×

Most Magnificent Trees: क्या आपने दुनिया के सबसे शानदार पेड़ देखे हैं? अगर नहीं तो यहाँ कर लें चेक

Most Magnificent Trees: अगर आप इन पेड़ों के नाम से नहीं हैं वाकिफ तो ना हो परेशान। क्योकि आज हम आपको दुनिया के कुछ सबसे शानदार पेड़ से परिचित करवाने जा रहे हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Feb 2023 10:03 AM GMT
Most Magnificent Trees
X

Most Magnificent Trees(Image credit: social media)

Most Magnificent Trees: क्या आपने दुनिया के सबसे शानदार पेड़ देखे हैं? अगर आप इन पेड़ों के नाम से नहीं हैं वाकिफ तो ना हो परेशान। क्योकि आज हम आपको दुनिया के कुछ सबसे शानदार पेड़ से परिचित करवाने जा रहे हैं। इन पेड़ों में से कुछ आपको उनकी उम्र या आकार के साथ झुका देंगे, दूसरों को उनके रंगीन पत्ते में बहुत खुशी होती है। यदि आप एक डेंड्रोफाइल (एक व्यक्ति जो पेड़ों से प्यार करता है) हैं, तो हमें यकीन है कि यह आपको फिर से प्यार करने पर मजबूर कर देगा।

तो चलिए जानते हैं दुनिया के सबसे शानदार पेड़ों का बारे में :


एंजेल ओक ट्री, दक्षिण कैरोलिना (Angel Oak tree, South Carolina)

दक्षिण कैरोलिना में जॉन्स द्वीप पर एंजेल ओक पार्क में यह खूबसूरत पेड़ लंबा (66 फीट से थोड़ा अधिक) खड़ा है। यह मिसिसिपी नदी के पूर्व में सबसे पुराने पेड़ों में से एक है, और 17,200 वर्ग फुट के विशाल को छाया देता है! पेड़ इतना प्रसिद्ध है कि यह कई टीवी श्रृंखलाओं में भी प्रदर्शित हुआ है।


बाओबाब की गली, मेडागास्कर (Alley of Baobabs, Madagascar)

मेडागास्कर में बाओबाब पेड़ों का यह समूह बाओबाब के एवेन्यू के नाम से भी प्रसिद्ध है। वे एक बहुत ही सुंदर दृश्य बनाते हैं और दुनिया भर के यात्रियों द्वारा देखे जाते हैं। किसी भी वृक्ष प्रेमी को इसे छोड़ना नहीं चाहिए।


द ग्रेट बरगद, भारत (The Great Banyan, India)

यह पेड़ भारत के सबसे बड़े पेड़ में है, और हावड़ा के आचार्य जगदीश चंद्र बोस भारतीय वनस्पति उद्यान में फैला है। यह दुनिया का सबसे बड़ा बरगद का पेड़ भी है और 250 साल से भी ज्यादा पुराना है! पेड़ का अपना पारिस्थितिकी तंत्र है, यह 3.5 एकड़ में फैला हुआ है और 80 फीट तक ऊँचा जाता है!

डार्क हेजेज, उत्तरी आयरलैंड (Dark Hedges, Northern Ireland)

प्रसिद्ध डार्क हेजेज एक एवेन्यू है जो बीच के पेड़ों से अटा पड़ा है और देखने में अलौकिक है। पर्णसमूह इतना घना है कि एवेन्यू दूसरी दुनिया के लिए एक सुरंग जैसा दिखता है; यहां के पेड़ 18वीं शताब्दी में स्टुअर्ट परिवार द्वारा लगाए गए थे। एवेन्यू को प्रसिद्ध श्रृंखला, गेम ऑफ थ्रोन्स में भी चित्रित किया गया है।

जनरल शेरमन ट्री, सिकोइया नेशनल पार्क, कैलिफोर्निया (General Sherman tree, Sequoia National Park, California)

दुनिया के सबसे बड़े पेड़ से मिलें (आयतन के हिसाब से)! यह कैलिफोर्निया के सिकोइया नेशनल पार्क में लंबा है और इसकी उम्र कहीं 2,200 से 2,700 साल के बीच है। यह ग्रह पर सबसे बड़ा ज्ञात जीवित एकल-तना वृक्ष भी है। यह 275 फीट ऊंचा है और अभी भी बढ़ रहा है! यह एक ऐसा नज़ारा है जिसे दुनिया में किसी और चीज़ के लिए नहीं छोड़ा जाना चाहिए।


मेपल के पेड़, जापान (Maple trees, Japan)

जापान मेपल के पेड़ों का भी घर है जो इसे शरद ऋतु के दौरान एक चित्र पोस्टकार्ड में बदल देते हैं। सितंबर के मध्य में आओ और आप उन्हें टोक्यो और क्योटो के कुछ हिस्सों में देख सकते हैं। दिसंबर तक इन क्षेत्रों में नारंगी रंग के चमकीले रंग दिखाई देते हैं, और यहां आने पर आपको इस नजारे को देखने से नहीं चूकना चाहिए।


रेडवुड्स, कैलिफोर्निया (Redwoods, California)

यदि आप बहुत सुंदर रेडवुड पेड़ों पर अपनी आंखों को दावत देना चाहते हैं तो कैलिफोर्निया में कई स्थान हैं। प्रजाति एक सदाबहार पेड़ है, और 2,200 साल या उससे अधिक समय तक जीवित रहती है! कोस्ट रेडवुड्स 379 फीट तक बढ़ सकते हैं, और यदि आप यह समझना चाहते हैं कि बड़ी तस्वीर में इंसान कितने छोटे हैं, तो उन्हें अवश्य जाना चाहिए!


जापान चेरी ब्लॉसम के पेड़ (Japan Cherry Blossom trees)

जबकि जापान में चेरी ब्लॉसम के पेड़ साल भर सुंदर दिखते हैं, खिलने का समय भूमि को पूरी तरह से एक अलग दुनिया में बदल देता है। इन सभी विशिष्ट क्षेत्रों में गुलाबी ब्लश और फटने का नजारा आंखों को दावत देता है, और सरासर सुंदरता में शानदार है।


Wistman's Wood Oak Trees, डार्टमूर नेशनल पार्क, इंग्लैंड

डेवॉन्स विस्टमैन्स वुड में पेड़ प्रेमियों के लिए एक और अलौकिक दृश्य का इंतजार है। यह ब्रिटेन के उच्चतम ओकवुड में से एक है, और इसमें ओक, नागफनी, होली और कुछ रोवन भी शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि जंगल 7000 ईसा पूर्व के हैं और कभी घने, प्राचीन जंगल की याद दिलाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story