×

Most Famous Food Of UP: यूपी खाने के इन स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए सबसे फेमस, क्या आपने चखा इनका स्वाद

Most Famous Food Of Uttar Pradesh: आइए आपको यूपी के प्रमुख व्यंजनों के बारे में बताते हैं जिन्हें खाते ही आपके दिल को सुकून मिलेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 1 Sep 2022 1:45 PM GMT
up famous food
X

यूपी में खाने की मशहूर चीजें (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Most Famous Food Of Uttar Pradesh: खाने का शौक रखने वाले लोगों को खाने के लिए उनकी चाह दूर-दूर तक खींचे ले जाती है। अक्सर लोगों को अपने शहर के अलावा बाकी शहरों में मिलने वाली फेमस चीजें बहुत पसंद आती है। जैसे कि लखनऊ के टुंडे कबाब, बनारसियां पान, बनारस की लस्सी इस तरह से एक से बढ़कर जायकेदार लजीज खाना लोगों को बहुत भाता है। ऐसे में अगर आप भी खाने का शौक रखते हैं तो आइए आपको यूपी के प्रमुख व्यंजनों के बारे में बताते हैं जिन्हें खाते ही आपके दिल को सुकून मिलेगा।

यूपी का फेमस फूड (UP famous food)

बाटी चोखा

यह व्यंजन पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसमें गेहूं की बाटी जो गोल होती है, और चोखा जो मैश किए हुए आलू, बैगन और टमाटर से बना होता है। इसे देसी घी, हरी चटनी और चाट मसाला के साथ परोसा जाता है। बाटियां मिट्टी के ओवन में बेक की जाती हैं जो इसे एक अनूठी सुगंध और स्वाद देती हैं।

फोटो- सोशल मीडिया

बेधाई

यह आगरा, फिरोजाबाद और मथुरा के क्षेत्रों में एक प्रसिद्ध व्यंजन है। कुरकुरी, तली हुई गेहूं की चपाती (पूरी), मसालेदार करी आधारित आलू की सब्जी के साथ। इन शहरों में रहने वाले कई लोगों के लिए यह पसंदीदा नाश्ता है। ताजमहल के दर्शन और बेढाई का स्वाद लिए बिना आपकी आगरा की यात्रा पूरी नहीं होगी।

पेड़ा

मथुरा और वृंदावन शहर न केवल अपने राधा और कृष्ण मंदिरों के लिए जाना जाता है, बल्कि इस मीठे व्यंजन के लिए भी जाना जाता है। इन्हें इलायची या केसर के साथ मावा से बनाया जाता है। उन्हें चांदी वर्क या सूखे मेवों से सजाया जाता है।

पेठा

यह आगरा का एक और प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे कद्दू से बनाया जाता है। सफेद कद्दू को दो से तीन दिनों के लिए पानी में भिगोया जाता है और फिर स्वाद वाली चीनी की चाशनी में पकाया जाता है। इस व्यंजन के लिए चॉकलेट, केसर, पान, आदि जैसे कई प्रकार के स्वाद उपलब्ध हैं।

टेहरी

इसे वेजिटेबल पुलाव के नाम से भी जाना जाता है। इस डिश को बनाने के लिए सबसे बेहतरीन बासमती चावल का इस्तेमाल किया गया है। चावल के साथ विभिन्न प्रकार की सब्जियों को विभिन्न मसालों के साथ पकाया जाता है जो इसे स्वाद और सुगंध प्रदान करता है। इस व्यंजन को आमतौर पर हरी चटनी के साथ जोड़ा जाता है जो इसके स्वाद को बढ़ाता है। यह एक साधारण व्यंजन है और इसे घर पर भी बनाया जा सकता है।

फोटो- सोशल मीडिया

बैगन की लोंगे

यह एक खास डिश है। बैगन को बीच से काट कर मसाला भर दिया जाता है। भरवां मसाला सभी तरह के अलग-अलग मसालों से बनाया जाता है। स्टफिंग मसालेदार और स्वादिष्ट होती है। इसे रिसेप्शन पार्टियों में भी परोसा जा रहा है।

गलौटी कबाब

यह नवाबों के शहर का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है। कीमा बनाया हुआ मांस मसालों के साथ मिलाया जाता है और तवे पर बेक किया जाता है। मसालों की महक और स्वाद मंत्रमुग्ध कर देने वाला होता है। इस डिश की खासियत यह है कि यह मुंह में रखते ही पिघल जाएगी।

भिंडी का साला

कुरकुरी तली हुई भिंडी को अलग-अलग मसालों के ट्विस्ट के साथ दही करी में डुबोया जाता है। यह एक अवधी व्यंजन है और यहां रहने वाले हर दूसरे व्यक्ति द्वारा इसका आनंद लिया जाता है। यह एक हेल्दी और टेस्टी डिश है।

मालपुआ

यह उत्तर प्रदेश की मीठी मिठाई है। यह एक डीप फ्राई की हुई मैदा पूरी है, जिसे इलायची के स्वाद वाली चाशनी में भिगोया जाता है। इसे ड्राई फ्रूट्स और चंडी वर्क से सजाया जाता है। इस व्यंजन का ताज़ा स्वाद और महक आपका दिन बना देगी।

दम आलू

यह व्यंजन इस क्षेत्र में आम है। कुरकुरे तले हुए आलू को गाढ़ी ग्रेवी में भिगोया जाता है, और विभिन्न मसालों से बनाया जाता है। यदि आप मसालेदार भोजन के बहुत बड़े प्रशंसक हैं, तो यह आपके स्वाद के लिए एक उपचार है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story