×

Plan a Budget Trip To Manali: कुल्लू-मनाली घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यहां मिलेगी आपको पूरी जानकारी

Plan a Budget Trip To Manali: मनाली कुल्लू घाटी में स्थित है। जिसे "देवताओं की घाटी" के रूप में भी जाना जाता है। आमतौर पर लोग कुल्लू-मनाली को एक ही जगह समझते हैं। लेकिन मनाली कुल्लू से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर है और दोनों ही जगह बहुत लुभावनी हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Jan 2023 2:31 AM GMT
manali honeymoon package
X

मनाली घूमने का बनाएं प्लान (फोटो- सोशल मीडिया)

Plan a Budget Trip To Manali: मनाली भारत के सबसे रोमांचक पर्यटन स्थलों में से एक है। ट्रेकर्स से लेकर कपल्स, परिवार और दोस्तों के साथ मनाली आने का अपना एक अलग ही आनंद है। मनाली जैसी खूबसूरत जगह पर घूमना किसे नहीं पसंद होगा। इसीलिए तो भारतीयों के बीच ये एक सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला पर्यटन स्थलों में से एक है। भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में इस खूबसूरत शहर की यात्रा करना बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है। ऐसे में अगर आप मनाली आने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको हम मनाली के लिए बजट ट्रिप की प्लानिंग कराने जा रहे हैं। आइए देखते हैं।

मनाली कुल्लू घाटी में स्थित है। जिसे "देवताओं की घाटी" के रूप में भी जाना जाता है। आमतौर पर लोग कुल्लू-मनाली को एक ही जगह समझते हैं। लेकिन मनाली कुल्लू से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर है और दोनों ही जगह बहुत लुभावनी हैं। इसलिए, जब कोई मनाली आता है, तो वे कुल्लू से होकर गुजरते हैं।

यात्रा करने के माध्यम

हवाईजहाज से:

यहां का निकटतम हवाई अड्डा भुंतर है, जो मनाली से लगभग 50 किलोमीटर दूर है। कई शहर भुंतर से घरेलू उड़ानों से जुड़े हुए हैं, और आप हवाई अड्डे से मनाली के लिए प्री-पेड टैक्सी ले सकते हैं। हालांकि, अचानक से मौसम बदलने की वजह से मनाली आने या जाने के लिए उड़ानें बेस्ट ऑप्शन नहीं हैं।

बस द्वारा:

मनाली निजी बसों के माध्यम से लेह, शिमला, कुल्लू, धर्मशाला और नई दिल्ली जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों से जुड़ा हुआ है। मनाली की सस्ती यात्रा के लिए आपको अपने टिकट ज्यादातर एसी वोल्वो कोच में बुक करने चाहिए। वे नियमित बसों की तुलना में अधिक आरामदायक भी होते हैं।

सेल्फ ड्राइव द्वारा:

मनाली तक का ड्राइव शानदार है। घुमावदार चढ़ाई वाली सड़क पर लगभग हर मोड़ आसपास की पहाड़ियों और घाटियों का एक सुंदर दृश्य प्रदान करती है। हालांकि कई पर्यटक मनाली तक खुद ड्राइव करना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप पहाड़ी इलाकों में जाने में सहज नहीं हैं तो टैक्सी किराए पर लेना सबसे अच्छा ऑप्शन है।

ट्रेन द्वारा:

मनाली का निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदरनगर है, जो हिल स्टेशन को कई महत्वपूर्ण शहरों से जोड़ता है। चंडीगढ़ और अंबाला से भी ट्रेनें आपको मनाली ले जा सकती हैं। रेलवे स्टेशनों से उचित मूल्य पर टैक्सी और बसें भी उपलब्ध हैं।

(Image Credit- Social Media)

मनाली में रूकने के लिए बेस्ट जगहें

Best Places To Stay In Manali

1. ज़ोस्टेल मनाली

Zostel Manali

2. होटल ग्रीनफील्ड्स

Hotel Greenfields

3. मोक्ष स्टे

Moksha stays

4. जगतसुख कुटिया

Jagatsukh cottage

5. योलो बैकपैकर्स छात्रावास

YOLO Backpackers Hostel

आइए अब बात करते हैं मनाली की 3 दिन की ट्रिप के बारे में।

पहला दिन: पुरानी मनाली - हिडिम्बा मंदिर - वशिष्ठ गर्म पानी के झरने और मंदिर - जोगिनी जलप्रपात

दूसरा दिन: ओल्ड मनाली से सोलंग वैली और फिर रोहतांग पास

तीसरा दिन: ओल्ड मनाली - नग्गर कैसल - जाना फॉल्स - मॉल रोड पर खरीदारी

अपने लिए गाड़ी किराए पर ले सकते हैं

यहां घूमने के लिए मोटरसाइकिल किराए पर लेना सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह निजी टैक्सी बुक करने की तुलना में कम खर्चीला है। किराये की बाइक या स्कूटी आपको बजट के अंदर ही मिल जाएगी। ये आपको प्रति दिन 600 और 1500 रुपए के हिसाब से मिल जाएंगी। आप एक निजी टैक्सी भी किराए पर ले सकते हैं, जिसकी कीमत आपको रु। 1500 और 2500 प्रति दिन देनी पड़ सकती है।

मनाली में घूमने की सबसे मशहूर जगहें
Most famous places to visit in Manali

जोगिनी जलप्रपात

The Jogini Falls

वशिष्ठ मंदिर और हॉट स्प्रिंग्स

Vashisht Temple and Hot Springs

हिडिम्बा का मंदिर

Temple of Hidimba

सोलांग घाटी

The Solang Valley

रोहतांग दर्रा

Rohtang Pass

नग्गर महल

The Naggar Castle

जना गिरना

Jana Falling

माल रोड

The Mall Road

मनाली में एडवेंचर
Adventure in Manali

रिवर राफ्टिंग

River Rafting

स्कीइंग

Skiing

पैराग्लाइडिंग

Paragliding

ट्रैकिंग

Trekking

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story