×

Haunted Places of India: संभलकर! भारत के वो स्थान जो हैं बेहद डरावने, हिम्मत हो तो जा कर दिखाओ

Haunted Places of India: भारत में कुछ जगहों को लेकर कई भूतियाँ कहानी भी है जो लोगों के बीच प्रसिद्ध हैँ। इन जगहों पर रात में जाने का प्रतिबन्ध है। आइये जानते हैँ भारत कुछ भूतिया जगहों के बारें में-

Vertika Sonakia
Published on: 7 Aug 2023 7:09 AM GMT
Haunted Places of India: संभलकर! भारत के वो स्थान जो हैं बेहद डरावने, हिम्मत हो तो जा कर दिखाओ
X
Haunted Places of India (Photo: Social Media)

Haunted Places of India: भारत का इतिहास और संस्कृति पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैँ। दूर-दूर से पर्यटक यहाँ की खूबसूरती को देखने आते हैँ। खूबसूरती के साथ ही कुछ जगहों ऐसी हैँ जहाँ सभी पर्यटकों को जाने से डर लगता है। ऐसा डर जिसे आप जीवन में कभी नहीँ भूल पाएंगे। इन जगहों को हांटेड प्लेस ऑफ़ इंडिया के नाम से जाना जाता है। इन सभी जगहों को लेकर कई भूतियाँ कहानी भी है जो लोगों के बीच प्रसिद्ध हैँ। इन जगहों पर रात में जाने का प्रतिबन्ध है।

आइये जानते हैँ भारत कुछ भूतिया जगहों के बारें में-

1) भानगढ़ किला,जयपुर: भानगढ़ किला, जयपुर, भारत में स्थित है और इसे देश के सबसे डरावने स्थानों में से एक के रूप में जाना जाता है। इसके आस-पास विभिन्न किस्से और भयावह कहानियां हैं, जिससे इसे देश के रोमांचकारियों और भूत प्रेमियों के लिए लोकप्रिय बनाया गया है। हालांकि, इसके भूतों और असाधारण गतिविधियों के बारे में किए जाने वाले दावे बड़े हद तक लोककथाओं और मिथकों पर आधारित हैं, और इसके समर्थन में कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है। सूर्यास्त के बाद इस किले में प्रवेश वर्जित है। यात्रियों को इस स्थान का सम्मान के साथ देखभाल करना चाहिए और प्राधिकरणों द्वारा निर्धारित नियम और विनियमों का पालन करना चाहिए।

2) जातिंगा घाटी, असम: जातिंगा घाटी, असम, भारत में स्थित है और यह एक और डरावना स्थान है जिसे भूतों के लिए जाना जाता है। यहां पक्षियों के अनूठे विस्मयकारी दर्शनों के लिए भी प्रसिद्ध है, जो कि सामान्यतया रात में होते हैं। यहां पर पक्षियों के अमावस्या कि रात को असाधारण सामूहिक मौतों के रहस्य के पीछे विभिन्न कथाएं और तथ्य हैं, जो इसे भयावह बनाते हैं। हालांकि, इसमें भूतों के वास्तविकता का कोई सबूत नहीं है और इसे वैज्ञानिक दृष्टिकोन से देखा जाना चाहिए। यहां के स्थानीय लोगों की रहन-सहन का सम्मान करना और पर्यटकों को संभावित समस्याओं से बचने के लिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

3) जीपी ब्लॉक, मेरठ: यह एक डरावना स्थान है जिसे उसके भूतों की वास्तविकता के लिए जाना जाता है। इस इमारत के आस-पास कई भूतों संबंधी किस्से और भयानक कहानियां हैं, जिससे यह इलाका भूत शिकारों के लिए लोकप्रिय है। कहा जाता है कि यहां पर एक औरत लाल साड़ी पहने लोगों को नजर आती है। ये औरत यहां जीपी ब्लॉक के एक घर से निकलती है। इसके अलावा लोगों ने यहां पर चार पुरुषों को मोमबत्ती की रोशनी में बैठे हुए भी देखा है। इस जगह पर लोग दिन में भी आने से डरते हैं।

4) अग्रसेन की बावली, दिल्ली: अग्रसेन की बावली वास्तुकला का एक अद्भुत नमूना है, दिल्ली के केंद्र में 103 सीढ़ियों वाली एक बावड़ी है। अपने अनुपात और शानदार वास्तुकला के कारण एक बावड़ी अपने आप में एक आश्चर्य है और ऐसी ही कई कहानियाँ हैं जिन्होंने कई लोगों को आकर्षित किया है। किंवदंतियों का कहना है कि कुएं का काला पानी लोगों को आकर्षित करता है और उन्हें डूबने के लिए प्रेरित करता है। किंवदंतियों के अनुसार, जैसे-जैसे आप सीढ़ियों से नीचे उतरते हैं, लालच मजबूत होता जाता है, आपके पीछे आपके अपने कदमों की गूंज के अलावा कुछ नहीं होता। रोमांच की तलाश कर रहे लोगों की इच्छा सूची में यह काफी ऊंचे स्थान पर है।

4) कुलधरा गांव, राजस्थान: कुलधरा, जिसे 'राजस्थान का भूतिया गांव' भी कहा जाता है, भारत में सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक माना जाता है। यह अनोखी रहस्यमयी जगह आपकी अवश्य देखी जाने वाली सूची में होनी चाहिए। यह वीरान गांव आपको दुखी कर देता है और सोचता है कि गांव के गरीब लोगों पर क्या गुजरी होगी कि उन्होंने 84 अन्य गांवों के लोगों के साथ रातोंरात अपने घरों से भागने का फैसला किया।

ऐसा कहा जाता है कि क्षेत्र के दीवान सालूम सिंह ने भारी कर लगाया था जिसके कारण पालीवालों के लिए गांव में जीवित रहना बेहद मुश्किल हो गया था। इसके अलावा, उसकी नजर समुदाय की एक लड़की पर थी और वह उससे शादी करना चाहता था, लेकिन समुदाय ने उसे अस्वीकार कर दिया था। इसके बाद उसने गांव वालों को धमकी दी कि अगर उसे वह नहीं मिला जो वह चाहता है तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इसके कारण, पालीवालों ने 84 अन्य गांवों के लोगों के साथ अपनी गरिमा और सम्मान को बनाए रखने के लिए कुलधरा छोड़ दिया। इन निराश लोगों ने श्राप दिया कि यहां कभी कोई नहीं रह पाएगा और आज तक ये गांव वीरान पड़े हैं।

5) शनिवारवाड़ा किला, पुणे: पेशवा राजवंश के शासकों द्वारा बनाया गया एक शक्तिशाली किला अपनी दीवारों के भीतर कई हड्डियाँ कंपा देने वाली कहानियाँ समेटे हुए है। इस शक्तिशाली किले में सैकड़ों साल पहले जो हुआ उससे अधिक हृदयविदारक कोई नहीं है। शाही सिंहासन के उत्तराधिकारी एक राजकुमार को उसके करीबी रिश्तेदार के आदेश पर मार दिया गया। ऐसा कहा जाता है कि रात होने के बाद किले की यात्रा करने वाले पर्यटक अभी भी मदद के लिए उसकी पुकार सुन सकते हैं।

6) नेशनल लाइब्रेरी, कोलकाता: भारत की सबसे बड़ी लाइब्रेरी सिर्फ पुस्तक प्रेमियों के लिए एक आरामगाह से कहीं अधिक है। ग्रंथ सूची प्रेमियों के लिए यह खजाना भूत कहानियों के प्रेमियों को समान संख्या में आकर्षित करता है। लेडी मेटकाफ के भूत के उसके गलियारों में घूमने की कहानी काफी समय से चली आ रही है; बहुत सारे साक्ष्य इस कहानी का समर्थन करते हैं कि लोग किसी ऐसे व्यक्ति की उपस्थिति की रिपोर्ट करते हैं जो बस उन्हें देख रहा है। इसमें उस छिपे हुए कक्ष का रहस्य भी जोड़ें जिसे 2010 में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा खोजा गया था, एक ऐसा कक्ष जिसके बारे में अफवाह है कि यह भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान यातना कक्ष के रूप में काम करता था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, साइट पर कुछ नवीकरण कार्य के दौरान एक दुर्घटना में 12 मजदूरों की जान चली जाने के बाद ऐसे असाधारण अनुभव और भी अधिक बढ़ गए। अफवाह फैलाने वालों के लिए कुछ हद तक झटका जैसा लगता है।

7) डुमस बीच, गुजरात: गुजरात में डुमस एक प्रेतवाधित श्मशान स्थल है जहां कई स्थानीय लोगों ने अजीब आवाजें सुनने की शिकायत की है। विशेष रूप से रात में लोगों ने इस समुद्र तट के आसपास खतरे की चेतावनी देने वाली अजीब फुसफुसाहटें सुनी हैं। ऐसा माना जाता है कि यह हिंदू श्मशान मृत लोगों की आत्माओं से भरा हुआ है!

8) रामोजी फ़िल्म सिटी, हैदराबाद: भूत शिकारियों और 'भूत प्रेमियों' के लिए एक बड़ा टिकट ड्रा, रामोजी फिल्म सिटी के बारे में कहा जाता है कि यहां मृत सैनिकों के कुख्यात भूत रहते हैं। यह फिल्म सिटी निज़ामों के युद्ध के मैदान पर बनाई गई है और अगर स्थानीय लोगों की मानें तो यह जगह बड़े समय से प्रेतवाधित है!

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story