकर्षक और लोकप्रिय स्टेशनों में से एक केरला का त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। गॉड्स ओन कंट्री यानी केरल का सबसे बड़ा स्टेशन हैं ,जिसे साल 1931 में बनाया गया था और यह भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से भी एक है।


दरअसल त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन को केरल के लोकप्रिय पर्यटक स्थल के रूप में भी जाना जाता है और इस रेलवे स्टेशन को अभी तक अच्छी तरह से व्यवस्थित रखा गया है और परिसर के भीतर विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

श्रीनगर रेलवे स्टेशन (Srinagar Railway Station) Jammu and Kashmir

प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज श्रीनगर का यह बेहद खूबसूरत रेलवे स्टेशन जम्मू-कश्मीर का प्रमुख रेलवे स्टेशन है, जो रेल मार्ग द्वारा श्रीनगर को जम्मू-कश्मीर और भारत के अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ता है।


अपनी हसीन वादियों और मनमोहक सुंदरता से भरपूर श्रीनगर लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। बता दें इसके साथ श्रीनगर रेलवे स्टेशन में कश्मीरी लकड़ी की वास्तुकला भी देखने योग्य है।

शिमला रेलवे स्टेशन (Shimla Railway Station), Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्थित रेलवे स्टेशन खूबसूरत स्टेशनों की सूची में शुमार है। बर्फबारी के दौरान यह स्टेशन बर्फ से ढक जाता है, जिसकी खूबसूरती देखने लायक होती है।


शिमला रेलवे स्टेशन काफी खूबसूरत रेलवे स्टेशन हैं।

घुम रेलवे स्टेशन (Ghum Railway Station) West Bengal

वेस्ट बंगाल का घुम रेलवे स्टेशन भारत का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेशन है और विश्व में यह 14 वें नंबर पर आता है। दरअसल घूम रेलवे स्टेशन दार्जीलिंग से मात्र 7 किलोमीटर की दूरी पर है। बता दें यहाँ पर अब सिलीगुड़ी से आने वाली ट्रैन नहीं चलती पर पर्यटकों के लिए दार्जीलिंग से दिन में कई बार रोज़ एक टॉय ट्रेन चलती है।


जानकारी के लिए बता दें यह टॉय ट्रेन यात्रियों को बत्तस्या लूप से हिमालय दर्शन करवाती है और घूम रेलवे म्यूजियम पर भी रूकती है जो की रेलवे स्टेशन के साथ ही है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story