×

Uttarakhand Haunted Places: उत्तराखंड की इन भूतिया जगहों पर गलती से भी न जाएं, मरीजों के रोने-सिसकने की आवाजें सुनाई देती हैं

Uttarakhand Haunted Places: देवदारी के पेड़ों से घिरे हुए उत्तराखंड के पहाड़ देखने में जितने भयानक लगते हैं उतने ही रोमांचकारी भी है। लेकिन इन पहाड़ों पर कई ऐसे भयानक रास्ते हैं जहां पर भेड़ियों की डरावनी आवाजें सुनाई देती हैं और पहाड़ियों के ऊपर कई हवेलियां, घर और जगहें हैं जिनके बारे में कई अनसुनी कहानियां हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 16 Jan 2023 3:16 AM GMT
uttarakhand mein darawani jagah kahan hai
X

उत्तराखंड में भूतिया जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Uttarakhand Haunted Places: देवभूमि उत्तराखंड अपने खूबसूरत हिल स्टेशनों, मंदिरों, मनोरम दृश्यों, हरे-भरे घास के मैदानों, रोमांचकारी ट्रेक और अन्य साहसिक खेलों के लिए जाना जाता है। कभी भी घूमने का प्लान बनाने पर पर्यटक सबसे पहले उत्तराखंड जाने के लिए जरूर सोचते है। दिल्ली एनसीआर के लोग वीकएंड पर उत्तराखंड जाने का प्लान करते हैं। क्योंकि कुछ घंटें की ड्राइव करके यहां पर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

देवदारी के पेड़ों से घिरे हुए उत्तराखंड के पहाड़ देखने में जितने भयानक लगते हैं उतने ही रोमांचकारी भी है। लेकिन इन पहाड़ों पर कई ऐसे भयानक रास्ते हैं जहां पर भेड़ियों की डरावनी आवाजें सुनाई देती हैं और पहाड़ियों के ऊपर कई हवेलियां, घर और जगहें हैं जिनके बारे में कई अनसुनी कहानियां हैं। तो अगर आप उत्तराखंड में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां की इन डरावनी भूतिया जगहों पर न जाएं।

उत्तराखंड में डरावनी जगहें

मसूरी में लंबी देहर खदान
Lambi Dehar Mines

मसूरी में लंबी देहर खदानें 1990 से आज तक अस्तित्व में है। ये सबसे डरावनी जगहों में से एक है। कई लोगों का कहना है कि सन् 1990 में खनन काम के दौरान करीबन 50,000 से ज्यादा खदान श्रमिक मारे गए थे। तभी से मसूरी में देहर माइंस घोस्ट माइंस बन गई है।

(Image Credit- Social Media)

बताया जाता है कि खदान के पास रहने वाले मजदूरों की फेफड़े की किसी बीमारी के कारण खांसी में खून आने से मौत हो गई। इन घटनाओं के कारण मसूरी में लंबीधर खदान भूतिया खदान बन गई। स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार रोने और कराहने की आवाजें सुनाई देती हैं।

लोहाघाट, एबॉट हिल
Lohaghat

चंपावत जिले में स्थित, पहाड़ी की चोटी पर एक सुंदर हवेली है। इस पहाड़ी को एबॉट हिल के नाम से जाना जाता है। जोकि एबी बंगला में सबसे डरावनी जगहों के तौर पर जानी जाती है। कई किंवदंतियां बताती हैं कि बंगला एक ब्रिटिश परिवार का था, जिसने इसे अस्पताल बनाने के लिए दान कर दिया था। लेकिन ठीक एक दिन, एक डॉक्टर क्लिनिक में शामिल हो गया, जिसने कथित तौर पर रोगियों की मृत्यु की भविष्यवाणी की थी। अपनी भविष्यवाणियों को सही साबित करने के लिए डॉक्टर निर्दोष रोगियों को ' मुक्ति कोठारी' नामक कमरे में ले जाता था और उन्हें मार देता था। इसलिए कहा जाता है कि उन मरीजों के भूत आज भी बंगले में घूमती रहती है।

(Image Credit- Social Media)

मुलिंगार हवेली

Mullingar Mansion

उत्तराखंड में 1825 से पहले बनी मुलिंगार हवेली की कहानी आपको हैरान कर देगी। इस हवेली के मालिक का क्या हुआ ये कोई नहीं जानता। यह हवेली सूनी और वीरान कैसे हो गई? स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां कुछ अजीब चीजें होती हैं। कहा जाता है कि इस हवेली के पहले मालिक कैप्टन यंग का भूत आज भी घर में घूमता है।

परी टिब्बा
Pari Tibba

यदि आप रस्किन बॉन्ड के प्रशंसक हैं, तो आप शायद पहले से ही इस जगह से परिचित हैं। मसूरी के पास परी टिब्बा को बिजली गिरने का खतरा बताया जाता है। यहां के स्थानीय मिथकों के अनुसार, बिजली गिरने के कारण कुछ प्रेमकथाओं की मृत्यु हो गई और उनकी आत्माएं अभी भी इस जगह पर आने-जाने वालों को परेशान करती हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story