×

Most Dangerous Places in India: भारत में घूमने के लिए बेहद खतरनाक ये जगहें, यहाँ आने के लिए कलेजा करना होगा मज़बूत

Most Dangerous Places in India: हालाँकि, अगर आप दिल से साहसी हैं, तो यहां हम आपके लिए भारत में घूमने के लिए कुछ सबसे खतरनाक जगहें लेकर आए हैं जो आपके यात्रा के अनुभव को दूसरे स्तर पर ले जाएंगी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Jan 2023 11:00 AM GMT
Only For The Daredevils
X

Only For The Daredevils (Image credit: social media) 

Most Dangerous Places in India: भारत में घूमने के लिए खतरनाक जगहें जो केवल डेयरडेविल्स के लिए है। खैर, यात्रा करना हमेशा आसान नहीं होता है, क्योंकि भारत में कई खतरनाक स्थान हैं जो आसानी से आपकी रीढ़ को ठंडक पहुंचा सकते हैं। हालाँकि, अगर आप दिल से साहसी हैं, तो यहां हम आपके लिए भारत में घूमने के लिए कुछ सबसे खतरनाक जगहें लेकर आए हैं जो आपके यात्रा के अनुभव को दूसरे स्तर पर ले जाएंगी।

डुमास बीच, गुजरात

इस समुद्र तट के बारे में कुछ असामान्य है जो आपको इस जगह पर जाने के बाद महसूस होता है। हालांकि यह किसी भी अन्य समुद्र तट की तरह ही दिखता है, इसकी जेट काली रेत इसे सबसे अलग बनाती है। आप इधर-उधर घूम सकते हैं और तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं, लेकिन रात के समय यहां बाहर न निकलें। यह जगह कथित तौर पर प्रेतवाधित है और समुद्र तट के चारों ओर गायब होने की खबरों के साथ, स्थानीय सरकार ने भी लोगों को समुद्र तट पर घूमने से सख्ती से प्रतिबंधित कर दिया है।


द्रास, कश्मीर

इसे गेटवे टू लद्दाख के रूप में भी जाना जाता है, इस खूबसूरत जगह का मुख्य आकर्षण यह है कि यह ग्रह पर दूसरा सबसे ठंडा बसा हुआ क्षेत्र है। तो, अगर आपको लगता है कि सर्दियों के दौरान दिल्ली ठंडी हो जाती है, तो फिर से सोचें। जमीन से 10,597 फीट की ऊंचाई पर बैठकर आपको हमेशा हवा में बर्फीली ठंडक महसूस होगी। रिकॉर्ड के मुताबिक, यहां का तापमान अक्सर माइनस 45 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, जबकि यहां सबसे कम तापमान माइनस 60 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसलिए यदि कड़ाके की ठंड आपको ज्यादा परेशान नहीं करती है, तो आप अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार इस जगह पर जाने के बारे में सोच सकते हैं।


कुलधरा, राजस्थान

कभी यह स्थान आबाद था, जो अब वीरान पड़ा है। यदि अभिलेखों को जाना जाए, तो निवासियों ने इस स्थान को रातोंरात छोड़ दिया और फिर कभी नहीं देखा गया। ध्यान देने वाली बात यह है कि उन लोगों ने अपने घरों को भी छोड़ दिया, और अजीब तरह से, किसी ने भी उन्हें इस जगह से जाते हुए नहीं देखा। ऐसा माना जाता है कि यह स्थान शापित है, जबकि इस स्थान का भयानक वातावरण अक्सर आगंतुकों को उत्सुक करता है। कुलधरा की यात्रा अपने जोखिम पर करें, जिसे आप केवल दिन के उजाले में ही कर सकते हैं, क्योंकि यह स्थान अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा प्रबंधित किया जाता है।


खारदुंग ला, लद्दाख

यह दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल सड़कों में से एक है, जिसका मतलब है कि आपकी इच्छाशक्ति और धैर्य की निश्चित रूप से परीक्षा होगी। औसत तापमान शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है, जबकि अप्रत्याशित बर्फ़ीला तूफ़ान आपको किसी भी समय आश्चर्यचकित कर सकता है। इसका मतलब यह भी है कि इस रूट पर गाड़ी चलाना आसान नहीं होगा। यदि आप एक रोमांचकारी यात्रा अनुभव के लिए तैयार हैं, तो खारदुंग ला आपका इंतजार कर रहा है!


कोल्ली हिल रोड, तमिलनाडु

इस मार्ग पर वाहन चलाते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। और यह ठीक ही कहा जा सकता है कि यह कमज़ोर दिल वालों के लिए नहीं है, क्योंकि ड्राइव आपको पहाड़ों पर ले जाएगी, जबकि लगभग 70 हेयरपिन मोड़ों को घुमाते हुए। इस सड़क के आसपास एक डरावनी कहानी भी है जो कहती है कि एक रहस्यमय युवती इस सड़क पर यात्रियों को लुभाती है और अंत में उन्हें मार देती है। इसलिए, यदि आप इस मार्ग पर सवारी का आनंद लेने की हिम्मत रखते हैं, तो निश्चिंत रहें कि आप कुछ आश्चर्यजनक दृश्यों से अभिभूत हो जाएंगे।


रूपकुंड झील, उत्तराखंड

यह रहस्यमयी झील आपको उत्तराखंड के चमोली जिले के अंदरूनी हिस्से में देखने को मिलेगी। समुद्र तल से लगभग 16,499 फीट की ऊँचाई पर स्थित, यह उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय ट्रेक में से एक है, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि यात्रा के लिए निकलने से पहले आप खुद को ठीक से तैयार कर लें। परिदृश्य में नाटकीय परिवर्तन देखने को मिलता है, क्योंकि यह मार्ग घने जंगलों से भरा हुआ है।

अब यह डेयरडेविल्स के लिए क्यों है? खैर, गर्म दिनों में, इस झील से सैकड़ों मानव कंकाल निकलते हैं, जिसे कंकाल झील के रूप में भी जाना जाता है, इसलिए यहां अपने जीवन के झटके पाने के लिए तैयार रहें!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story