Accident Cities Of India: मुंबई दिल्ली में सबसे ज्यादा है एक्सीडेंट रेट, यहां सबसे ज्यादा होते हैं सड़क हादसे

Accident Cities Of India: देशभर में सड़क हादसे तेजी से बढ़ते हुए देखे जा रहे हैं। गांव, शहर, कस्बे, महानगर इससे अछूते नहीं है। चलिए जानते हैं कि किस शहर में एक्सीडेंट रेट कितना है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 Aug 2024 10:13 AM GMT
Accident Cities Of India
X

Accident Cities Of India (Photos - Social Media)

Accident Cities Of India : सड़क यात्रा करना हर किसी को पसंद होता है। आसपास के सुहावना नजरों का दीदार करते हुए एक जैसे दूसरी जगह जाना भले किसे पसंद नहीं आएगा। हालांकि सड़क पर वहां से सफर करना उतना भी आसान नहीं होता जितना हम सोचते हैं। आजकल आए दिन एक्सीडेंट से जुड़ी खबरें सामने आती रहती है और इन हाथों में न जाने कितने लोग अपने परिवार को खो देते हैं। हालांकि सड़क पर वाहन चलाने के लिए सरकार ने कई नियम बनाए हैं लेकिन नियमों को फॉलो न करने के चक्कर में लोग अपनी जान गवा बैठते हैं। अगर आपको ऐसा लगता है कि रोड एक्सीडेंट की घटना छोटे शहर गांव या कस्बे में होती है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा एक आगरा पेश किया गया है जिसमें ये बताया गया है को रोड एक्सीडेंट बड़े शहरों में होते हैं। चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

इन शहरों में सबसे ज्यादा एक्सीडेंट (Most Accidents In These Cities)

दुनिया में सबसे ज्यादा एक्सीडेंट वाले देशों की लिस्ट में भारत 90 नंबर पर आता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत की राजधानी दिल्ली में 20% मुंबई में 18% बेंगलुरु में सबसे कम एक्सीडेंट होते हैं। हैदराबाद के मधापुर जिले में भी सबसे ज्यादा एक्सीडेंट देखने को मिलते हैं वहीं चेन्नई में गिंदी इंडस्ट्रियल एस्टेट में सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं।

Accident Cities Of India


दिल्ली और मुंबई के एक्सीसेंट स्पॉट

मुंबई की तुलना में दिल्ली में कारों की संख्या लगभग तीन गुना है। दोनों शहरों में दुर्घटना का प्रतिशत लगभग एक समान है। दिल्ली में नोएडा सेक्टर 12, मुंबई में घाटकोपर, पश्चिम बेंगलुरु में बोम्मनाहली, हैदराबाद में माधापुर, चेन्नई में गिंडी इंडस्ट्रियल एस्टेट और कोलकाता के पार्क सर्कस में सबसे ज्यादा दुर्घटना होती है।

दिल्ली के एक्सीडेंट स्पॉट

भारत में सबसे ज्यादा दुर्घटना दिल्ली में देखने को मिलती है। ड्राइवर की लापरवाही खराब सड़क निर्माण इन हाथों का सबसे बड़ा कारण है। सबसे कम एक्सीडेंट गुरुग्राम सेक्टर 45 विकसित और अत्यधिक आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है। नोएडा सेक्टर 12 में 9% एक्सीडेंट रेट है गुरुग्राम सेक्टर 17 में 5%, भरत नगर में 5%, सुल्तानपुरी में 4% गुड़गांव सेक्टर 45 में लगभग 3% एक्सीडेंट रेट है।

Accident Cities Of India


मुंबई में एक्सीडेंट रेट (Accident Rate In Mumbai)

मुंबई की बात करें तो यह देश का दूसरा शहर है जहां सबसे ज्यादा एक्सीडेंट के मामले सामने आते हैं। घाटकोपर पश्चिम और मध्य लाइन में सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं। घाटकोपर पश्चिम में पांच प्रतिशत मीरा रोड में 4.1%, नेरुल में 4%, कांदिवली में 3.9% और ठाणे में तीन प्रतिशत एक्सीडेंट रेट है।

बेंगलुरु में एक्सीडेंट रेट (Accident Rate In Bengaluru)

बेंगलुरु की बात करें तो यहां बन्नेरघट्टा से हुडी तक 50 किलोमीटर की दूरी में एक्सीडेंट रेट सबसे ज्यादा है। बोम्मनाहली में 8%, कल्याण नगर में 7.5%, कोरममंगला छठा ब्लॉक में 7.5%, बन्नेरघट्टा रोड में 4% और हुडी में चार प्रतिशत एक्सीडेंट रेट है।

Accident Cities Of India


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story