×

Most Haunted Places in Varanasi: वाराणसी की ये हैं सबसे ज़्यादा हॉन्टेड जगहें, जाते ही काँप जाएगी आपकी रूह

Most Haunted Places in Varanasi: अगर आप कभी वाराणसी गए होंगे तो वहां के प्रसिद्ध मंदिर और कई अन्य जगहों से भली प्रकार से परिचित होंगें। वहीँ दूसरी ओर यहाँ ऐसे कई स्थान हैं जिन्हे मोस्ट हॉन्टेड प्लेस का दर्जा मिला हुआ है।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 9 Oct 2023 1:45 AM GMT)
Most Haunted Places in Varanasi
X

Most Haunted Places in Varanasi (Image Credit-Social Media)

Most Haunted Places in Varanasi: अगर आप कभी वाराणसी गए होंगे तो वहां के प्रसिद्ध मंदिर और कई अन्य जगहों से भली प्रकार से परिचित होंगें। साथ ही उत्तर प्रदेश के इस शहर को 'भारत की आध्यात्मिक राजधानी' के रूप में भी लोकप्रियता प्राप्त है। लेकिन, क्या आप इस उत्तर भारतीय शहर की कुछ सबसे ज़्यादा हॉन्टेड जगहों के बारे में जानते हैं ? जहाँ एक ओर हर दिन, हजारों श्रद्धालु प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए वाराणसी, उत्तर प्रदेश की यात्रा करते हैं। वहीँ दूसरी ओर यहाँ ऐसे कई स्थान हैं जिन्हे मोस्ट हॉन्टेड प्लेस का दर्जा मिला हुआ है। आइये जानते हैं कौन कौन से हैं ये स्थान।

वाराणसी की हॉन्टेड जगहें

यदि आप कभी वाराणसी गए हैं, तो आपने निश्चित रूप से शहर की संकरी गलियों में सैर की होगी। हालाँकि वाराणसी अपने तीर्थ स्थलों के लिए जाना जाता है, लेकिन बहुत से लोग अक्सर शहर में अपने डरावने अनुभव सोशल मीडिया पर साझा करते रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि शहर भर में कई हॉन्टेड प्लेसस हैं और लोग दिन के समय भी वहां जाने से डरते हैं। तो, आइए नीचे उनमें से कुछ स्थानों पर एक नज़र डालें:

1. राजघाट पुल (The Rajghat Bridge)

The Rajghat Bridge (Image Credit-Social Media)

राजघाट पुल गंगा नदी पर बना है। इसे भूतिया पुल भी कहा जाता है क्योंकि कई लोग इससे कूदकर मौत को गले लगा चुके हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक, लोग रात के समय इस पुल का इस्तेमाल करने से बचते हैं क्योंकि यहां पहले भी कई डरावनी घटनाएं हो चुकी हैं।

2. चेत सिंह का किला (The Chet Singh Fort)

The Chet Singh Fort (Image Credit-Social Media)

ये किला वाराणसी में गंगा नदी के तट पर स्थित है। दिन में तो यहां बेहद भीड़ रहती है, लेकिन अंधेरा होते ही लोग इसे खाली करना शुरू कर देते हैं। COVID-19 महामारी के दौरान, इस ऐतिहासिक स्थान के द्वार पर एक "आत्मा" को कैमरे में कैद किए जाने का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया था। वीडियो के अलावा चेत सिंह किले से जुड़ी कई डरावनी कहानियां भी हैं।

3. मणिकर्णिका घाट (The Manikarnika Ghat)

The Manikarnika Ghat (Image Credit-Social Media)

मणिकर्णिका घाट नदी के किनारे सबसे पवित्र श्मशान घाटों में से एक है। हालांकि, लोग आधी रात को इस घाट पर जाने से डरते हैं। मई 2020 में, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के वीएन मिश्रा ने एक शव के दाह संस्कार की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी, जिसमें जलती हुई लाश के ऊपर एक "आकृति दिखाई दे रही थी"। और, बहुत से लोगों ने सुझाव दिया कि ये आकृति वास्तव में, "मृतक की आत्मा" थी।

4. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का पोस्टमार्टम हाउस (Post-mortem House Of Banaras Hindu University)

Post-mortem House Of Banaras Hindu University (Image Credit-Social Media)

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का पोस्टमार्टम हाउस भी कई लोगों द्वारा हॉन्टेड माना जाता है। सुनी-सुनाई बातों के मुताबिक, कई लोगों ने बीएचयू पोस्टमार्टम हाउस के पास से गुजरते वक्त अजीब और डरावनी आवाजें सुनी हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story