×

Most Famous Dams in India: भारत में सबसे प्रमुख बांध, घूमने की बेस्ट जगह

Most Famous Dams in India: भारत बहुत सारी नदियों वाला देश है। इस वजह से यहां बहुत सारे बांधों का होना स्वाभाविक है। आइए आपको भारत के कुछ प्रमुख बांधों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Sep 2022 12:15 PM GMT
Dams
X

बांध (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Most Famous Dams in India: बांधों का निर्माण आदर्श रूप से पानी को रोकने के लिए किया जाता है। जोकि आगे फिर सिंचाई जैसे अन्य बहुत उद्देश्यों में सहायता करता था। लेकिन समय के आधुनिक होने के साथ-साथ ये बांधे पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित हो गए। जहां लोग फोटोग्राफी, प्राकृतिक सुंदरता को निहारने, पशु-पक्षियों को देखने का मौका मिलता है। दरअसल भारत बहुत सारी नदियों वाला देश है। इस वजह से यहां बहुत सारे बांधों का होना स्वाभाविक है। आइए आपको भारत के कुछ प्रमुख बांधों के बारे में बताते हैं।

इंदिरा सागर बांध, मध्य प्रदेश
Indira Sagar Dam, Madhya Pradesh

नर्मदा नदी के किनारे स्थित, आकार, उपस्थिति और उपयोगिता दोनों के मामले में भारत की सबसे प्रमुख नदियों में से एक, यह मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित है और भारत में किसी भी बांध के लिए सबसे बड़ी मात्रा में पानी का भंडारण करती है। इंदिरा सागर बांध बिजली उत्पादन और सिंचाई में भी शामिल है और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है।

कृष्णराजसागर बांध, कर्नाटक
Krishnarajasagar Dam, Karnataka

कृष्णाराजसागर बांध कर्नाटक के मैसूर में कावेरी नदी के तट पर बना एक चिनाई वाला बांध है। इसके पास ही हिंदू भगवान कृष्ण, वृंदावन का जन्मस्थान और बचपन का गृहनगर है। इसके भीतर एक बगीचा है जो अपने आप में एक उद्यान पार्क और पर्यटन स्थल के रूप में लोकप्रिय है। यह मैसूर में भी स्थित है, जो भारत के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है जिसे अक्सर मीडिया में दिखाया जाता है।

चेरुथोनी बांध, केरल
Cheruthoni Dam, Kerala

यह बांध केरल में स्थित है और एक ठोस गुरुत्वाकर्षण प्रकार का बांध है। चेरुथोनी बांध पर्यटकों के लिए कई प्रकार के अनुभव प्रदान करता है। इसके पास इडुक्की है, पहाड़ियों की चोटी पर एक स्थान है जहाँ आप एक दिन के ब्रंच या बाहरी पिकनिक के लिए जा सकते हैं या ऊपर से मनोरम दृश्य देख सकते हैं जो बहुत ऊँचा है। इसमें वन्यजीव भंडार, जीवों की विदेशी प्रजातियां भी हैं जो एक पर्यटक आकर्षण भी हैं।

मेट्टूर बांध, तमिलनाडु
Mettur Dam, Tamil Nadu

मेट्टूर बांध एक ठोस बांध है और भारत में सबसे उल्लेखनीय और प्रसिद्ध बांधों में से एक है। जल संरक्षण, बिजली उत्पादन और सिंचाई सहायता के लिए एक साइट होने के अलावा, यह प्राकृतिक सुंदरता का एक स्थल भी है।

बीसलपुर बांध, राजस्थान
Bisalpur Dam, Rajasthan

बीसलपुर बांध राजस्थान में स्थित है, इसलिए इसमें कुछ ऐसा होना चाहिए जो पर्यटकों के लिए बहुत आकर्षक करता है। यह बांध कई प्रजातियों के पक्षियों के लिए प्रसिद्ध है जो इसके प्राकृतिक आगंतुक हैं। यह राजस्थान के टोंक्स में बनास नदी के किनारे स्थित है।





Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story