×

Most Haunted Places in Mumbai: ये हैं मुंबई की सबसे हॉन्टेड जगह, जाने से पहले ये पढ़ लीजिये

Most Haunted Places in Mumbai: क्या आप भी भूत-प्रेतों या अलौकिक शक्तियों में विश्वास करते हैं? आइये जानते हैं मुंबई की सबसे हॉन्टेड जगहें कौन कौन सी हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 3 Oct 2023 2:22 AM GMT
Most Haunted Places in Mumbai
X

Most Haunted Places in Mumbai (Image Credit-Social Media)

Most Haunted Places in Mumbai: क्या आप भी भूत-प्रेतों या अलौकिक शक्तियों में विश्वास करते हैं? अक्सर ऐसा माना जाता है कि किसी भी तरह की पैरानॉर्मल एक्टिविट्स या प्रेतवाधित घर किसी आई जगह पर होते हैं जो काफी शांत हो। या फिर किसी ऐसे शहर में होता है जो कम आबादी वाला होता है। लेकिन क्या आप मुंबई शहर जो कभी भी नहीं सोता उसके बारे में भी ये बात सोच सकते हैं? वित्तीय राजधानी, सपनों का शहर मुंबई। भारत की सबसे डरावनी जगहों में से एक है । शायद ही आपने कभी ऐसा सोचा होगा लेकिन आपको तब इसपर विश्वास होगा जब आप इसके बारे में अच्छे से जान पाएंगे। तो आइये जानते हैं मुंबई की सबसे हॉन्टेड जगहें कौन कौन सी हैं।

मुंबई की सबसे हॉन्टेड जगहें

1. मुकेश मिल्स (Mukesh Mills)

Most Haunted Places in Mumbai (Image Credit-Social Media)


मुकेश मिल्स के बारे में बात किए बिना मुंबई की डरावनी जगहों के बारे में बात करना असंभव है। अगर आप मुंबई में रहते हैं, तो आप शायद वहां गए होंगे, और अगर नहीं, तो आपने निश्चित रूप से इसके बारे में सुना ज़रूर होगा। दरअसल 80 के दशक में हुई आग दुर्घटना के बाद मुकेश मिल्स अब वीरान पड़ी है। और जैसे कि इस जगह का भयानक रूप और अनुभव लोगों को डराने के लिए पर्याप्त था, यहां बॉलीवुड फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग करने वाले अभिनेताओं द्वारा कई भयानक उदाहरण सामने आए हैं, जिससे इसके हॉन्टेड होने बात सच साबित हुई है।

पता : नारायण ए सावंत रोड, कोलाबा

2. संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (Sanjay Gandhi National Park)

Most Haunted Places in Mumbai (Image Credit-Social Media)


मुंबई और ठाणे के उपनगरों के बीच इस जगह को देखने के बाद, किसी को आश्चर्य हो सकता है कि इस तरह का एक खूबसूरत पार्क भूतिया कैसे हो सकता है, लेकिन यहाँ आप सफेद कपड़े पहने एक महिला की आत्मा को अक्सर अजनबियों से लिफ्ट मांगते हुए देख पाएंगे। अगर लोग नहीं रुकते हैं, तो वो उनका पीछा करके दिन के उजाले में भी उन्हें डराने लगती है। पार्क के गार्ड इस कहानी की गवाही देते हैं और ड्यूटी के दौरान पार्क के कम घने हिस्से में ही रहते हैं।

पता : मुंबई और ठाणे के उपनगरों के बीच

3. डिसूजा चॉल (D’Souza Chawl)


Most Haunted Places in Mumbai (Image Credit-Social Media)


चॉल आमतौर पर हलचल से भरी जगह होती है लेकिन माहिम में डिसूजा चॉल कोई आम चॉल नहीं है। दिन में गतिविधियों से गुलजार रहने वाली ये जगह रात होते-होते मुंबई का हॉरर हाउस बन जाती है। कथा कुछ इस प्रकार है। चॉल के ठीक बीच में एक भुतहा कुआँ है, जिसकी कोई सीमा नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि एक महिला कुएं पर पानी भरते समय गलती से कूद गई और उसकी मौत हो गई। ये सब अफवाह नहीं है क्योंकि कई निवासी इस कहानी की पुष्टि करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि जैसे ही अंधेरा होता है एक प्रेत दिखाई देता है, लेकिन आप चिंता न करें, क्योंकि महिला का स्पष्ट भूत हानिरहित माना जाता है।

पता : कलिना कुर्ला रोड, कोलिवेरी गांव, सांताक्रूज़ पूर्व

4 . मुंबई उच्च न्यायालय (Mumbai High Court)

Most Haunted Places in Mumbai (Image Credit-Social Media)


मुंबई उच्च न्यायालय में भूत की कहानी डरावनी से अधिक विचित्र लगती है लेकिन हमारी लिस्ट में है इसके पीछे ख़ास वजह है। दरअसल कहा जाता है कि मुंबई उच्च न्यायालय के एक अदालत कक्ष में एक वकील का भूत रहता है। और अगर उस कमरे में आपकी सुनवाई होती है तो भगवान आपको बचाता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि भूत दोषियों को इतना डरा देता है कि वो स्वयं ही अपराध स्वीकार कर लेते हैं।

पता : मुंबई उच्च न्यायालय , मुंबई

5. वृन्दावन सोसायटी (Vrindavan Society)

Most Haunted Places in Mumbai (Image Credit-Social Media)


ऐसा नहीं है कि मुंबई में केवल पार्क और सड़कें ही भूतों के रहने की जगह है बल्कि ठाणे पश्चिम में एक आवासीय क्षेत्र, वृन्दावन सोसाइटी को शहर में एक और डरावनी जगह माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर सोसायटी के सुरक्षा गार्ड अपनी ड्यूटी के दौरान सो जाते हैं तो उन्हें भूत-प्रेत थप्पड़ मार देते हैं। बताया जाता है कि भूत सोसायटी में आत्महत्या करने वाले एक बूढ़े आदमी का है।

पता : ठाणे पश्चिम, ठाणे

तो अगली बार अगर आप मुंबई जाइएगा तो अपना दिल मज़बूत करके ही जाइएगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story