×

Most Beautiful Villages in UP: यूपी के इन 4 खूबसूरत गांवों में जरूर घूमने जाएं, देखें इनके नाम

Most Beautiful Villages in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश अपने कुछ सुरम्य गांवों के लिए प्रसिद्ध है। यहां उत्तर प्रदेश के कुछ सबसे खूबसूरत गांवों की सूची दी गई है।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Jan 2023 3:54 AM GMT
most beautiful village in uttar pradesh
X

यूपी के खूबसूरत गांव (फोटो- सोशल मीडिया)

Most Beautiful Villages in Uttar Pradesh: भारत के छोटे-छोटे गाँवों में रत्न छुपे हुए हैं। ये छोटे-छोटे गाँव ढेर सारे खजानों के साथ कई तरह की गतिविधियां और शांति प्रदान करते हैं।यहां की खुली हवा में आपको सुकून की सांस लेने का मौका मिलेगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश में कई बेहद खूबसूरत गांव हैं, जिनकी सांस्कृतिक विरासत, खान-पान और पहनावे के ढंग से लेकर और भी बहुत कुछ आपको बेहद खास अनुभव देगा। तो चलिए इसी कड़ी में आपको उत्तर प्रदेश के खूबसूरत गांव के बारे में बताते हैं।

यूपी के खूबसूरत गांव
Beautiful Villages of UP

बटेश्वर, आगरा
Bateshwar, Agra

यमुना नदी के तट पर उत्तर प्रदेश में बटेश्वर गाँव है, जो आगरा जिले का हिस्सा है। हिंदुओं और जैनियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र है। इस गाँव में वार्षिक धार्मिक और पशु मेला का आयोजन किया जाता है। यहां प्रसिद्ध बटेश्वर नाथ मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है।

बताया गया है कि राजा बदन सिंह भदौरिया ने कुल 101 शिव मंदिरों का निर्माण कराया, जिन्हें सामूहिक रूप से बटेश्वर मंदिर के रूप में जाना जाता है। बरुवा मठ, शंका ध्वज मंदिर और पंच मठी जैसे प्रसिद्ध मंदिर भी बटेश्वर के प्यारे गांव में देखे जा सकते हैं, जो आध्यात्मिकता का केंद्र है।

कोटवन, मथुरा
Kotwan, Mathura

कोटवन उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले का एक गाँव है। यह ब्रज भूमि क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। हिंदू धर्म की वैष्णववाद शाखा के लिए, कोटवन को एक पवित्र स्थान माना जाता है। इस क्षेत्र में कोतवन जैसे स्थान शामिल हैं जो भगवान कृष्ण से जुड़े हुए हैं।

(Image Credit- Social Media)

हर साल, लाखों की तादात में राधा कृष्ण के अनुयायी इन पवित्र स्थलों की यात्रा करने आते हैं और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। ब्रजभूमि के रूप में जाना जाने वाला मथुरा जिला, जिसमें वृंदावन, गोवर्धन और गोकुला के भगवान कृष्ण से जुड़े कई धार्मिक स्थान शामिल हैं।

श्रृंगवेरपुर, इलाहाबाद
Shringverpur, Allahabad

श्रृंगवेरपुर उत्तर प्रदेश का एक गाँव है जो इलाहाबाद से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लोककथाओं में यह है कि राम, सीता और लक्ष्मण ने निर्वासन की यात्रा पर श्रृंगवेरपुर में गंगा को पार किया था। नदी के किनारे बस्ती है। रामायण में मार्ग है "सीता, राम और उनके भाई श्रृंगवेरपुर आए। श्रृंगी ऋषि मंदिर की खोज श्रृंगवेरपुर में उत्खनन कार्यों के परिणामस्वरूप हुई थी।

कठवारा, लखनऊ
Kathwara, Lucknow

उत्तर प्रदेश में लखनऊ जिले के बख्शी का तालाब ब्लॉक में कठवारा का बड़ा गांव है। यहां का प्रसिद्ध और शक्तिशाली चंद्रिका देवी मंदिर कठवारा में स्थित है। इतिहास और पौराणिक कथाओं में वर्णित ये गाँव द्वापर युग से संबंधित है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story