×

Most Haunted Places in Gujarat: ये हैं गुजरात की सबसे हॉन्टेड प्लेसेस, जाने से पहले जान लीजिये ये कहानियां

Most Haunted Places in Gujarat: यहां गुजरात और मुख्य रूप से अहमदाबाद में कुछ स्थानों की एक लिस्ट दी गई है, जहां आपको तब तक नहीं जाना चाहिए जब तक कि आप साहसी न हों।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Oct 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2023 4:30 AM GMT)
Most Haunted Places in Gujarat
X

Most Haunted Places in Gujarat (Image Credit-Social Media)

Most Haunted Places in Gujarat: भारत में कई ऐसी जगहें हैं जिन्हे मोस्ट हॉन्टेड जगहों की श्रेणी में रखा गया है। और आप मानें या न मानें, भारत में कुछ ऐसी जगहें हैं जिनके बारे में माना जाता है कि वो इस हद तक हॉन्टेड हैं कि भारत सरकार ने भी आपके वहां प्रवेश करने से पहले नोटिस बोर्ड लगा दिया है कि आप एक निश्चित समय के बाद वहां नहीं रह सकते। अस्पष्टीकृत टूटी हुई मूर्तियों से लेकर खिड़कियों के खुलने और बंद होने (हवा के कारण नहीं) से लेकर कुछ सड़कों पर घूमने वाली आत्माओं तक, ऐसी जगहें हैं जहां नहीं जाना चाहिए। यहां गुजरात और मुख्य रूप से अहमदाबाद में कुछ स्थानों की एक लिस्ट दी गई है, जहां आपको तब तक नहीं जाना चाहिए जब तक कि आप साहसी न हों, लेकिन ऐसा अपने जोखिम पर ही करें।

मोस्ट हॉन्टेड प्लेसेस इन गुजरात

1. जीटीयू कैंपस (GTU Campus)

Most Haunted Places in Gujarat (Image Credit-Social Media)


जीटीयू का हरा-भरा कैंपस शहर के बिलकुल बीचोबीच में स्थित है जिसे आप सुरक्षित मान सकते हैं। लेकिन इस परिसर के भीतर, कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं जो आपकी रूह कंपा देंगीं। जिसकी वजह से कुछ ऐसे स्थान हैं जहां छात्र नहीं जाते हैं। ये गतिविधियां ज़्यादातर रात के ह समय होती हैं। दरअसल रात में जब बच्चे अपने हॉस्टल और घरों में वापस जाते हैं तो भूतों की मौजूदगी की कहानियां सामने आती रही हैं। उन्हें कई बार कुछ पैरानॉर्मल होते हुए भी नज़र आया है।

2. सिग्नेचर फार्म (Signature Farms)

Most Haunted Places in Gujarat (Image Credit-Social Media)


लोग अब इस जगह पर अक्सर डेयरडेविल्स रोमांच के लिए आते हैं। ये अहमदाबाद में है जहां खेत टूटी हुई मूर्तियों से भरा हुआ है। बुद्ध और कुछ घोड़ों की मूर्तियाँ वास्तव में अजीब तरह से लंबवत रूप से कटी हुई हैं और वो भी ठीक बीच से। यहां दूर दूर तक आपको कोई इंसान नहीं दिखेगा और न ही यहां किसी तरह के कोई नेटवर्क की पहुंच है। कहा जाता है कि स्थानीय लोगों ने यहाँ बहुत पहले ग्रामीणों का नरसंहार देखा है। और तभी से इस जगह पर आत्माएं घूमती रहती हैं।

3. चांदखेड़ा में हॉन्टेड पेड़ (Haunted Tree in Chandkheda)

Most Haunted Places in Gujarat (Image Credit-Social Media)


ये चांदखेड़ा की गलियों के ठीक बगल में है, जहां से कई वाहन गुजरते हैं। कहा जाता है कि वहां एक पुराना पेड़ है जिस पर भूत का साया है। प्रचलित धारणा ये है कि अगर कोई रात में इसके पास आता है, तो वो उसके वशीभूत हो जाता है और वो व्यक्ति पागलपन और बुरे सपनों का शिकार हो जाता है।

4. बागोदरा, अहमदाबाद-राजकोट रोड (Bagodara, Ahmedabad-Rajkot Road)

Most Haunted Places in Gujarat (Image Credit-Social Media)


जब हम अहमदाबाद से राजकोट जाते हैं तो बागडोगरा पड़ता है, जो राष्ट्रीय राजमार्ग 47 पर एक छोटा सा शहर है। ऐसा कहा जाता है कि संबंधित राजमार्ग सड़क इसलिए खतरनाक है क्योंकि यहां कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। जो लोग रात के समय गाड़ी चलाते हैं, उन्होंने दावा किया है कि उन्होंने अनोखी आवाज़ें सुनी हैं जो उन्हें असाधारण गतिविधियों से जोड़ती हैं। ये ध्वनियाँ ड्राइवरों का ध्यान भटकाती हैं और दुर्घटनाओं का कारण बनती हैं। अगर आप रात में इस तरफ से गुज़रते हैं तो यहां सड़क पर रहस्यमय महिलाओं और भिखारियों पर ध्यान न दें।

5. डुमास समुद्रतट (The Dumas Beach)

Most Haunted Places in Gujarat (Image Credit-Social Media)


ये बहुत लोकप्रिय समुद्रतट है। ये समुद्र तट अरब सागर के किनारे स्थित है, और अपनी काली रेत और हॉन्टेड कहानियों के लिए जाना जाता है। मान्यता ये है कि ये समुद्र तट एक हिंदू कब्रिस्तान था और अब यहां भूतिया आत्माओं का कब्जा है। कहते हैं काली रेत का अस्तित्व राख की वह मात्रा है जो शवों और लकड़ियों के जलने से उत्पन्न होती है। ये सफेद रेत में मिलकर काला हो गया। आपको बता दें कि सूर्यास्त के बाद इस क्षेत्र में असाधारण गतिविधियों की सूचना मिली है। कहते हैं कि डुमास से कई पर्यटक और स्थानीय लोग लापता हो चुके हैं। कुछ लोग तो ये भी दावा करते हैं कि उन्होंने किसी को रोते हुए सुना है, लेकिन पता चला कि वहां कोई नहीं है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story